×

IND vs AUS ODI Series: ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद हो सकते हैं बड़े बदलाव, टी20 का 'सूर्य' वनडे में पूरी तरह नाकाम

IND vs AUS ODI Series: वनडे विश्व कप से पहले टीम इंडिया की हार के बाद माना जा रहा है कि अब टीम में बदलाव होना तय है।

Anshuman Tiwari
Published on: 23 March 2023 1:11 PM GMT
IND vs AUS ODI Series: ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद हो सकते हैं बड़े बदलाव, टी20 का सूर्य वनडे में पूरी तरह नाकाम
X
IND vs AUS (photo: social media )

IND vs AUS ODI Series: पिछले चार वर्षों से घरेलू मैदानों पर सीरीज जीतने का टीम इंडिया का सिलसिला अब टूट चुका है। ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को टीम इंडिया को 21 रन से हराकर यह सिलसिला तोड़ा। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ वनडे मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीतने में भी कामयाब रही। भारत अंतिम बार 2019 में आस्ट्रेलिया से ही अपनी धरती पर अंतिम वनडे सीरीज हारा था। इसके बाद टीम इंडिया ने अपनी धरती पर लगातार सीरीज जीती थी मगर अब उसे ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर सीरीज हराकर बड़ा झटका दिया है।

वनडे विश्व कप से पहले टीम इंडिया की हार के बाद माना जा रहा है कि अब टीम में बदलाव होना तय है। टी20 के नंबर एक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव इस सीरीज में पूरी तरह नाकाम साबित हुए। वे तीनों मैचों में पहली ही गेंद पर आउट होकर लौटे। उनके इस निराशाजनक प्रदर्शन पर भी सवाल खड़े किए जा रहे हैं। टीम इंडिया के हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने भी माना कि लक्ष्य हासिल किया जा सकता था मगर टीम इंडिया के बल्लेबाजों के प्रयासों में कमी के कारण टीम को हार का मुंह देखना पड़ा।

चेन्नई में टीम इंडिया को इस तरह मिली हार

चेन्नई में खेले गए अंतिम वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 49 ओवर में 269 रनों का स्कोर खड़ा किया था। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेविस हेड ने 33, मिचेल मार्श ने 47 और एलेक्स कैरी ने 38 रनों की पारी खेली। टीम इंडिया की ओर से कुलदीप यादव और हार्दिक पंड्या ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए तीन-तीन विकेट हासिल किए जबकि अक्षर पटेल और मोहम्मद सिराज भी दो-दो विकेट हासिल करने में कामयाब रहे।

ऑस्ट्रेलिया की टीम बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब नहीं हो सकी थी और माना जा रहा था कि टीम इंडिया इस लक्ष्य को हासिल कर सकती है मगर टीम इंडिया के बल्लेबाज इस लक्ष्य को हासिल करने में कामयाब नहीं हो सके। भारत की पूरी टीम 49.1 ओवर में 248 रन बनाकर आउट हो गई और इस कारण टीम इंडिया को 21 रनों से हार का मुंह देखना पड़ा।

टीम इंडिया की ओर से विराट कोहली ने 54, हार्दिक पंड्या ने 40, शुभमन गिल ने 37, केएल राहुल ने 32 और कप्तान रोहित शर्मा ने 30 रनों की पारी खेली। टीम इंडिया एक समय लक्ष्य को हासिल करने की स्थिति में दिख रही थी मगर लगातार विकेट गिरने के कारण टीम मुश्किल में फंस गई और आखिरकार टीम को हार का मुंह देखना पड़ा।

सूर्या का निराशाजनक प्रदर्शन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान टी20 के नंबर वन बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा। वे तीनों ही वनडे मैचों में गोल्डन डक का शिकार हुए यानी वे पहली गेंद पर ही आउट हो गए। सूर्या को लगातार मौके देना टीम इंडिया को काफी महंगा साबित हुआ। यदि तीसरे वनडे मैच के दौरान सूर्या की जगह किसी और बल्लेबाज को मौका दिया गया होता तो नतीजा बदल भी सकता था।

टी20 मैचों में अच्छे प्रदर्शन के बाद सूर्या को वनडे टीम में खेलने का मौका दिया गया था मगर वे अपने चयन को साबित करने में पूरी तरह नाकाम रहे। पहले दो मैचों के दौरान वे मिचेल स्टार्क का शिकार बने जबकि आखिरी वनडे मैच के दौरान उन्हें एगर ने बोल्ड कर दिया। सूर्या के इस खराब प्रदर्शन के बाद उनके फैंस को काफी निराशा हुई और उन्हें लेकर सवाल भी उठने लगे हैं।

इन बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर उठे सवाल

ऑस्ट्रेलिया के हाथों सीरीज हारने से पहले टीम इंडिया को श्रीलंका और न्यूजीलैंड दोनों के खिलाफ वनडे सीरीज में 3-0 से जीत हासिल हुई थी। ऐसे में टीम इंडिया के फैंस को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी सीरीज जीतने की उम्मीद थी मगर टीम इंडिया अपेक्षाओं पर खरी नहीं उतर सकी। भारत के सीरीज हारने के बाद अब टीम में बदलाव की उम्मीद जताई जा रही है। श्रेयस अय्यर ने हालांकि चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में हिस्सा नहीं लिया था मगर उससे पूर्व तीन वनडे मैचों में 31 के औसत से वे सिर्फ 94 रन बना सके हैं। 38 रन उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है।

सूर्यकुमार यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैचों की सीरीज में जीरो की हैट्रिक लगा दी है। वे इस वर्ष के दौरान किसी भी वनडे मैच में कमाल नहीं दिखा सके हैं। उन्होंने सात मैचों की 6 पारियों में मात्र 49 रन बनाए हैं और 31 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है।

ईशान किशन ने पिछले साल वनडे मैच में दोहरा शतक बनाने का कमाल दिखाया था मगर इस साल खेले गए चार मैचों में वे सिर्फ 11 की औसत से 33 रन ही बना सके हैं। 17 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि इन बल्लेबाजों की जगह नए खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story