×

IND vs AUS Test Match: आखिर क्यों आर अश्विन बनें ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर के लिए आफत, पूर्व कोच का हैरान करने वाला खुलासा

IND vs AUS Test Match: भारतीय टीम के पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने बताया कि किस तरह आर अश्विन ने 2017 में ऑस्ट्रेलियाई टीम के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को भारत में काल बन परेशान किया था।

Prashant Dixit
Published on: 6 Feb 2023 6:03 AM GMT
Former Indian Fielding Coach R Sridhar in Conversation
X

Former Indian Fielding Coach R Sridhar in Conversation (Photo: Social Media)

IND vs AUS Test Match Series: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 का पहला मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नागपुर में गुरुवार 9 फरवरी को खेला जाएंगा। इस मैच से पहले पूर्व भारतीय फिल्डिंग कोच आर श्रीधर ने 2017 सीजन सीरीज के दौरान कुछ लम्हों को याद किया है। उन्होंने बताया कि किस तरह ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को टेस्ट सीरीज में परेशान किया था।

आर अश्विन को आया विचार

उन्होंने कहा, हमने पुणे में पहला टेस्ट बड़े अंतर से गंवाया और बेंगलुरु में अगले मैच में 0-1 से पीछे थे। हम पहले दिन 189 रन पर आउट हो गए और डेविड के साथ ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी नुकसान के 40 रनों की शानदार शुरूआत की। वॉर्नर अच्छे फॉर्म में दिख रहे थे। श्रीधर ने भारतीय क्रिकेट टीम के साथ, रूपा प्रकाशन द्वारा प्रकाशित अपनी किताब कोचिंग बियॉन्ड: माई डेज में लिखा, उस शाम जब हम अपने कमरे की ओर जा रहे थे, तब अश्विन को स्टंप्स के ऊपर से वॉर्नर के पास जाकर उनके लेग स्टंप के बाहर रफ का फायदा उठाने का विचार आया।

भारत 1-0 से पीछे हुआ

उस मैच में भारत 1-0 से पीछे था और चार मैचों की सीरीज को बराबर करने के लिए बेंगलुरु में जीत की बहुत ज्यादा ही जरूरत थी। आर अश्विन का वह विचार था-भले ही वह वॉर्नर को तुरंत आउट करने में सफल नहीं हुए, लेकिन रन की गति को कम करने में मदद मिली। उस समय वॉर्नर खेल को हमसे दूर ले जाने की पूरी कोशिश रहे थे। आर अश्विन की इच्छा थी, कि किसी न किसी को निशाना बनाया जाए। जिसके बाद उन्होंने डेविड वॉर्नर के पैरों पर गेंदबाजी शुरू की थी।

वॉर्नर को आउट करने की योजना

श्रीधर ने आगे लिखा, किस तरह से डेविड वॉर्नर को आउट करने की योजना पर काम करने का आर अश्विन मन था। उन्होंने आगे बताया, आर अश्विन उन्हीं स्थानों का उपयोग करना चाहते थे जहां से लियोन को पहले दिन गेंद को टर्न कराने के लिए मदद मिली थी। आर अश्विन ने महसूस किया कि दाएं हाथ के बल्लेबाज की गेंद ऑफ स्टंप बाहर से (या बाहरी लेग से बाएं हाथ के बल्लेबाज की तरह) मुड़ रही थी। उस दिन काफी सोच-विचार करने के बाद अश्विन रात में विराट के कमरे पहुंचे।

विराट से लंबी बातचीत

आर अश्विन अपनी योजनाओं पर खुलकर चर्चा करने के लिए चले गए और उन्होंने बताया कि वह ऐसा काम करेंगे। अश्विन के तर्क के बारे में आश्वस्त होने के बाद, विराट ने लंबी बातचीत में अपने ऑफ स्पिनर को शामिल किया। वे ड्राइंग बोर्ड के पास गए, अपनी योजनाओं के अनुसार मैच में काम किया और अगली सुबह उन योजनाओं को पूर्णता के साथ लागू किया। दूसरे दिन 22वें ओवर की पहली गेंद पर अश्विन ने रफ आउटसाइड लेग का इस्तेमाल कर वॉर्नर को आउट कर दिया।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story