IND vs ENG 1st ODI: जानिए ओवल के मैदान का पूरा गणित, पहले गेंदबाजी वाली टीम पड़ेगी भारी

IND vs ENG 1st ODI: इस मैदान पर पहले गेंदबाजी करने वाली टीम को ज्यादा फायदा मिल सकता है। केनिंग्टन ओवल मैदान पर अब तक 75 एकदिवसीय मुकाबले खेले जा चुके है। ओवल (IND vs ENG 1st ODI) की पिच पर शुरूआत में काफी नमी देखने को मिलती है, जिसका गेंदबाजों को काफी फायदा होता है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 12 July 2022 7:01 AM GMT
IND vs ENG 1st ODI: जानिए ओवल के मैदान का पूरा गणित, पहले गेंदबाजी वाली टीम पड़ेगी भारी
X

फोटो: केनिंग्टन ओवल मैदान (सोशल मीडिया)

IND vs ENG 1st ODI: टी-20 सीरीज में जीत के बाद टीम इंडिया मंगलवार को पहले वनडे मैच के लिए इंग्लैंड से भिड़ेगी। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला केनिंग्टन ओवल के मैदान पर खेला जाएगा। केनिंग्टन ओवल मैदान (IND vs ENG 1st ODI) के आंकड़ों पर नज़र डाले तो कुछ रोचक जानकारी निकलकर सामने आती है। इस मैदान पर पहले गेंदबाजी करने वाली टीम को ज्यादा फायदा मिल सकता है। केनिंग्टन ओवल मैदान पर अब तक 75 एकदिवसीय मुकाबले खेले जा चुके है। ओवल (IND vs ENG 1st ODI) की पिच पर शुरूआत में काफी नमी देखने को मिलती है, जिसका गेंदबाजों को काफी फायदा होता है। इस पिच पर शुरूआती ओवरों में बल्लेबाजों को बहुत परेशानी उठानी पड़ती है। लेकिन धीरे-धीरे पिच बल्लेबाजों के अनुकूल हो जाती है।

पहले गेंदबाजी वाली टीम को बड़ा फायदा:

अगर इस मैदान के आंकड़ों पर एक नजर डाले तो पहले बल्लेबाजी वाली टीम को हमेशा ही नुकसान उठाना पड़ता है। अभी तक खेले गए कुल 75 मुकाबलों में से पहले गेंदबाजी वाली टीम ने 41 बार जीत हासिल की है। वहीं दूसरी तरफ पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम सिर्फ 30 बार मैच अपने नाम कर चुकी है। ऐसे में मंगलवार को जब इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा टॉस के लिए मैदान पर उतरेंगे तो उनके दिमाग में यह बात जरूर होगी। वैसे भी टीम इंडिया हमेशा से लक्ष्य का पीछा करना काफी पसंद करती है।

पिच पर हल्की घास:

मंगलवार को केनिंग्टन ओवल के मैदान पर भारतीय टीम मेजबान इंग्लैंड को कड़ी टक्कर दे सकती है। ओवल की पिच पर हल्की घास है जो भारतीय पेसर और स्पिनरों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। टीम इंडिया टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए पिच पर हल्की घास और नमी का पूरा फायदा उठाना चाहेगी। वहीं दूसरी तरफ 20 ओवर के बाद स्पिनर भी अपना जलवा बिखेर सकते है। पिच क्यूरेटर के अनुसार इस मैच में काफी रन बनने की उम्मीद है। इस मैदान पर न्यूजीलैंड ने सर्वाधिक 398 रनों का स्कोर बनाया है।

शिखर धवन को रास आता है यह मैदान:

टीम इंडिया के पास बैटिंग लाइन में रोहित शर्मा, विराट कोहली, शिखर धवन और पंत जैसे अनुभवी बल्लेबाज शामिल है। इस मैदान पर शिखर धवन पहले भी धमाल मचा चुके है। शिखर धवन ने 2017 में श्रीलंका के यहां शतक जड़ा था। ऐसे में टीम के कप्तान रोहित शर्मा को धवन से अधिक उम्मीद है। वहीं विराट कोहली के खेलने पर अभी संशय बना हुआ है। ऐसे में रोहित और धवन की जोड़ी पर टीम का पूरा दारोमदार रहने वाला है। वहीं तीसरे टी-20 के शतकवीर सूर्यकुमार यादव अपनी लय में बरकरार रहना चाहेंगे।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story