×

IND vs AUS world cup 2023 final: 51 करोड़ से ज्यादा टीवी दर्शकों ने देखा वर्ल्ड कप, खपा दिए 422 अरब मिनट

IND vs AUS world cup 2023 final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला न केवल खेल के इतिहास में दर्ज हो गया है, बल्कि यह लीनियर टीवी और डिजिटल स्ट्रीमिंग दोनों पर अब तक का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला कार्यक्रम बन गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 25 Nov 2023 6:38 AM GMT (Updated on: 25 Nov 2023 7:13 AM GMT)
IND vs AUS world cup 2023 final:
X

IND vs AUS world cup 2023 final  (photo: social media )

IND vs AUS world cup 2023 final: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के आधिकारिक प्रसारक डिज्नी स्टार ने दर्शकों की संख्या के लिए नए मानक स्थापित किए हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला न केवल खेल के इतिहास में दर्ज हो गया है, बल्कि यह लीनियर टीवी और डिजिटल स्ट्रीमिंग दोनों पर अब तक का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला कार्यक्रम बन गया है।

टीवी पर लाइव प्रसारण के लिए 30 करोड़ की आश्चर्यजनक पहुंच के साथ, स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ने यह सुनिश्चित किया कि भारत भर में क्रिकेट प्रेमी अपनी टेलीविजन स्क्रीन से चिपके रहें, जिससे यह अब तक का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टेलीविजन कार्यक्रम बन गया। फाइनल मुकाबले को टीवी पर 13 करोड़ दर्शकों की अधिकतम संख्या और डिज़्नी+ हॉटस्टार (डिजिटल) पर 5.9 करोड़ दर्शकों की अधिकतम संख्या द्वारा देखा गया।

ऐतिहासिक संख्या

बार्क के अनुसार, टूर्नामेंट ने पहली बार आधे बिलियन दर्शकों की संख्या को पार किया। 51.8 करोड़ टीवी दर्शकों ने 12 वर्षों के बाद भारत में खेले जा रहे टूर्नामेंट के लाइव प्रसारण को देखा। टूर्नामेंट के लाइव टीवी प्रसारण ने 422 अरब मिनट का टीवी देखा, जिससे यह आयोजन के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला आईसीसी विश्व कप बन गया।

फाइनल ने तोड़ा रिकॉर्ड

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल को 13 करोड़ दर्शकों ने देखा जो टूर्नामेंट में भारत बनाम पाकिस्तान के 7.5 करोड़ और भारत बनाम न्यूजीलैंड के 8 करोड़ के साथ पिछले उच्चतम लेवल से कहीं आगे था।

डिज़्नी हॉटस्टार का कमाल

ओटीटी पर स्ट्रीमिंग करते हुए डिज़्नी स्टार ने कोई कसर नहीं छोड़ी और कमाल कर दिया।

डिज़्नी स्टार की स्ट्रीमिंग शाखा ने पूरे टूर्नामेंट में अपना ही रिकॉर्ड पांच बार तोड़ा और फाइनल के लिए 5.9 करोड़ की अधिकतम व्यूअरशिप देखी।

टूर्नामेंट की शुरुआत में भारत बनाम पाकिस्तान मैच के दौरान 3.5 करोड़ दर्शकों की अधिकतम उपस्थिति के साथ डिज़्नी ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में ग्लोबल स्ट्रीमिंग रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

इसके बाद रिकॉर्ड तोड़ने का सिलसिला शुरू हुआ - भारत बनाम न्यूजीलैंड मैच के दौरान 4.3 करोड़ दर्शक, भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच के दौरान 4.4 करोड़ दर्शक और सेमीफाइनल के दौरान 5.3 करोड़ दर्शक भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच देखने इस प्लेटफार्म पर आए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story