×

अक्षर पटेल ने कर दी रविंद्र जडेजा की भरपाई, बने 'प्लेयर ऑफ द सीरीज'

IND vs AUS T20 2022: एशिया कप के बीच उन्हें चोट लग गई, जिसके कारण वो ऑस्ट्रेलिया सीरीज में भी टीम का हिस्सा नहीं रह पाए। उनकी जगह खिलाड़ी के चयन को लेकर टीम के कप्तान और चयनकर्ताओं को काफी माथापच्ची करनी पड़ी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 26 Sep 2022 7:05 AM GMT
IND vs AUS T20 2022
X

IND vs AUS T20 2022

IND vs AUS T20 2022: एशिया के दौरान चोटिल हुए रविंद्र जडेजा को टी-20 विश्वकप टीम में भी शामिल नहीं किया गया। हाल ही में उन्होंने अपने पैर की सर्जरी करवाई है। अभी वो काफी समय तक मैदान से दूर रहेंगे। टीम इंडिया के लिए सबसे बड़े मैच विनर के रूप में जडेजा का नाम भी शामिल किया जाता है। लेकिन उनके टीम में ना होने से फैंस को काफी निराशा जरूर होती है। वो बल्ले और गेंद के साथ फील्डिंग में भी अपना जलवा बिखेरते है। एशिया कप के बीच उन्हें चोट लग गई, जिसके कारण वो ऑस्ट्रेलिया सीरीज में भी टीम का हिस्सा नहीं रह पाए। उनकी जगह खिलाड़ी के चयन को लेकर टीम के कप्तान और चयनकर्ताओं को काफी माथापच्ची करनी पड़ी। लेकिन जिस नाम पर अंतिम मुहर लगी वो अक्षर पटेल थे। इस युवा खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में गेंद से कमाल कर दिखाया।

अक्षर पटेल ने जीता प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब:

रविंद्र जडेजा की जगह टीम इंडिया में शामिल किए गए ऑलराउंडर अक्षर पटेल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में अपने प्रदर्शन से सबको चकित कर दिया। टीम के मुख्य स्पिनर जो काम नहीं कर पाए वो काम अक्षर पटेल ने कर दिखाया। वो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई इस टी-20 सीरीज में सबसे सफल गेंदबाज रहे। तीनों मैचों में उन्होंने अपनी गेंदबाज़ी से जबरदस्त प्रदर्शन किया। पटेल ने पहले टी-20 में मैच में सिर्फ 17 रन देकर 3 विकेट लिए थे। अगले मैच में जो नागपूर में खेला गया, उसमें उन्होंने 13 रन पर 2 विकेट चटकाए। जबकि तीसरे और निर्णायक मुकाबले में अक्षर ने 33 रन खर्च कर 3 विकेट झटके। अक्षर पटेल ने 3 मैचों में 63 रन देकर कुल 8 विकेट लिए। उनको इस सीरीज में 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' का ख़िताब दिया गया।

चहल को मिले सिर्फ दो विकेट:

टीम इंडिया की स्पिन गेंदबाज़ी की जिम्मेदारी अभी युजवेंद्र चहल संभाल रहे हैं। लेकिन चहल का प्रदर्शन काफी फीका रहा। उनकी तीनों मैचों में जमकर धुनाई है। इसके साथ उन्हें इस सीरीज में सिर्फ दो विकेट मिले। ऐसे में अक्षर पटेल ने बतौर ऑलराउंडर इतनी शानदार गेंदबाज़ी की। वहीं चहल टीम इंडिया के लिए अब नया संकट बन चुके हैं। हालांकि अक्षर पटेल को इस सीरीज में बल्लेबाज़ी करने का ज्यादा मौका नहीं मिला। टी-20 विश्व कप में वो रविंद्र जडेजा की कमी पूरी करेंगे। लेकिन टीम इंडिया के लिए अभी तेज़ गेंदबाज़ी बड़ी समस्या बनी हुई है।

तेज़ गेंदबाज़ों की जमकर धुनाई:

पिछले कुछ मैचों से टीम इंडिया की जीत सिर्फ स्पिन गेंदबाज़ी के दम पर नज़र आई है। तेज़ गेंदबाज़ी को तो हर मैच में जबरदस्त धुनाई हो रही है। टीम के मुख्य तेज़ गेंदबाज़ भुवनेश्वर ने अपने प्रदर्शन से फैंस को काफी निराश किया है। हर ओवर के हिसाब वो पिछले कई मैचों में 10 रन से भी ज्यादा लूटा रहे हैं। ऐसे में उनको अपने प्रदर्शन में सुधार लाने के बहुत जरुरत है। उनके अलावा टी-20 स्पेशलिस्ट गेंदबाज़ कहे जाने वाले हर्षल पटेल ने रन खर्च करने के मामले में सभी को पीछे छोड़ दिया है। हर्षल ने तीन मैचों में 10 की इकॉनमी से रन लुटाए और केवल एक विकेट ले पाए। हर्षल पटेल ने डेथ ओवर्स में 17 पारियों में 11.30 की इकॉनमी से रन लुटाए हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story