×

IND vs ENG Day 1: भारत के नाम रहा पहला दिन, तेज गेंदबाजों के बाद अब बल्लेबाजों को दिखाना होगा दम

IND vs ENG Day 1: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच का पहला दिन भारत के नाम रहा।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shashi kant gautam
Published on: 5 Aug 2021 4:22 AM GMT
The first day in the name of India, after the fast bowlers, now the batsmen will have to show their strength
X

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का पहला दिन: फोटो- सोशल मीडिया

IND vs ENG Day 1: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच का पहला दिन भारत के नाम रहा। भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड की टीम को 183 रनों पर ऑलआउट कर दिया। भारत के तेज गेंदबाजों ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया और सभी विकेट तेज गेंदबाजों के खाते में ही गए।

इंग्लैंड के ऑलआउट होने के बाद भारत की ओर से उतरी रोहित शर्मा और केएल राहुल की सलामी जोड़ी ने सधी हुई शुरुआत करते हुए 13 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 21 रन बना लिए हैं। तेज गेंदबाजों के बाद अब टीम इंडिया की स्थिति मजबूत बनाने की पूरी जिम्मेदारी बल्लेबाजों पर होगी। माना जा रहा है कि मैच के दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाज बड़ा स्कोर खड़ा करने की कोशिश करेंगे ताकि इंग्लैंड को पूरी तरह बैकफुट पर धकेल आ जा सके।

खाता नहीं खोल सके चार बल्लेबाज

सीरीज के पहले टेस्ट मैच के पहले दिन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड के 4 विकेट झटके। मोहम्मद शमी ने तीन, शार्दुल ठाकुर ने दो और मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लेकर इंग्लैंड की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी।

भारतीय गेंदबाजों ने इतनी अच्छी गेंदबाजी कि इंग्लैंड के चार बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके। यह दूसरा मौका है जब इंग्लैंड की टीम के चार बल्लेबाज एक ही पारी में शून्य पर आउट हुए हैं। इससे पूर्व अहमदाबाद में इसी साल खेले गए टेस्ट मैच के दौरान भी इंग्लैंड के चार बल्लेबाज खाता नहीं खोल सके थे।

टीम इंडिया: फोटो- सोशल मीडिया

तेज गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला शुरुआत में ही गलत साबित होता दिखा क्योंकि इंग्लैंड का पहला विकेट शून्य पर ही गिर गया। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने रोरी बर्न्स को शून्य पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। इसके बाद इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने सधी हुई बल्लेबाजी शुरू की मगर मोहम्मद सिराज ने जल्द ही इंग्लैंड को दूसरा झटका दे दिया। सिराज ने जैक क्राउली को ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया। क्राउली ने 27 रनों का योगदान किया।

इंग्लैंड एक समय बड़े स्कोर की ओर बढ़ता हुआ दिख रहा था और उसने 3 विकेट पर 138 रन बना लिए थे, लेकिन इसके बाद भारत के तेज गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाजों को जमने का मौका ही नहीं दिया। इंग्लैंड ने 45 रन के अंदर अपने आखिरी 7 विकेट गंवा दिए।

भारत के शीर्ष गेंदबाज जसप्रीत बुमराह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में कोई कमाल नहीं दिखा सके थे मगर इस टेस्ट मैच के पहले दिन गुमराह पूरी लय में दिखे और उन्होंने 46 रन देकर इंग्लैंड के चार बल्लेबाजों को आउट किया। मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज ने भी बुमराह का अच्छा साथ दिया और तीनों ने क्रमशः 3, 2 और 1 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की।

कप्तान रूट ही कुछ हद तक जवाब दे सके

इंग्लैंड की ओर से कप्तान जो रूट ही कुछ हद तक भारतीय गेंदबाजों का जवाब दे सके। अपनी 64 रनों की पारी के दौरान जो रूट ने कई शानदार शॉट लगाए। रूट अपना 50 वां टेस्ट अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे। भारतीय गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की, लेकिन रूट को जब भी रन बनाने का मौका मिला उन्होंने अच्छे शाट लगाकर इंग्लैंड का स्कोर आगे बढ़ाया।

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट: फोटो- सोशल मीडिया

आखिरकार रूट शार्दुल ठाकुर का शिकार बने। शार्दुल ने रूट को पगबाधा आउट करके टीम को बड़ी कामयाबी दिलाई। मैच के पहले दिन बादल छाए रहने और स्विंग मिलने का भारतीय गेंदबाजों ने पूरा फायदा उठाते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाजों को जमने का मौका ही नहीं दिया।

टीम इंडिया की सतर्क शुरुआत

इंग्लैंड के 183 रनों के स्कोर का जवाब देने के लिए उतरी रोहित और राहुल की जोड़ी ने इंडिया की ओर से सतर्क शुरुआत की। दोनों ही बल्लेबाजों ने किसी भी तरह का जोखिम उठाने से परहेज किया। इंग्लैंड के गेंदबाज दोनों बल्लेबाजों को परेशान नहीं कर सके। हालांकि पहले दिन के आखिरी ओवर में राहुल के खिलाफ पगबाधा की जोरदार अपील की गई। ओली रॉबिंसन की गेंद पर इंग्लैंड ने अपना रिव्यू भी ग॔वा दिया।

पहले दिन का खेल समाप्त होने के समय भारत में बिना कोई विकेट खोए 21 रन बनाए हैं। राहुल 9 और रोहित शर्मा 9 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत अभी इंग्लैंड के स्कोर से 162 रन पीछे है। दूसरे दिन के खेल के दौरान भारतीय बल्लेबाजों को बड़ी भूमिका निभानी होगी। यदि भारतीय बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों के खिलाफ बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब रहे तो निश्चित रूप से इस मैच पर भारतीय टीम की पकड़ मजबूत हो जाएगी। गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद अब पूरा दारोमदार भारतीय बल्लेबाजों पर होगा और बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर ही हर किसी की नजर टिकी हुई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story