IND vs BAN Test Match 2024: टेस्ट सीरीज में Ravichandran Ashwin तोड़ सकते हैं 5 Records

IND vs BAN Test Match 2024 Update: भारत और बांग्लादेश के बीच जल्द ही दो टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। 19 सितंबर से दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच खेला जाना है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 17 Sep 2024 7:50 AM GMT
Sports, Cricket, Ind vs ban Test Match, Ind vs ban, Ravichandran Ashwin, Ravichandran Ashwin Records, Ashwin Records
X

Sports, Cricket, Ind vs ban Test Match, Ind vs ban, Ravichandran Ashwin, Ravichandran Ashwin Records, Ashwin Records 

IND vs BAN Test Match 2024 Update: भारत और बांग्लादेश के बीच जल्द ही दो टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। 19 सितंबर से दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच खेला जाना है। जिसको लेकर दोनों ही टीमें तैयारियों में लगी हुई हैं। वहीं इस टेस्ट सीरीज में भारतीय गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन के नाम 5 बड़े रिकॉर्ड्स भी हो सकते हैं।

Ravichandran Ashwin तोड़ सकते हैं 5 बड़े रिकॉर्ड्स

भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। ये मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होगा। इस मुकाबले में सबकी नजर आर अश्विन पर होंगी क्योंकि घरेलू मैदान पर अश्विन का रिकॉर्ड काफी कमाल का रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि, अश्विन ने अब तक 100 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से 60 टेस्ट मैच भारत में अश्विन ने खेले हैं। इस दौरान अश्विन के नाम 516 विकेटों हैं, जिनमें से 363 विकेट भारत में लिए गए हैं। वहीं बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले टेस्ट मैच में अश्विन के नाम 5 बड़े रिकॉर्ड्स हो सकते हैं।

दरअसल रविचंद्रन अश्विन के पास मौजूदा WTC चक्र में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने का बेहतरीन मौका है। उम्मीद की जा रही है कि, सिर्फ 10 विकेट चटकाते ही अश्विन अपने नाम इस रिकॉर्ड को कर लेंगे। फिल्हाल अश्विन इस चक्र में आठ टेस्ट मैचों में 42 विकेट लेकर छठे स्थान पर हैं। इसके अलावा, अश्विन इंटरनेशनल क्रिकेट में घरेलू मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी बन सकते हैं, इस रिकॉर्ड में अश्विन अभी अनिल कुंबले से पीछे हैं। अश्विन ने सभी फॉर्मेट में घरेलू मैदान पर 455 विकेट लिए हैं। वहीं कुंबले उनसे 22 विकेट आगे हैं, कुंबले के नाम घरेलू मैदान पर 476 विकेट हैं।


अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ 6 टेस्ट खेले हैं और 23 विकेट चटकाए हैं। फिल्हाल ये रिकॉर्ड जहीर खान के पास हैं, जिन्होंने अपने नाम भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा 31 विकेट लिए है।

अश्विन ने WTC में अब तक 34 मैचों में 10 बार 5 विकेट हॉल लिए हैं लेकिन अगर अश्विन दो टेस्ट में कम से कम एक और पांच विकेट लेने में सफल होते हैं, तो अश्विन नंबर 1 पर पहुंच जाएंगे। अश्विन के अलावा नाथन लियोन 10 बार पांच विकेट लेना का कारनामा कर चुके हैं।

अश्विन ने टीम इंडिया के लिए अब तक खेले गए 35 WTC मैचों में 174 विकेट लिए हैं। वहीं नाथन लियोन 187 विकेट के साथ इस लिस्ट में नंबर वन बने हुए हैं। ऐसे में अगर अश्विन दो मैच में 14 विकेट लेते हैं, तो टॉप पर पहुंच जाएंगे। साथ ही रविचंद्रन अश्विन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन जाएंगे।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story