×

IND vs BAN 2nd Test: 90 साल बाद 70+ की साझेदारी, बांग्लादेश से एक भी टेस्ट न हारने का रिकॉर्ड बरकरार

IND vs BAN 2nd Test Day 4 highlights: बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर टेस्ट में टीम इंडिया ने 3 विकेट से जीत हासिल की है। भारत ने 90 साल बाद चौथी पारी में आठवें विकेट के लिए 70+ की साझेदारी की गई है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 25 Dec 2022 11:45 AM GMT
India Beats Bangladesh in Mirpur Test
X

India Beats Bangladesh in Mirpur Test। (Social Media)

IND vs BAN 2nd Test Day 4 highlights: बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर टेस्ट में टीम इंडिया ने हार का संकट डालते हुए 3 विकेट से जीत हासिल की है। टीम इंडिया को यह जीत दिलाने में श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन की सबसे बड़ी भूमिका रही जिन्होंने मीरपुर के टर्निंग विकेट पर चौथी पारी में आठवें विकेट पर नाबाद 71 रनों की साझेदारी करके भारत को जीत दिलाई। टेस्ट मैच के इतिहास में भारत की ओर से 90 साल बाद चौथी पारी में आठवें विकेट के लिए 70+ की साझेदारी की गई है। भारत को यह जीत दिलाने में अश्विन ने नाबाद 42 और श्रेयस अय्यर ने नाबाद 29 रनों का योगदान दिया। भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत सन 2000 से हुई है और इस जीत के साथ ही भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ एक भी टेस्ट मैच में हारने का रिकॉर्ड बरकरार रखा है।

90 साल बाद दिखाया कमाल

मीरपुर टेस्ट में रविवार को चौथे दिन का खेल शुरू होने के बाद टीम इंडिया के तीन विकेट धड़ाधड़ गिरने के बाद हार का संकट मंडराने लगा था। अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट और ऋषभ पंत के आउट होने के बाद टीम इंडिया संकट में दिखने लगी थी। ऐसे नाजुक मौके पर रविचंद्रन अश्विन और श्रेयस अय्यर ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए भारत को जीत की डगर पर पहुंचाया। अश्विन ने 62 गेंदों पर 42 रनों की नाबाद पारी खेली जबकि श्रेयस अय्यर ने 40 गेंदों पर नाबाद 29 रन बनाए। इन दोनों बल्लेबाजों के बीच हाथों में विकेट के लिए नाबाद 71 रनों की साझेदारी हुई। इस साझेदारी की बदौलत ही भारत बांग्लादेश पर 3 विकेट से जीत हासिल करने में कामयाब रहा।

उल्लेखनीय बात यह है कि इन दोनों बल्लेबाजों ने टेस्ट मैच की चौथी पारी में 98 विकेट के लिए 90 साल बाद 70+ की साझेदारी की है। इससे पहले 1932 में टेस्ट मैच की चौथी पारी के दौरान आठवें विकेट के लिए अमर सिंह और लाल सिंह के बीच 74 रनों की साझेदारी हुई थी। इस तरह 90 साल बाद एक बड़ा कमाल दिखाते हुए इन दोनों बल्लेबाजों ने भारत को जीत की मंजिल तक पहुंचाया।

टेस्ट मैचों में बांग्लादेश पर जीत का सिलसिला जारी

भारतीय टीम आज तक बांग्लादेश से एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है। मीरपुर टेस्ट मैच के पहले दोनों टीमों के बीच अभी तक 12 टेस्ट मैच खेले गए थे जिनमें टीम इंडिया ने 10 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है। दो टेस्ट मैच ड्रा समाप्त हुए हैं जबकि बांग्लादेश की टीम एक भी जीत हासिल नहीं कर सकी है। यही कारण था कि जब मीरपुर में टीम इंडिया पर हार का संकट मंडरा रहा था तो सबको इसी बात की चिंता सता रही थी कि क्या भारत की जीत का सिलसिला टूट जाएगा। अश्विन और श्रेयस अय्यर ने भारत की लाज बचाते हुए बांग्लादेश से एक भी टेस्ट मैच में हारने का रिकॉर्ड कायम रखा है। मीरपुर टेस्ट के साथ ही भारत ने बांग्लादेश पर 11वीं टेस्ट जीत हासिल की है।

अश्विन और श्रेयस पर था भरोसा

मीरपुर टेस्ट में मिली मुश्किल जीत के बाद टीम इंडिया के कप्तान केएल राहुल ने कहा कि टीम इंडिया की पारी के दौरान ड्रेसिंग रूम में काफी टेंशन का माहौल था। उन्होंने कहा कि अश्विन और श्रेयस पर सबको भरोसा था और आखिरकार इन दोनों बल्लेबाजों ने भारत को जीत दिलाकर ही दम लिया। उन्होंने कहा कि मैदान पर खेलने वाले खिलाड़ी पर हर किसी को भरोसा करना होता है। हमने ऐसे संकट के क्षणों में कई मैच जीते हैं और इस कारण हर खिलाड़ी पर भरोसा होता है।

उन्होंने कहा कि अश्विन और श्रेयस ने स्टाइलिश और आसान तरीके से टीम इंडिया को जीत दिलाई। उन्होंने बांग्लादेश की भी तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने शानदार खेल दिखाते हुए भारत पर दबाव बनाने में कामयाबी हासिल की। उन्होंने कहा कि इस मैच के दौरान हमने कई गलतियां भी की हैं और इन गलतियों से सीख लेकर हम आगे सुधार करने की कोशिश करेंगे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story