×

IND vs BAN 2nd Test: चेतेश्वर पुजारा तोड़ सकते हैं सर डॉन ब्रैडमैन का ये बड़ा रिकॉर्ड, सिर्फ इतने रन पीछे...

IND vs BAN 2nd Test: टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट गुरुवार यानी आज से खेला जा रहा है। इस टेस्ट में बांग्लादेश के कप्तान शकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया है। इस मैच में टीम इंडिया के खिलाड़ियों के निशाने पर कई बड़े रिकॉर्ड होंगे। इसमें एक रिकॉर्ड चेतेश्वर पुजारा के टारगेट पर भी होगा।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 22 Dec 2022 3:50 AM GMT
IND vs BAN 2nd Test
X

IND vs BAN 2nd Test: टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट गुरुवार यानी आज से खेला जा रहा है। इस टेस्ट में बांग्लादेश के कप्तान शकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया है। इस मैच में टीम इंडिया के खिलाड़ियों के निशाने पर कई बड़े रिकॉर्ड होंगे। इसमें एक रिकॉर्ड चेतेश्वर पुजारा के टारगेट पर भी होगा। इस मैच में भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के पास पूर्व ऑस्ट्रेलियाई महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन का टेस्ट में रन बनाने के मामले में पछाड़ने का बेहद अच्छा मौका है। डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड को तोड़ने का कारनामा किसी भी बल्लेबाज़ के लिए आसान काम नहीं होता है। ये उस बल्लेबाज़ के लिए बड़ी उपलब्धि मानी जाती है।

डॉन ब्रैडमैन से सिर्फ 13 रन दूर:

बता दें महान क्रिकेट खिलाड़ी सर डॉन ब्रैडमैन ने अपने टेस्ट करियर में कुल 6996 रन बनाए थे। वहीं टीम इंडिया के बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा टेस्ट करियर में अब तक 44.76 की शानदार औसत के साथ 6984 रन बना चुके हैं। इसका मतलब पुजारा ब्रेडमेन से टेस्ट में रनों के लिहाज से अब सिर्फ 13 रन दूर हैं। पुजारा अगर दूसरे टेस्ट में केवल 13 रन बना लेते है तो वो डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ देंगे। हालांकि इसके लिए पुजारा ने कुल 97 टेस्ट मैच खेले हैं, जबकि ब्रेडमेन ने यह कारनामा सिर्फ 52 टेस्ट मैचों में ही कर दिया था।

पहले टेस्ट में पुजारा की दमदार बल्लेबाज़ी:

बता दें पहले टेस्ट में टीम इंडिया की जीत के मुख्य सूत्रधार चेतेश्वर पुजारा ही रहे। उन्होंने दोनों पारियों में शानदार बल्लेबाज़ी की। पहली पारी में वो शतक से सिर्फ 10 रन दूर रह गए थे। लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने 102 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर बांग्लादेश को बैकफुट पर धकेला था। अब दूसरे टेस्ट में भी पुजारा से टीम को बड़ी उम्मीद है। गौरतलब है कि चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट करियर में अब तक कुल 19 शतक जड़ें है।

ब्रैडमेन का टेस्ट क्रिकेट में रहा 99.94 का औसत:

क्रिकेट में ब्रैडमैन का नाम बड़े ही सम्मान के साथ लिया जाता है। उनसे बेहतर बल्लेबाज़ आज तक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कोई दूसरा नहीं हुआ। ब्रैडमेन का टेस्ट क्रिकेट में 99.94 का औसत किसी भी खिलाड़ी द्वारा अब तक क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक औसत है। ब्रैडमैन ने 1948 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, लेकिन आज भी इतने साल गुज़र जाने के बाद कई रिकॉर्ड वैसे के वैसे बने हुए हैं। 1930 में उन्होंने एक सीरीज में 974 रन बनाए, इनमें से 309 रन उन्होंने सिर्फ हेडिंग्ले में एक दिन में बनाए थे। इसके अलावा भी कई ऐसे रिकॉर्ड उनके नाम है जो शायद ही कोई बल्लेबाज़ कभी तोड़ पाएगा।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story