×

IND vs AUS World Cup 2023: स्पिनर्स ने निकाला ऑस्ट्रेलिया का दम, भारत को मिला आसान टारगेट, वॉर्नर और कोहली के नाम दर्ज हुआ बड़ा रिकॉर्ड

IND vs AUS World Cup 2023: भारतीय स्पिनर्स की शानदार गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की टीम 49.3 ओवर में 199 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस तरह टीम इंडिया को मैच जीतने के लिए 200 रनों का टारगेट मिला है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 8 Oct 2023 1:49 PM GMT (Updated on: 8 Oct 2023 1:55 PM GMT)
IND vs AUS World Cup 2023
X

IND vs AUS World Cup 2023 (Pic:Social Media)

IND vs AUS World Cup 2023: वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के पहले मैच के दौरान भारतीय स्पिनर्स ने अपना जलवा दिखाया। भारतीय स्पिनर्स की शानदार गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की टीम 49.3 ओवर में 199 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस तरह टीम इंडिया को मैच जीतने के लिए 200 रनों का टारगेट मिला है। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव और रविचंद्रन अश्विन की धारदार गेंदबाजी के सामने ऑस्ट्रेलिया की मजबूत बल्लेबाजी ढेर हो गई। टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने भी आज शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टीव स्मिथ ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए जबकि डेविड वॉर्नर ने 41 रनों की पारी खेली। ऑस्ट्रेलियाई ओपनर वॉर्नर ने वर्ल्ड कप में सबसे तेज 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड आज अपने नाम कर लिया। दूसरी ओर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली अब वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में आज ऑस्ट्रेलिया की कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टॉस हारना भारतीय टीम के लिए झटका माना जा रहा था मगर भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम को 199 रनों के स्कोर पर ऑलआउट कर दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा 46 रन स्टीव स्मिथ ने बनाए। उन्होंने 71 गेंदों का सामना करते हुए 5 चौके लगाए।

डेविड वॉर्नर ने 52 गेंदों में 41 रन बनाए। वॉर्नर ने अपनी पारी के दौरान 6 चौके लगाए। लाबुशेन ने 27 रन और मैक्सवेल ने 15 रनों का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया की टीम के कप्तान पैट कमिंस 15 रन बनाकर आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया के अन्य दिग्गज बल्लेबाज आज अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके। यही कारण था कि ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 199 रनों पर ही ऑलआउट हो गई।

स्पिनर्स ने निकाला ऑस्ट्रेलिया का दम

ऑस्ट्रेलिया की टीम को ऑलआउट करने में भारतीय स्पिनर्स ने बड़ी भूमिका निभाई। रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव और रविचंद्रन अश्विन की तिकड़ी ने मिलकर ऑस्ट्रेलिया के छह बल्लेबाजों को आउट किया। रवींद्र जडेजा ने 10 ओवरों में 28 रन देकर 3 विकेट लिए। कुलदीप यादव ने 10 ओवरों में 42 रन देकर 2 विकेट लिए। रविचंद्रन अश्विन को एक सफलता हाथ लगी। तेज गेंदबाज बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाजों को आउट किया जबकि हार्दिक पांड्या और मोहम्मद सिराज को एक-एक विकेट मिला। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का आज तीन स्पिनरों को खिलाने का फैसला सही साबित हुआ क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों का मुकाबला नहीं कर सके।

वॉर्नर सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर ने आज एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वॉर्नर अब वर्ल्ड कप में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। वॉर्नर ने 19 पारियों में अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के सचिन तेंदुलकर और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के नाम दर्ज था जिन्होंने 20 पारियों में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था। वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड्स और भारत के सौरभ गांगुली ने 21 पारियों में यह कमाल दिखाया था मगर अब ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर सबसे आगे निकल गए हैं।

वर्ल्ड कप में कोहली के नाम सबसे ज्यादा कैच

टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने आज के मैच के दौरान शानदार फील्डिंग का प्रदर्शन किया। शुभमन गिल के बीमार होने के कारण खेलने का मौका पाने वाले ईशान किशन ने शानदार फील्डिंग से कई चौके बचाए। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने आज मिशेल मार्श और एडम जंपा का शानदार कैच पकड़ा।

कोहली अब वर्ल्ड कप में भारत की ओर से सबसे ज्यादा कैच लेने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने अभी तक वर्ल्ड कप के 27 मैचों में 15 कैच पकड़े हैं। अभी तक यह रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम दर्ज था जिन्होंने 18 मैचों में 14 कैच पकड़े थे। भारत की ओर से कपिल देव 26 मैचों में 12 और सचिन तेंदुलकर 45 मैचों में इतने ही कैच पकड़ चुके हैं। वर्ल्ड कप में कैच के मामले में विराट कोहली अब सबसे आगे निकल गए हैं।

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

डेविड वॉर्नर, मिशेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, जोश हेज़लवुड, एडम जम्पा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story