TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

IND vs BAN: 18 गेंदों में फिफ्टी और 61 गेंदों में शतक,कानपुर टेस्ट में भारत ने बनाया विश्व रिकॉर्ड,रोहित और यशस्वी का विस्फोटक अंदाज

IND vs BAN Test Cricket Series: टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और ओपनिंग बल्लेबाजी यशस्वी जायसवाल की विस्फोटक बल्लेबाजी के दम पर भारत ने सिर्फ 18 गेंदों में 50 रन पूरे करते हुए इतिहास रच डाला।

Anshuman Tiwari
Published on: 30 Sep 2024 10:48 AM GMT (Updated on: 30 Sep 2024 11:09 AM GMT)
IND vs BAN ( Pic-  Social- Media)
X

IND vs BAN ( Pic-  Social- Media)

IND vs BAN Test Cricket Series: कानपुर के ग्रीन पार्क में बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन आज भारत ने दो विश्व रिकॉर्ड बना डाले। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और ओपनिंग बल्लेबाजी यशस्वी जायसवाल की विस्फोटक बल्लेबाजी के दम पर भारत ने सिर्फ 18 गेंदों में 50 रन पूरे करते हुए इतिहास रच डाला।

इसके बाद टीम इंडिया ने सबसे कम गेंदों में शतक बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। टीम इंडिया सिर्फ 61 गेंदों में 100 के आंकड़े पर पहुंचने में कामयाब रही। अभी तक यह कमाल दुनिया की कोई टीम नहीं कर सकी है। इससे पहले भारतीय टीम के गेंदबाजों ने कानपुर टेस्ट मैच के चौथे दिन बांग्लादेश की टीम को 233 रनों पर ऑल आउट कर दिया था।

शुरुआती तीन ओवर में ही 51 रन पूरे

बांग्लादेश की पारी समाप्त होने के बाद टीम इंडिया के दोनों ओपनिंग बल्लेबाजों ने काफी तेज गति से रन बनाए। भारत की ओर से ओपनिंग करने के लिए कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ग्रीन पार्क के मैदान में उतरे। मैदान में उतरने के साथ ही दोनों बल्लेबाजों ने पहले ओवर से ही बांग्लादेश के गेंदबाजों की धुनाई शुरू कर दी। हसन महमूद के पहले ओवर में ही यशस्वी जायसवाल ने अपने इरादे जाहिर कर दिए। उन्होंने पहले ओवर में तीन चौके लगाकर 12 रन बटोरे।

बांग्लादेश की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में भी टीम इंडिया ने विस्फोटक अंदाज दिखाया और 17 रन बना डाले। पारी के दूसरे ही ओवर में रोहित शर्मा ने दो छक्के जड़ डाले। इसके बाद पारी के तीसरे ओवर में विस्फोटक अंदाज दिखाते हुए भारत ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। तीसरे ओवर में रोहित शर्मा ने एक छक्का जड़ा जबकि यशस्वी जायसवाल ने एक छक्का और दो चौके जड़ डाले।

टेस्ट इतिहास में सबसे तेज फिफ्टी का रिकॉर्ड

इस तरह भारतीय टीम टेस्ट मैच की शुरुआती तीन ओवर में ही 51 रन बनाने में कामयाब हो गई। टेस्ट मैच के इतिहास में यह सबसे तेज अर्धशतक रहा क्योंकि दुनिया की कोई भी टीम इतनी कम गेंदों में 50 रन का आंकड़ा नहीं छू सकी थी। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम था। इंग्लैंड की टीम ने नॉटिंघम में इस साल वेस्टइंडीज के खिलाफ 26 गेंदों में हाफ सेंचुरी बनाकर विश्व रिकॉर्ड कायम किया था मगर यह रिकॉर्ड आज टूट गया।

इससे पहले का रिकॉर्ड भी इंग्लैंड के नाम ही दर्ज था। इंग्लैंड की टीम ने श्रीलंका के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट में 30 गेंदों में अर्धशतक पूरा करने का कमाल दिखाया था। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जयसवाल की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत यह रिकॉर्ड अब भारत के नाम दर्ज हो गया है।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज सेंचुरी

50 रन पूरे करने के बाद भी भारतीय टीम का तूफान नहीं रुका। भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने इसके बाद भी तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी जारी रखी इसका नतीजा यह हुआ की टीम इंडिया ने 11 में ओवर में ही शतक पूरा करने का कमाल कर दिखाया। 10.1 ओवर यानी 61 गेंदों में ही टीम इंडिया 100 के आंकड़े पर पहुंच गई।

भारतीय टीम ने टेस्ट इतिहास में सबसे तेज सेंचुरी लगाने में कामयाबी हासिल की है। भारतीय टीम ने 2023 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाए गए अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा। भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 12.2 ओवर में 100 रन बनाए थे मगर आज भारत ने 10.1 ओवर में ही यह कमाल कर दिखाया।

भारत की ओर से तेज बल्लेबाजी

भारत को तेज शुरुआत दिलाने में कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल का बड़ा योगदान रहा। कप्तान रोहित शर्मा 11 गेंदों में 3 छक्के और एक चौके के दम पर 23 रन बनाकर आउट हुए। यशस्वी जायसवाल ने भारत के लिए संयुक्त रूप से तीसरी फास्टेस्ट हाफ सेंचुरी लगाई। वे 51 गेंदों में 72 रन बनाकर आउट हुए। इस दौरान उन्होंने 12 चौके और दो छक्के लगाए।

भारत की ओर से शुभमन गिल ने 36 गेंदों में 39 रनों की पारी खेली। इस दौरान गिल ने चार चौके और एक छक्का जड़ा। ऋषभ पंत सिर्फ नौ रन ही बना सके जबकि विराट कोहली ने 35 गेंदों में 47 रनों की पारी खेली। इस दौरान कोहली ने चार चौका और एक छक्का जड़ा। लोकेश राहुल ने 34 गेंदों में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। उन्होंने भी तेज बल्लेबाजी करते हुए 6 चौके और एक छक्का लगाया।

मोमिनुल हक ने लगाया शानदार शतक

इससे पहले बांग्लादेश की टीम अपनी पहली पारी में 233 रन बनाकर आउट हो गई। बांग्लादेश की ओर से मोमिनुल हक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा और वे अंत तक आउट नहीं हुए। उन्होंने 194 गेंदों पर 107 रनों की पारी खेली। बांग्लादेश के अन्य बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सके। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट लिए। मोहम्मद सिराज, रविचंद्रन अश्विन और आकाशदीप को दो-दो विकेट मिले जबकि रवींद्र जडेजा ने एक खिलाड़ी को आउट किया।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story