×

IND vs AUS R Ashwin: अश्विन ने अहमदाबाद टेस्ट में वो किया जो आज तक कोई भारतीय गेंदबाज़ नहीं कर पाया...

IND vs AUS R Ashwin: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज आखिरी मैच में पहले दो दिन के खेल में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ों का बोलबाला देखने को मिला। लेकिन टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर आर. अश्विन ने गज़ब का प्रदर्शन करते हुए कंगारू टीम को 500 रनों के स्कोर से पहले ही ढेर कर दिया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 11 March 2023 2:39 AM GMT (Updated on: 11 March 2023 2:40 AM GMT)
IND vs AUS R Ashwin
X

IND vs AUS R Ashwin

IND vs AUS R Ashwin: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज आखिरी मैच में पहले दो दिन के खेल में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ों का बोलबाला देखने को मिला। लेकिन टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर आर. अश्विन ने गज़ब का प्रदर्शन करते हुए कंगारू टीम को 500 रनों के स्कोर से पहले ही ढेर कर दिया। इस पारी में जहां ऑस्ट्रेलिया की तरफ से उस्मान ख्वाजा ने बेहतरीन बल्लेबाज़ी करते हुए 180 रन बनाए। वहीं दूसरी तरफ भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने छह विकेट लेकर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। दरअसल अश्विन ने 26वीं बार भारत में पांच विकेट लेने का कारनामा किया है और ऐसा करने वाले वे एकमात्र भारतीय गेंदबाज़ बन गए हैं।

अश्विन ने 91 रन देकर 6 विकेट झटके:

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ों ने अहमदाबाद टेस्ट के दो दिन तक शानदार प्रदर्शन किया। इस पिच पर गेंदबाज़ों के लिए बिल्कुल मदद नज़र नहीं दिखाई दी। लेकिन इसके बावजूद अश्विन ने अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए ऑस्ट्रेलिया के छह विकेट चटकाए। अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन, एलेक्स कैरी, मिचेल स्टॉर्क, नाथन लेयॉन और टॉड मर्फी के विकेट हासिल किए। अश्विन ने इस पारी में 47.2 ओवर में 91 रन देकर 6 विकेट हासिल किए। और ऑस्ट्रेलिया को 500 रनों के स्कोर से पहले ही रोक दिया।

अश्विन ने बनाए ये बड़े रिकॉर्ड:

1. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज़ बने अश्विन

2. अनिल कुंबले को पछाड़कर आर. अश्विन बने नंबर-1 गेंदबाज़

3. 32वीं बार अश्विन ने टेस्ट मैच की एक पारी में लिए पांच विकेट

4. अश्विन ने भारतीय जमीन पर 26वीं बार किया ये बड़ा कारनामा

5. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सातवीं बार अश्विन ने एक पारी में लिए पांच विकेट

6. इस पारी में अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे अधिक विकेट लेने का बनाया रिकॉर्ड

7. अब तक अश्विन कंगारुओं के खिलाफ ले चुके हैं कुल 113 टेस्ट विकेट

8. इससे पहले यह रिकॉर्ड दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले के था नाम (111 विकेट)

कुछ ऐसा रहा मैच का हाल:

इस मैच की पहली पारी में मेहमान ऑस्ट्रेलिया टीम 480 रनों पर ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से इस मैच में दो बल्लेबाज़ों ने शतक जड़े। इसमें उस्मान ख्वाजा ने 180 रनों की पारी खेली। जबकि कैमरून ग्रीन 114 रन बनाकर पवेलियन लौटे। भारत की तरफ से इस पारी में अश्विन ने पांच विकेट लेकर इतिहास रचा। इसके जवाब में टीम इंडिया ने शानदार शुरुआत की हैं। भारत ने दूसरे दिन के खेल समाप्ति तक बिना विकेट खोए 36 रन बना लिए हैं। अभी ऑस्ट्रेलिया से 444 रन पीछे हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story