×

भारत-बांग्लादेश पहला मैच आज, पिछली सीरीज हार से टीम इंडिया को रहना होगा सावधान

IND vs BAN Head to Head: टीम इंडिया रविवार को तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ भिड़ेगी। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला मीरपुर के मैदान पर खेला जाएगा। दोनों टीमें पिछले विश्वकप के बाद पहली बार आमने-सामने होगी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 4 Dec 2022 3:40 AM GMT (Updated on: 4 Dec 2022 5:44 AM GMT)
IND vs BAN Head to Head
X

IND vs BAN Head to Head

IND vs BAN Head to Head: टीम इंडिया रविवार को तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ भिड़ेगी। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला ढाका के मैदान पर खेला जाएगा। दोनों टीमें पिछले विश्वकप के बाद पहली बार आमने-सामने होगी। 2019 विश्वकप में दोनों टीमों के बीच अंतिम बार बार वनडे में भिड़ंत हुई थी, उसमें टीम इंडिया ने 28 रनों से जीत दर्ज की थी। भारतीय टीम ने बांग्लादेश की सरजमीं पर अपना आखिरी मैच 2015 में खेला था। उसके बाद अब सात साल बाद दोनों टीमें आमने-सामने होगी। चलिए जानते हैं दोनों टीमों के बीच अब तक हुए मैचों के रिकॉर्ड के बारे में...

भारत-बांग्लादेश हेड-टू-हेड रिकॉर्ड:

टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच होने वाले मैचों में हमेशा से भारतीय टीम का पलड़ा काफी भारी नज़र आता है। अब तक दोनों टीमों के बीच 36 मैच खेले गए हैं, इसमें टीम इंडिया को 30 मैचों में जीत मिली है। जबकि पांच बार बांग्लादेश की टीम उलटफेर करने में कामयाब हुई है। दोनों टीमों के बीच एक मैच बेनतीजा रहा है। पिछले पांच मैचों में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को एक भी नहीं जीतने दिया। टीम इंडिया रोहित शर्मा की अगुवाई में इस बार बांग्लादेश का दौरा कर रही है। जबकि बांग्लादेश की कमान लिटन दास संभालेंगे।

दोनों टीमों के बीच मैचों में सर्वाधिक और न्यूनतम स्कोर:

बता दें दोनों टीमों के हुए 36 वनडे मैचों के रिकॉर्ड पर एक नज़र डाले तो पता चलता है कि बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया का पलड़ा बेहद मजबूत नज़र आता है। 2011 विश्वकप में टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच में 375 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। वो दोनों टीमों के बीच खेले गए मुकाबलों में अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। जबकि न्यूनतम स्कोर का शर्मनाक रिकॉर्ड बांग्लादेश के नाम है। साल 2014 में मीरपुर के मैदान पर खेले गए एक मैच में टीम इंडिया के गेंदबाज़ों ने मेजबान टीम को सिर्फ 58 रनों पर ढेर कर दिया था।

बांग्लादेश में कुछ ऐसा रहा टीम इंडिया का रिकॉर्ड:

टीम इंडिया ने बांग्लादेश में मेजबान टीम के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन किया है। दोनों टीमों के बीच बांग्लादेश की धरती पर अब तक 22 मैच खेले गए हैं। इसमें टीम इंडिया ने 17 मैचों में जीत दर्ज की। जबकि 4 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा। एक मैच बारिश के कारण बेनतीजा रहा। बांग्लादेश में दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले 5 मैचों में टीम इंडिया ने 3 में जीत दर्ज की जबकि 2 में उसे हार का सामना करना पड़ा। पिछले बार 2015 में बांग्लादेश ने भारत को 2-1 से पहली बार वनडे सीरीज में मार दी। बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ साल 2004 में पहली बार वनडे मैच जीता था।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story