×

IND vs AUS World Cup 2023: कैच क्या छूटा मैच भी हाथ से निकल गया, सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट, इस खिलाड़ी को रहेगा हमेशा मलाल

IND vs AUS World Cup 2023: इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के 199 पर ऑलआउट होने के बाद टीम इंडिया के फैंस ने राहत की सांस ली थी मगर भारतीय बल्लेबाजी की शुरुआत में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों के कहर से सबकी सांसे अटक गई थीं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 9 Oct 2023 4:00 AM GMT
IND vs AUS World Cup 2023
X

IND vs AUS World Cup 2023  (photo: social media )

IND vs AUS World Cup 2023: आईसीसी वनडे विश्व कप में भारत ने रविवार को दो रन पर तीन विकेट खोने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छह विकेट से शानदार जीत हासिल की। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के 199 पर ऑलआउट होने के बाद टीम इंडिया के फैंस ने राहत की सांस ली थी मगर भारतीय बल्लेबाजी की शुरुआत में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों के कहर से सबकी सांसे अटक गई थीं।

भारतीय टीम की बल्लेबाजी की शुरुआत में उस समय चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में सनसनी फैल गई जब टीम इंडिया ने सिर्फ दो रनों के स्कोर पर अपने तीन विकेट गंवा दिए थे। इसी समय ऑस्ट्रेलिया की टीम से एक बड़ी गलती हो गई जो इस मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। दरअसल टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली जब सिर्फ 12 रनों पर थे तब जोश हेजलवुड की गेंद पर मिचेल मार्श ने उनका कैच टपका दिया।

इसके बाद विराट कोहली ने 85 रनों की शानदार पारी खेलते हुए केएल राहुल के साथ 165 रनों की साझेदारी कर डाली। क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि अगर मार्श ने वह कैच लपक लिया होता तो इस मैच की तस्वीर बदल सकती थी।

तीन विकेट खोकर अटक गई थीं सांसें

रविवार को खेले गए इस मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया की टीम बड़ा स्कोर नहीं बना सकी। भारतीय स्पिनर्स की शानदार गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की टीम 49.3 ओवर में सिर्फ 199 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस तरह टीम इंडिया को जीत हासिल करने के लिए 200 रनों का आसान टारगेट मिला था।

इसके जवाब में टीम इंडिया की बेहद खराब शुरुआत हुई। भारत ने महज 2 रनों के स्कोर पर तीन प्रमुख विकेट गंवा दिए थे। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा,ईशान किशन और श्रेयस अय्यर खाता भी नहीं खोल सके।

रोहित और श्रेयस अय्यर को हेजलवुड ने आउट किया जबकि ईशान पहली ही गेंद पर स्टार्क का शिकार बने। उस समय टीम इंडिया के फैंस की सांसें अटक गई थीं क्योंकि भारत सिर्फ दो रनों पर अपने तीन विकेट खो चुका था।

कोहली का कैच छूटना मैच का टर्निंग प्वाइंट

इसके बाद भारत की ओर से पूर्व कप्तान विराट कोहली और केएल राहुल ने मोर्चा संभाला। इसी दौरान आस्ट्रेलिया की टीम ने एक ऐसी बड़ी गलती कर डाली जो ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए भारी पड़ गई। जिस समय टीम इंडिया का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 20 रन था, उस समय विराट कोहली सिर्फ 12 रनों पर खेल रहे थे। तब जोश हेजलवुड की गेंद पर ऑस्ट्रेलिया मिचेल मार्श ने भारी गलती कर दी। उन्होंने विराट कोहली का एक आसान सा कैच टपका दिया।

पारी के आठवें ओवर के दौरान हेजलवुड की तीसरी बॉल पर कोहली ने हवाई शॉट मारने की कोशिश की मगर गेंद सर्किल के अंदर ही हवा में रह गई। कोहली का कैच पकड़ने के लिए विकेटकीपर एलेक्स कैरी और फील्डर मिचेल मार्श दौड़े, मगर दोनों के बीच कन्फ्यूजन हो गया। इस कारण बॉल के नीचे पहुंचने के बावजूद मार्श कोहली का कैचा नहीं लपक सके।

कोहली का यह कैसे छूटना मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ क्योंकि इसके बाद कोहली ने कोई मौका नहीं दिया और शानदार 85 रन बनाते हुए टीम इंडिया की जीत की राह प्रशस्त कर दी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी मार्श को जीवन भर अपनी इस गलती का पछतावा रहेगा।

कैच छूटने के बाद इस तरह हासिल की जीत

कैच छूटने के बाद कोहली ने शानदार अंदाज में बल्लेबाजी की। उन्होंने 116 गेंदों पर 85 रनों की पारी खेली और इस दौरान 6 चौके जड़े। उन्होंने केएल राहुल के साथ 165 रनों की साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को जीत के मुहाने तक पहुंचा दिया। विराट कोहली के अलावा केएल राहुल ने भी शानदार प्रदर्शन किया और 115 गेंद में 97 रनों की नाबाद पारी खेली।

इस दौरान उन्होंने आठ चौके और दो छक्के जड़ डाले। उन्होंने छक्का लगाकर ही टीम इंडिया को जीत दिलाई। इस शानदार प्रदर्शन के लिए बाद में केएल राहुल को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी दिया गया। कोहली और केएल राहुल की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने 41.2 ओवर में ही 201 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार जीत हासिल की।

36 साल पुरानी हार का लिया बदला

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 52 गेंद शेष रहते हुए 6 विकेट से हराया। इसके साथ ही भारत ने 36 साल पहले मिली हार का बदला भी ले लिया है। दरअसल 1987 के विश्व कप के दौरान अपने पहले मैच में ही टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एमए चिदंबरम स्टेडियम में एक रन से हार का सामना करना पड़ा था।

इस मैच के दौरान दोनों टीमों के बीच कड़ा मुकाबला हुआ था मगर आखिरकार ऑस्ट्रेलिया की टीम ने एक रन से जीत हासिल की थी। अब भारत ने अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर 36 साल पहले मिली उस हार का बदला ले लिया है।

स्पिनर्स ने ऑस्ट्रेलिया को किया बेदम

रविवार को ऑस्ट्रेलिया की हार में टीम इंडिया के स्पिनर्स ने बड़ी भूमिका निभाई। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने तीन, कुलदीप यादव ने दो और रविचंद्रन अश्विन ने एक विकेट हासिल किया। तीनों स्पिनर्स ने ऑस्ट्रेलिया के छह प्रमुख बल्लेबाजों को आउट किया।

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने दो और मोहम्मद सिराज व हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट हासिल किया। इस तरह टीम इंडिया ने विश्व कप में शानदार शुरुआत की है। अब सबकी निगाहें भारत और पाकिस्तान के बीच 14 अक्टूबर को होने वाले मुकाबले पर टिकी हैं। भारतीय फैंस को इस मुकाबले में भी टीम इंडिया की जीत की उम्मीद है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story