×

IND vs AUS World Cup 2023: विराट कोहली ने शानदार बैटिंग से कई रिकॉर्ड किए अपने नाम, पोंटिंग और तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

IND vs AUS World Cup 2023: विराट कोहली अब वनडे क्रिकेट के इतिहास में नंबर तीन पर खेलते हुए सबसे तेज 11,000 रन बनाने वाले बैटर बन गए हैं। विराट कोहली ने अपनी 330वीं पारी के दौरान यह बड़ा कमाल किया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 9 Oct 2023 2:47 AM GMT
Virat Kohli
X

Virat Kohli   (photo: social media )

IND vs AUS World Cup 2023: भारत ने रविवार को आईसीसी वनडे विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया पर जीत के साथ अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया। टॉस जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 199 रन बनाए थे। 200 रनों का लक्ष्य हासिल करने उतरी टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन के साथ 6 विकेट से यह मैच विकेट से जीत लिया।

वैसे एक समय तीन विकेट खोकर टीम इंडिया मुश्किल में फंस गई थी। टीम इंडिया ने सिर्फ दो रनों के स्कोर पर ईशान किशन, रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर के विकेट गंवा दिए थे मगर उसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने 165 रनों की साझेदारी करके टीम इंडिया की जीत की पटकथा लिखी।

विराट कोहली ने 85 रनों की पारी खेली जबकि केएल राहुल ने 97 रन बनाए। राहुल ने छक्का जड़ते हुए टीम इंडिया को जीत दिलाई। विराट कोहली ने अपनी 85 रनों की पारी के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। ऐसे में यह जानना दिलचस्प है कि कोहली के नाम रविवार को कौन-कौन से रिकॉर्ड दर्ज हुए।

World Cup 2023 IND vs AUS Highlights: किंग कोहली और केएल राहुल भारत के लिए बने संजीवनी, ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया

सबसे तेज बना डाले 11,000 रन

विराट कोहली अब वनडे क्रिकेट के इतिहास में नंबर तीन पर खेलते हुए सबसे तेज 11,000 रन बनाने वाले बैटर बन गए हैं। विराट कोहली ने अपनी 330वीं पारी के दौरान यह बड़ा कमाल किया है। यदि एशिया की बात की जाए तो वे एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो नंबर-3 पर खेलते हुए वनडे क्रिकेट में 11 हजार रन बनाने में कामयाब हो सके हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली के अलावा अभी तक सिर्फ एक बैटर नंबर तीन की पोजीशन पर खेलते हुए 11,000 रन बनाने में कामयाब हो सका है।

ऑस्ट्रेपलियाई टीम के पूर्व कप्तारन रिकी पोंटिंग ने अपने कॅरियर के दौरान नंबर-3 पर खेलते हुए 12,662 रन बनाए। उन्होंने 330 परियों के दौरान यह रिकॉर्ड बनाया था। दूसरी ओर विराट कोहली ने रविवार को नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए अपनी महज 215वीं पारी के दौरान 11,000 रन पूरे कर लिए। विराट कोहली अब वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 11,000 रन बनाने के मामले में पहले नंबर पर आ गए हैं।

World Cup 2023 IND vs AUS Highlights: किंग कोहली और केएल राहुल भारत के लिए बने संजीवनी, ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया

विराट कोहली ने तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

विराट कोहली ने रविवार को आईसीसी क्रिकेट टूर्नामेंट का एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। कोहली ने इस मामले में भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है। अब आईसीसी टूर्नामेंट में रन बनाने के मामले में विराट कोहली सबसे आगे निकल गए हैं। सचिन तेंदुलकर दूसरे नंबर पर जबकि टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा तीसरे नंबर पर है।

दरअसल आईसीसी टूर्नामेंटों में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम 58 पारियों में 2719 रन थे। विराट कोहली ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया।

आईसीसी टूर्नामेंट में 64वीं पारी में कोहली ने 2720वां रन बनाने के साथ ही इस बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा आईसीसी टूर्नामेंट की 64 पारियों में अभी तक 2422 रन बना चुके हैं।

वर्ल्ड कप में कोहली के नाम सबसे ज्यादा कैच

विश्व कप में अपने पहले मैच के दौरान टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने रविवार को शानदार फील्डिंग का प्रदर्शन किया। शुभमन गिल के बीमार होने के कारण खेलने का मौका पाने वाले ईशान किशन ने शानदार फील्डिंग से कई चौके बचाए। हालांकि बल्लेबाजी के दौरान वे कोई कमाल नहीं दिखा सके और शून्य पर आउट होकर वापस लौट गए। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श और एडम जंपा का शानदार कैच पकड़ा।

कोहली अब वर्ल्ड कप में भारत की ओर से सबसे ज्यादा कैच लेने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने अभी तक वर्ल्ड कप के 27 मैचों में 15 कैच पकड़े हैं। अभी तक यह रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम दर्ज था जिन्होंने 18 मैचों में 14 कैच पकड़े थे। भारत की ओर से कपिल देव 26 मैचों में 12 और सचिन तेंदुलकर 45 मैचों में इतने ही कैच पकड़ चुके हैं। वर्ल्ड कप में कैच के मामले में विराट कोहली अब सबसे आगे निकल गए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story