×

रविचंद्रन अश्विन ने कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ रचा इतिहास, सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज

Ind vs Aus Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच दूसरे ही दिन बहुत ही रोमांचक स्थिति में पहुंच गया हैं। दूसरे दिन के तीसरे सेशन तक कुल 26 विकेट गिर गए। ऐसे में एक बार फिर टेस्ट का परिणाम तीसरे ही दिन निकलने की उम्मीद हैं। इंदौर टेस्ट के दूसरे दिन भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बड़ा कारनामा किया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 2 March 2023 10:29 AM GMT
Ind vs Aus Test
X

Ind vs Aus Test

Ind vs Aus Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच दूसरे ही दिन बहुत ही रोमांचक स्थिति में पहुंच गया हैं। दूसरे दिन के तीसरे सेशन तक कुल 26 विकेट गिर गए। ऐसे में एक बार फिर टेस्ट का परिणाम तीसरे ही दिन निकलने की उम्मीद हैं। इंदौर टेस्ट के दूसरे दिन भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बड़ा कारनामा किया। अश्विन ने कपिल देव का बड़ा रिकॉर्ड तोड़कर अपने नाम किया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में अश्विन ने तीन विकेट लेकर इतिहास रच दिया। रविचंद्रन अश्विन अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज:

भारत के लिए कपिल देव ने 356 मैचों में 687 विकेट लिए थे। इंदौर टेस्ट के दूसरे दिन अश्विन ने तीन विकेट लेकर कपिल देव को पीछे छोड़ दिया। अब अश्विन के 269 मैचों में 689 विकेट हो गए हैं। ऐसे में वो अब भारत की तरफ से सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में तीसरे गेंदबाज़ बन गए हैं। भारत की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड लेग‍ स्पिनर अनिल कुंबले के नाम है। कुंबले ने 401 मैचों में 953 विकेट लिए हैं। इस सूची में दूसरे स्थान पर ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का नाम दर्ज हैं। हरभजन ने 365 मैचों में 707 विकेट चटकाए हैं।

कैसा रहा हैं अश्विन का अंतरराष्‍ट्रीय करियर:

टीम इंडिया के स्पिनर आर अश्विन इस समय आईसीसी रैंकिंग में दुनिया के एक नंबर टेस्ट गेंदबाज़ हैं। अश्विन ने अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज 2010 में किया था। अश्विन के नाम अब तक कुल 91 टेस्‍ट मैचों में 466 विकेट दर्ज हैं। जबकि 113 वनडे मैचों में अश्विन ने 151 विकेट चटकाए हैं। वहीं टी-20 में उन्होंने 65 मैचों में 72 विकेट झटके हैं। हाल ही में अश्विन ने इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन को पछाड़कर आईसीसी रैंकिंग में पहला स्थान काबिज किया।

पहले दो दिन में गिरे 27 विकेट:

इस टेस्ट मैच में पहले दो दिनों के खेल में अब तक कुल 27 विकेट गिर चुके हैं। ऐसे में अब कयास लगाए जा रहे हैं कि इस टेस्ट मैच का भी पहले दो टेस्ट मैचों की तरह तीन दिन में परिणाम निकल सकता हैं। इस पिच को तेज़ गेंदबाज़ के लिए मददगार माना जा रहा था लेकिन पहले ही दिन से स्पिनर्स का बोलबाला देखने को मिला हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story