×

IND vs AUS Final ICC World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया की जबरदस्त गेंदबाजी के सामने भारत ने पहले बल्लेबाजी कर खड़ा किया 240 का स्कोर, विराट-राहुल ने जड़ी फिफ्टी

IND vs AUS Final ICC World Cup 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद में खेले जा रहे खिताबी मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 240 का स्कोर खड़ा किया।

Kalpesh Kalal
Published on: 19 Nov 2023 12:31 PM GMT
IND vs AUS
X

IND vs AUS (Source_Twitter)

IND vs AUS Final ICC World Cup 2023: क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा है। इस महा मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 240 रन का स्कोर खड़ा किया है और ऑस्ट्रेलिया को खिताब जीत के लिए 241 रनों का टारगेट दिया है।

भारत ने धीमी पिच पर विराट-राहुल की शानदार पारियों से खड़ा किया 240 रन

अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया की बेहतरीन गेंदबाजी के बीच भारतीय टीम ने विराट कोहली के 54 रन और केएल राहुल के 66 रनों की कमाल की पारियों के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए 240 का स्कोर बनाया।

हिटमैन ने एक बार फिर की तेज तर्रार शुरुआत, गिल रहे नाकाम

नरेन्द्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे ग्रैंड फिनाले में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जिसके बाद टीम इंडिया बैटिंग के लिए उतरी। एक बार फिर से कप्तान रोहित शर्मा आते ही कंगारू गेंदबाजों को टूट पड़े। उन्होंने बहुत ही तेज तर्रार बल्लेबाजी की, लेकिन दूसरी ओर शुभमन गिल केवल 4 रन बनाकर मिचेल स्टार्क का शिकार बने। 30 के स्कोर पर पहला विकेट गिरने के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा ने मोर्चा संभाला। दोनों ही बल्लेबाजों ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया के स्कोर को देखते ही देखते 10वें ओवर में ही 76 रन तक पहुंचा दिया।

ऑस्ट्रेलिया की हुई वापसी, 5 रन में निकले रोहित-अय्यर के विकेट

भारतीय टीम बहुत ही शानदार बल्लेबाजी कर रही थी। जहां रोहित पूरे रोद्र रूप में दिख रहे थे। दूसरी ओर विराट कोहली ने मिचेल स्टार्क को निशानें पर लिया। टीम इंडिया ने 9.3 ओवर में 76 रन बना डाले। तभी अगली गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल की गेंद को उड़ानें के चक्कर में हिटमैन मिस हिट खेल बैठे और ट्रेविस हेड ने जबरदस्त कैच लेकर ऑस्ट्रेलिया की वापसी करायी। रोहित ने केवल 31 गेंद में 47 रन की तूफानी पारी खेली। उनके आउट होने के बाद अगले ही ओवर में पैट कमिंस ने पिछले 2 लगातार मैचों में 2 शतक लगा चुके श्रेयस अय्यर को केवल 4 के निजी स्कोर पर चलता कर भारत का स्कोर 81 पर 3 विकेट कर दिया।

कोहली-राहुल ने पारी को संभाला, रन बनाना हुआ मुश्किल

भारत को बैक टू बैक 2 ओवर में लगे 2 झटकों के बाद टीम इंडिया के लिए विराट कोहली और केएल राहुल ढाल बने। दोनों ही बल्लेबाजों ने बहुत ही संभलकर खेला। सूझबूझ से रन बनाए, लेकिन पिच पर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को खेलना मुश्किल दिख रहा था। इसी बीच विराट कोहली ने 56 गेंद में 50 रन पूरे किए। लेकिन इसके बाद उन्हें पैट कमिंस ने बोल्ड कर दिया। भारत के लिए विराट-राहुल की जोड़ी ने चौथे विकेट के लिए 67 रन जोड़े। इसके बाद पारी के 29वें ओवर में कोहली 54 रन बनाकर चलते बने। उनके आउट होने के बाद भारतीय टीम फिर से संकट में आ गई। टीम इंडिया ने 148 के स्कोर पर कोहली का विकेट खोया तो कुछ ही देर बाद 178 के योग पर जडेजा को 9 के निजी स्कोर पर हेजलवुड ने आउट कर 5वां झटका दिया।

भारत ने खड़ा किया 240 रन का स्कोर

दूसरी तरफ केएल राहुल फिफ्टी लगाकर खेल रहे थे। सूर्या और राहुल ने पारी को जैसे-तैसे 200 के पार पहुंचा दिया। लेकिन 42वें ओवर में मिचेल स्टार्क ने नए स्पैल की वापसी करते हुए अच्छा खेल रहे केएल राहुल को चलता कर बड़ा झटका दिया। भारत को 203 के स्कोर पर छठा झटका लगा। जब केएल राहुल 107 गेंद में 1 चौके की मदद से 66 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद पारी एक बार फिर से लड़खड़ा गई और नए बल्लेबाज मोहम्मद सिराज टीम के 211 के स्कोर पर स्टार्क का शिकार बने, तो 214 के योग पर जसप्रीत बुमराह को एडम जाम्पा ने निपटा दिया और टीम इंडिया को 8वां झटका दिया। इसके बाद सूर्यकुमार यादव से एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने की उम्मीद थी, लेकिन 48वें ओवर में सूर्या भी हेजलवुड की गेंद पर 18 रन बनाकर चलते बने। आखिर में भारतीय टीम 50वें ओवर की आखिरी गेंद पर 240 के स्कोर पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क ने 55 रन देकर 3 विकेट झटके, तो वहीं कप्तान पैट कमिंस ने 34 रन खर्च कर 2 विकेट झटके।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story