×

IND vs AUS Nagpur Test: इंजरी से उबरकर छा गए जडेजा, फिरकी गेंदों पर घुमाया ऑस्ट्रेलिया का भेजा

IND vs AUS Nagpur Test: ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के पास जडेजा की घूमती हुई गेंदों का कोई जवाब ही नहीं था। दो जीवनदान पाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी स्टीव स्मिथ जमने की कोशिश कर रहे थे मगर 37 रनों के स्कोर पर उन्हें जडेजा ने अपनी शानदार गेंद पर बोल्ड आउट किया।

Anshuman Tiwari
Published on: 9 Feb 2023 1:04 PM GMT
ravindra jadeja
X

रविंद्र जडेजा (फोटो-सोशल मीडिया)

IND vs AUS Nagpur Test: इंजरी से उबरने के बाद टीम इंडिया के रवीद्र जडेजा की आज इंटरनेशनल क्रिकेट में शानदार वापसी हुई। पांच महीने पहले बैसाखियों पर चलने वाले रवींद्र जडेजा ने आज अपनी फिरकी गेंदों पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का भेजा घुमा दिया। नागपुर में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने 5 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई पारी की कमर तोड़ दी।

यह रवींद्र जडेजा की गेंदबाजी का ही कमाल था कि टेस्ट मैच के पहले दिन ही भारत को ड्राइविंग सीट पर माना जाने लगा है। जडेजा के पंच की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 177 रनों पर सिमट गई जिसके जवाब में भारत ने 1 विकेट पर 77 रन बनाकर अपनी स्थिति पहले दिन ही मजबूत बना ली है। पहले दिन का खेल समाप्त होने के समय टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा 56 रनों पर नाबाद हैं।

प्रमुख बल्लेबाजों को बनाया शिकार

नागपुर टेस्ट की शुरुआत से पहले ही ऑस्ट्रेलियाई टीम को रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा से ही सबसे बड़ा खतरा माना जा रहा था। यह आशंका सही साबित हुई और जडेजा ने 5 और अश्विन ने 3 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। जडेजा का प्रदर्शन इसलिए भी उल्लेखनीय माना जा रहा है क्योंकि इंजरी से उबरने के बाद वे अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हैं।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की कमर तोड़ने में जडेजा की भूमिका इसलिए भी अहम मानी जा रही है क्योंकि उन्होंने प्रमुख बल्लेबाजों का विकेट झटकने में कामयाबी हासिल की। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज माने जाने वाले बल्लेबाजों लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, मैट रेनशॉ और पीटर हैंड्सकॉम्ब को अपना शिकार बनाया। पारी के अंत में टॉड मर्फी भी जडेजा के शिकार बने।

जडेजा की शानदार गेंद का शिकार हुए स्मिथ

टेस्ट मैच के पहले दिन के दौरान जडेजा ने 22 ओवर की गेंदबाजी के दौरान 8 मेडन रखते हुए 47 रन देकर 5 विकेट झटके। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के पास जडेजा की घूमती हुई गेंदों का कोई जवाब ही नहीं था। दो जीवनदान पाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी स्टीव स्मिथ जमने की कोशिश कर रहे थे मगर 37 रनों के स्कोर पर उन्हें जडेजा ने अपनी शानदार गेंद पर बोल्ड आउट किया।

स्टीव स्मिथ को फेंकी गई यह गेंद पहले दिन के खेल की सबसे शानदार गेंदों में एक मानी जा रही है। यह गेंद इतनी तेजी से घूमी कि स्मिथ का विकेट ले उड़ी और वे असहाय बने देखते रह गए।

11वीं बार पांच विकेट लेने का कमाल

नागपुर की पिच को लेकर माना जा रहा है कि हर दिन के खेल के साथ इस पर खेलना चुनौतीपूर्ण होता जाएगा। ऐसे में जडेजा ने पहले दिन शानदार गेंदबाजी करते हुए भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है। जडेजा ने अपने टेस्ट करियर के दौरान 11वीं बार पांच विकेट लेने का कमाल दिखाया है। जडेजा की शानदार गेंदबाजी का ही नतीजा था कि आस्ट्रेलिया की पहली पारी 177 रनों पर सिमट गई। पहले दिन का खेल समाप्त होने के समय भारत ने केएल राहुल का विकेट खोकर 77 रन बना लिए हैं।

रोहित शर्मा की शानदार बल्लेबाजी

भारत की पारी के दौरान टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा शानदार टच में दिखे। वे 69 गेंदों पर 56 रन बनाकर नाबाद हैं। इस दौरान वे 9 चौके और एक छक्का जड़ चुके हैं। पैट कमिंस के पहले ओवर में ही उन्होंने तीन चौके जड़कर अपने इरादे जता दिए थे। ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज रोहित शर्मा को बांधने में पूरी तरह नाकाम साबित हुए।

दूसरे छोर पर केएल राहुल पूरे विश्वास के साथ गेंदबाजों का सामना नहीं कर सके। उन्होंने 71 गेंदों में सिर्फ 20 रनों की पारी खेली। राहुल के आउट होने के बाद उतरे रविचंद्रन अश्विन ने 5 गेंद खेलकर ऑस्ट्रेलिया को कोई और विकेट नहीं लेने दिया। पहले दिन के खेल के बाद भारत को मजबूत स्थिति में माना जा रहा है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story