×

IND vs END: पहली पारी में बैकफुट पर पहुंचा इंग्लैंड, 103 रन पर गिरे 5 विकेट

By
Published on: 18 Nov 2016 6:01 AM GMT
IND vs END: पहली पारी में बैकफुट पर पहुंचा इंग्लैंड, 103 रन पर गिरे 5 विकेट
X

cook

विशाखापट्टनम: भारत-इंग्लैंड के बीच विशाखापट्टनम में खेले जा रहे टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म हो चुका है। पहली पारी में इंग्लैंड ने पांच विकेट खोकर 103 रन बना लिए हैं। बेन स्ट्रोक्स (12) और जॉनी बैरिस्टो (12) क्रीज पर मौजूद हैं। इंग्लिश टीम की शुुरुआत खराब रही। कप्तान कुक 11 गेंदों में 2 रन बनाकर शमी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। कुक के आउट होने के बाद जो रूट ने तो एक छोर संभाल लिया, लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते चले गए। हालांकि इस बीच जो रूट ने हाफ सेंचुरी लगाकर टीम को संभाला, लेकिन ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाए।

इससे पहले टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 455 रन पर ऑल आउट हुई थी। मैच के दूसरे दिन विराट कोहली डबल सेंचुरी लगाने से चूके। कोहली 167 रन बनाकर आउट हुए। मोईन अली की बॉल पर स्लिप में बेन स्टोक्स ने कैच कर लिया। वहीं, आर. अश्विन भी 58 रन बनाकर पवेलियन लौटे। दूसरे दिन मोईन अली के एक ओवर में 3 गेंदों पर भारत के दो विकेट गिरे। अली के शिकार साहा और जडेजा बने। इंग्लैंड की तरफ से मोईन अली और जेम्स एंडरसन ने 3-3 विकेट निकाले। वहीं, आदिल रशीद को 2 तो स्टुअर्ट ब्रॉड और बेन स्ट्रोक्स को 1-1 विकेट मिला।

कैसा रहा था भारत का पहला दिन ?

टीम इंडिया की पहली पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। मुरली विजय और केएल राहुल की सलामी जोड़ी स्कोर में महज 6 रन जोड़कर ही टूट गई। इसके बाद पुजारा और विराट ने स्कोर का आगे बढ़ाने की कमान संभाली। दोनों बल्लेबाजों ने पहले धीरे-धीरे खेलना शुरू किया और फिर क्रीज पर जम गए।

दोनों का विकेट निकालना इंग्लिश टीम के लिए दिन में तारे तोड़ने जैसा हो गया। पहले पुजारा ने 10वां टेस्ट लगाकर आकाशी सलामी ली और फिर अपने 50 टेस्ट मैच में विराट ने भी 14वीं सेंचुरी ठोकी। हालांकि पहले दिन का खेल खत्म होने तक पुजारा जेम्स एंडरसन की गेंद पर 119 रन बनाकर आउट हो गए थे, लेकिन कोहली का विराट खेल जारी रहा। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत को स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 317 रन था।

बता दें कि पहले टेस्ट में फ्लॉप रहे गौतम गंभीर की जगह केएल राहुल को टीम में शामिल किया गया था। लेकिन यह फैसला भी गलत साबित हुआ पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के प्रदर्शन को देखते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहां है कि उनकी टीम अब इंग्लैंड को हल्के में नहीं ले सकती, क्योंकि भारत ने पहला मुकाबला बड़ी मुश्किल से ड्रॉ कराया था।

आगे की स्लाइड में पढ़े कैसे जड़े विराट और पुजारा ने शतक....

virat-ind-vs-end

गुरूवार का मैच विराट और पुजारा के नाम रहा

-पहला विकेट 6 रन के स्कोर पर गिरा जब केएल राहुल को ब्रॉड की गेंद पर स्ट्रोक्स ने कैच आउट कर दिया। राहुल शून्य पर आउट हुए।

-दूसरा विकेट मुरली विजय का गिरा, जिन्हें स्ट्रोक्स ने एंडरसन की गेंद पर लपका। उन्होंने 20 रन बनाए। तब भारत का स्कोर 22 रन था।

-इसके बाद पुजारा और कोहली ने 226 रनों की पार्टनरशिप की। पुजारा 248 के कुल स्कोर पर आउट हुए। उन्होंने 119 रन बनाए।

-चौथा विकेट 316 रन पर रहाणे का गिरा। रहाणे ने 23 रन स्कोर किए।

-लंच तक भारत ने दो विकेट खोकर 92 रन बनाए थे। लंच के बाद दोनों बल्लेबाजों ने हाफ सेंचुरी जड़ी।

-विराट ने इस मैच में अपने करियर का 14वां शतक जड़ा। पुजारा का यह 10वां शतक था।

-इससे पहले गुरुवार को भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था।

-पहली पारी में भारत की सलामी जोड़ी कुछ खास नहीं कर सकी।

Next Story