×

ND vs ENG 1st ODI: पहले वनडे में लगी रिकार्ड्स की झड़ी, जाने क्या कहते है आकड़े

भारत ने मंगलवार को पहले वनडे में इंग्लैंड के खिलाफ रिकॉर्ड जीत हासिल की हैं। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 13 July 2022 5:32 AM GMT
ND vs ENG 1st ODI: पहले वनडे में लगी रिकार्ड्स की झड़ी, जाने क्या कहते है आकड़े
X

India beat England by 10 wickets (Image credit: Twitter)

IND vs ENG ODI: भारत और इंग्लैंड के बीच मंगलवार को खेला गया पहला वनडे मैच एकतरफा रहा। भारत ने इंग्लैंड को बुरी तरह से हराते हुए 10 विकेट से मैच अपने नाम कर लिया। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 111 रनों का साधारण लक्ष्य रखा था। जिसे कप्तान रोहित और धवन की जोड़ी ने 18.4 ओवर में ही हासिल कर लिया। कप्तान रोहित शर्मा ने 58 गेंदों में 76 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली।

भारतीय कप्तान रोहित ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरे इंग्लिश बल्लेबाज तास के पत्तों की तरह ढेर हो गए। बुमराह और शमी के कहर के सामने एक भी इंग्लिश बल्लेबाज दम नहीं दिखा सका। बुमराह ने 6 और शमी ने तीन विकेट अपने नाम किए। भारत के जीत के साथ इस मैच में कई और रिकार्ड्स भी बने। आइए उन रिकार्ड्स पर नजर डालते है।

रोहित-धवन की जोड़ी ने वनडे में 5000 रनों की साझेदारी पूरी की

रोहित और धवन की सलामी जोड़ी वनडे में 5000 रनों की साझेदारी पूरी करने वाले चौथे जोड़े बन गए हैं। इन दोनों बल्लेबाज ने अब तक 112 पारियों में 5108 रनों की साझेदारी की हैं। भारत के ही सचिन और गांगुली की जोड़ी ने बतौर सलामी बल्लेबाज अब तक 136 पारियों में सर्वाधिक 6609 रन की साझेदारी की है। रोहित और धवन की जोड़ी ने इस मैच में 18वीं बार शतकीय साझेदारी की हैं।

रोहित शर्मा के 250 छक्के पूरे

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पहले वनडे के दौरान ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की। उन्होंने 58 गेंदों में नाबाद 76 रनों की पारी खेली, इस दौरान उन्होंने 5 छक्के और 6 चौके लगाए। रोहित ने इन छक्कों की बदौलत वनडे क्रिकेट में 250 छक्के पूरे कर लिए। वह यह मुकाम हासिल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

बुमराह ने झटके 6 विकेट

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपने करियर की सर्वश्रेठ गेंदबाजी की हैं। बुमराह ने 7.2 ओवर में 19 रन देकर 6 विकेट लिए। उन्होंने इस दौरान तीन मेडन ओवर भी डाले। यह विदेशी जमींन पर किसी भी भारतीय गेंदबाज द्वारा दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हैं। स्टुअर्ट बिन्नी पहले स्थान पर है उन्होंने साल 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ 4 रन देकर 6 विकेट लिए थे।

शमी ने पूरे किए 150 विकेट

मैच के दौरान बटलर को आउट करने के साथ ही शमी ने 150 वनडे अंतरराष्ट्रीय विकेट अपने नाम कर लिए। शमी भारत की तरफ से सबसे कम मैचों में 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने 80 वनडे मैचों में यह उपलब्धि हासिल कर ली हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड अजित अगरकर के नाम था जिन्होंने 97 वनडे मैच में इतने विकेट लिए थे। वहीं विश्व में सबसे तेज 150 विकेट पूरे करने के मामले में शमी ने राशिद खान की बराबरी कर ली हैं, दोनों ही गेंदबाज तीसरे स्थान पर हैं।

छठी बार भारतीय तेज गेंदबाजों ने मैच में 10 विकेट लिए

मैच के दौरान भारतीय तेज गेंदबाज अपनी गेंदों से आग उगल रहे थे। वनडे में यह छठी बार है जब भारत के तेज गेंदबाजों ने मैच के सभी 10 विकेट लिए हो। खास बात यह है कि भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरी बार यह कारनामा किया है। इससे पहले दोनों बार 1983 विश्व कप के दौरान भारतीय तेज गेंदबाजों ने यह कारनामा किया था।

भारत के खिलाफ इंग्लैंड का न्यूनतम स्कोर

भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड की पारी को 110 रनों पर समेत दिया। यह भारत के खिलाफ वनडे में इंग्लैंड का न्यूनतम स्कोर हैं। इससे पहले इंग्लैंड का भारत के खिलाफ न्यूनतम स्कोर 125 रन था, जो कि 2006 में जयपुर के मैदान पर बना था।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story