×

IND vs ENG: टीम इंडिया के पास आज सीरीज जीतने का बड़ा मौका, लॉर्ड्स में भारत ने 2004 में जीता था अंतिम वनडे

IND vs ENG: टीम इंडिया अगर आज लॉर्ड्स मैं इंग्लैंड की टीम को हराने में कामयाब रही तो यह इंग्लैंड के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में भारत की सौवीं जीत होगी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 14 July 2022 4:57 AM GMT
IND vs ENG 2nd ODI Match
X

IND vs ENG (फोटो: सोशल मीडिया )

Click the Play button to listen to article

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही तीन वनडे मैचों की सीरीज में भारत के पास आज सीरीज जीतने का बड़ा मौका है। टीम इंडिया ने पहले वनडे में इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से सबसे बड़ी जीत हासिल की थी। इस जीत के बाद टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं और टीम की निगाहें क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड की टीम को हराने पर लगी हुई है।

टीम इंडिया अगर आज लॉर्ड्स मैं इंग्लैंड की टीम को हराने में कामयाब रही तो यह इंग्लैंड के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में भारत की सौवीं जीत होगी। लॉर्ड्स के मैदान में भारत ने आखिरी वनडे 2004 में जीता था। भारत के पास आज लॉर्ड्स में 18 साल का वनडे में जीत का सूखा खत्म करने का बड़ा मौका है।

लॉर्ड्स में चार वनडे जीत चुका है भारत

टीम इंडिया ने लॉर्ड्स के मैदान में अभी तक 8 वनडे मैच खेले हैं। इनमें से चार मैचों में टीम इंडिया को जीत हासिल हुई है जबकि तीन मैचों में भारत को हार का मुंह देखना पड़ा है। एक मैच टाई रहा है। लॉर्ड्स के मैदान में भारत ने 2004 में आखिरी वनडे मैच जीता था। तब से भारतीय टीम को इस ऐतिहासिक मैदान पर किसी वनडे में जीत हासिल नहीं हुई है। ऐसे में भारत की निगाहें लॉर्ड्स में 18 साल का सूखा खत्म करने पर होंगी।

भारत और इंग्लैंड के बीच अभी तक 19 वनडे सीरीज खेली गई है। इनमें से भारतीय टीम 10 सीरीज जीतने में कामयाब रही है जबकि 7 सीरीज में इंग्लैंड को जीत हासिल हुई है। दोनों देशों के बीच दो वनडे सीरीज ड्रॉ पर समाप्त हुई है। यदि भारतीय टीम जीतने में कामयाब हुई तो यह इंग्लैंड के खिलाफ टीम की वनडे सीरीज में 11वीं जीत होगी।

मैच के दौरान नहीं होगी बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे वनडे के दौरान बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान लंदन में हल्की धूप रहेगी। दोनों टीमों के बीच मुकाबला डे-नाइट का है। इसलिए खिलाड़ियों को धूप से कोई दिक्कत होने की उम्मीद नहीं है।

लॉर्ड्स की पिच पर गेंदबाजों को मदद मिलने की संभावना जताई जा रही है। पिच पर उछाल होने के कारण तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में जसप्रीत बुमराह ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए छह विकेट हासिल किए थे। आज एक बार फिर टीम इंडिया को बुमराह से अच्छी गेंदबाजी की उम्मीद होगी। मोहम्मद शमी और प्रसिद्ध कृष्णा भी भारत के लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

विराट के खेलने की उम्मीद नहीं

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली अपने कॅरियर के सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं। कोहली के दूसरे वनडे में भी खेलने की उम्मीद नहीं है। सूत्रों का कहना है कि कोहली कमर की चोट से जूझ रहे हैं और इस कारण वे दूसरे वनडे में कोई जोखिम नहीं लेंगे। पूरी तरह ठीक हुए बिना खेलने पर विराट की चोट गहरा सकती है। इससे उन्हें लंबे समय तक बाहर बैठना पड़ सकता है। इस कारण विराट के आज के मैच में भी खेलने की उम्मीद नहीं है। विराट के न खेलने पर श्रेयस अय्यर को टीम में मौका दिया जा सकता है।

माना जा रहा है कि पहले वनडे में 10 विकेट से शानदार जीत हासिल करने वाली टीम इंडिया में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story