IND vs AUS: रोहित ने किया ऑस्ट्रेलिया का काम तमाम, भारत की शानदार जीत, सेमीफाइनल में इंग्लैंड से होगी भिड़ंत

IND vs AUS: रोहित की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत ही भारत 205 रनों का बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब रहा। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 7 विकेट के नुकसान पर 181 रन ही बना सकी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 25 Jun 2024 2:47 AM GMT
IND vs AUS
X

IND vs AUS  (photo: social media ) 

IND vs AUS: टी 20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत ने शानदार अंदाज में सेमीफाइनल में एंट्री की है। भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप के अहम मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हराकर पिछले साल 19 नवंबर को वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली हार का बदला भी ले लिया। टीम इंडिया को यह जीत दिलाने में कप्तान रोहित शर्मा की सबसे बड़ी भूमिका रही जिन्होंने विस्फोटक बल्लेबाजी के दौरान छक्कों की बरसात करते हुए 92 रन बना डाले।

रोहित की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत ही भारत 205 रनों का बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब रहा। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 7 विकेट के नुकसान पर 181 रन ही बना सकी। अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की टीम शिकस्त झेलने पर मजबूर हो गई। टीम इंडिया ने ग्रुप वन में शीर्ष पर रहते हुए अंतिम चार में प्रवेश किया है। अब 27 जून को भारत का सेमीफाइनल में इंग्लैंड से मुकाबला होगा।

जमकर बरसा रोहित शर्मा का बल्ला

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सुपर-8 का यह महत्वपूर्ण मुकाबला सेंट लूसिया के डैरेन सेमी स्टेडियम में खेला गया। मौसम विभाग की ओर से इस मैच के दौरान बारिश होने का अनुमान लगाया गया था मगर यह अनुमान गलत निकला। बादल तो नहीं बरसे मगर टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने रनों की बारिश जरूर कर डाली। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही।

विराट कोहली इस महत्वपूर्ण मैच में एक बार फिर अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 गेंदों में वे खाता तक नहीं खोल सके। विराट कोहली दूसरे ओवर में ही शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौट गए मगर इसके बावजूद रोहित शर्मा पर कोई असर नहीं पड़ा।

उन्होंने तीसरे ओवर में मिशेल स्टार्क की गेंदों पर 29 रन ठोक डाले। इस ओवर में उन्होंने चार छक्के जड़े। इससे भारतीय टीम को रनों की रफ्तार बढ़ाने में काफी मदद मिली। पिछले आईपीएल में मिशेल स्टार्क सबसे महंगे बिके थे और उन्हें केकेआर ने 24.75 करोड़ रुपए में खरीदा था।


भारतीय कप्तान ने जड़ डाले आठ छक्के

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की निर्मम तरीके से धुनाई की। उन्होंने सिर्फ 41 गेंदों पर 92 रनों की शानदार पारी खेली और इस दौरान सात चौके और 8 छक्के जड़ डाले। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी 20 वर्ल्ड कप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

रोहित शर्मा की कमाल की बल्लेबाजी का ही असर था कि भारत में एक समय में 11.1 ओवर में 127 रन बना लिए थे मगर बाद में टीम इंडिया ज्यादा रन नहीं बना सकी। भारत ने आखिरी पांच ओवर में सिर्फ 43 रन ही बनाए।


सूर्यकुमार और हार्दिक की भी तेज बल्लेबाजी

रोहित के अलावा सूर्यकुमार यादव ने भी तेज बल्लेबाजी की और उन्होंने 16 गेंद में 31 रनों की पारी खेली। इस दौरान सूर्यकुमार ने तीन चौके और दो छक्के जड़े। शिवम दुबे तेजी से रन नहीं बना सके और उन्होंने 22 गेंदों में 28 रन बनाए। भारत की ओर से हार्दिक पंड्या ने 17 गेंदों में अविजित रहते हुए 27 रनों की पारी खेली जबकि ऋषभ पंत ने 15 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क और मार्कस स्टॉयनिस ने 2-2 विकेट झटके। जोश हेजलवुड ने सिर्फ एक ही विकेट लिया मगर वे रन देने के मामले में काफी किफायती रहे। उन्होंने अपने चार ओवर के कोटे में सिर्फ 14 रन दिए।


भारतीय गेंदबाजों ने बनाया आस्ट्रेलिया पर दबाव

206 रनों के टारगेट को हासिल करने के लिए उत्तरी ऑस्ट्रेलिया की टीम में एक समय काफी मजबूत स्थिति में नजर आ रही थी और टीम ने दो विकेट के नुकसान पर 128 रन बना लिए थे। उस समय लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया की टीम लक्ष्य हासिल कर सकती है मगर भारतीय गेंदबाजों की ओर से लगातार दबाव बनाए रखने के कारण ऑस्ट्रेलिया की टीम लक्ष्य से पीछे रह गई। नियमित अंतराल पर विकेट गिरने के कारण ऑस्ट्रेलिया की टीम निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 181 रन ही बना सकी। इस तरह टीम को 24 रनों की हार झेलनी पड़ी।


हेड के आउट होने से बैकफुट पर ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेविस हेड ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 76 रनों की पारी खेली। हेड के पिच पर मौजूद रहने के दौरान माना जा रहा था कि ऑस्ट्रेलिया लक्ष्य को हासिल कर सकता है मगर बुमराह ने महत्वपूर्ण मौके पर हेड का विकेट लेते हुए ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर धकेल दिया हेड ने अपनी पारी के दौरान 9 चौके और चार छक्के लगाए।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल मार्श ने 37 और ग्लेन मैक्सवेल ने 20 रन की पारी खेली। टिम डेविड सिर्फ 15 रन बना सके। ऑस्ट्रेलिया के अन्य बल्लेबाज इस मैच के दौरान अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके।


अर्शदीप,कुलदीप और बुमराह चमके

भारत की ओर से अर्शदीप सिंह ने एक बार फिर अच्छी गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया। अर्शदीप सिंह ऑस्ट्रेलिया के तीन विकेट लेने में कामयाब रहे। कुलदीप यादव भी मैच के दौरान भी प्रभावी दिखे और उन्होंने अपने चार ओवर के कोटे में सिर्फ 24 रन देते हुए दो विकेट लिए।

जसप्रीत बुमराह और अक्षर पटेल एक-एक विकेट लेने में कामयाब रहे। हार्दिक पंड्या ने 47 रन लुटा दिए मगर वे एक भी विकेट हासिल नहीं कर सके इसी तरह रविंद्र जडेजा भी भारत की ओर से प्रभावी नहीं दिखे। इस जीत के बाद टीम इंडिया के फैंस को अब सेमीफाइनल का इंतजार है। 27 जून को सेमीफाइनल के दौरान टीम इंडिया के भिड़ंत मौजूदा वर्ल्ड टी 20 वर्ल्ड कप चैंपियन इंग्लैंड के साथ होगी।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story