×

IND vs ENG 3rd ODI: भारत और इंग्लैंड के बीच आज निर्णायक जंग, सीरीज जीतने के लिए दिखाना होगा दम

IND vs ENG 3rd ODI: भारत और इंग्लैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला आज खेला जाना है। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में होने वाले इस मैच में दोनों टीमों के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Anshuman Tiwari
Published on: 17 July 2022 4:16 AM GMT
INDIA vs ENGLAND 3rd ODI
X

INDIA vs ENGLAND 3rd ODI (image credit social media)

Click the Play button to listen to article

INDIA vs ENGLAND 3rd ODI: भारत और इंग्लैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला आज खेला जाना है। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में होने वाले इस मैच में दोनों टीमों के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद जताई जा रही है। सीरीज के पहले मैच में भारत ने 10 विकेट से बड़ी जीत हासिल की थी मगर दूसरे मैच में इंग्लैंड ने भारत को आसानी से हराकर बदला चुका लिया था। सीरीज का तीसरा वनडे मैच निर्णायक हो गया है। इस मैच को जीतने वाली टीम ही सीरीज भी जीतने में कामयाब होगी।

माना जा रहा है कि निर्णायक वनडे मैच में भारत अपने बल्लेबाजी की रणनीति में थोड़ा बदलाव कर सकता है। दूसरे मैच में टीम के स्टार बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे। ऐसे में टीम को आज अपने स्टार बल्लेबाजों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

दूसरे मैच में भारत का फ्लॉप प्रदर्शन

मौजूदा वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतकीय साझेदारी निभाई थी। दोनों खिलाड़ियों की शानदार बल्लेबाजी के कारण भारत पहले मैच में 10 विकेट से जीत हासिल करने में कामयाब रहा था।

इस जीत के बाद दूसरे मैच में रोहित और शिखर धवन समेत सारे स्टार बल्लेबाज बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए थे। इसी कारण भारतीय टीम 247 रन के कम स्कोर के लक्ष्य का पीछा भी नहीं कर सकी थी और पूरी टीम 146 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। ऐसे में आज के मैच के दौरान टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाजों पर सबकी निगाहें होंगी।

कोहली से आज बड़ी पारी की उम्मीद

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली का फॉर्म इन दिनों चिंता का विषय बना हुआ है। कोहली लगातार फ्लॉप साबित हो रहे हैं। ऐसे में टीम को निर्णायक मुकाबले में उनसे बड़ी पारी की उम्मीद होगी। दूसरे वनडे मुकाबले में ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद को मारने की कोशिश में कोहली आउट हुए थे।

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज और तेज बल्लेबाजी के लिए जाने जाने वाले सूर्यकुमार यादव पर भी सबकी निगाहें होंगी। विकेटकीपर ऋषभ पंत भी इस मैच में अच्छी बल्लेबाजी करके अपने आलोचकों को जवाब देने की कोशिश से करेंगे।

वनडे मैचों में दोनों टीमों का आंकड़ा

भारत और इंग्लैंड के बीच अभी तक 105 वनडे मैच खेले जा चुके हैं और जीत के मामले में भारत का पलड़ा भारी रहा है। भारत 56 मैचों में जीत हासिल करने में कामयाब रहा है जबकि इंग्लैंड की टीम ने 44 मैच जीते हैं। दोनों टीमों के बीच दो मैच टाई रहे हैं जबकि तीन मैचों का कोई नतीजा नहीं निकल सका। हालांकि इंग्लैंड में खेले गए मैचों के मामले में इंग्लैंड का पलड़ा भारी दिखा है।

इंग्लैंड में खेले गए 44 मैचों में मेजबान टीम ने 23 में जीत हासिल की है जब भारत जबकि भारतीय टीम 17 मैचों में जीत हासिल करने में कामयाब रही है। तीन मुकाबले बेनतीजा रहे हैं जबकि एक मैच टाई रहा है। भारत ने 8 साल पहले 2014 में इंग्लैंड में सीरीज जीतने में कामयाबी हासिल की थी। तब धोनी की टीम ने इंग्लैंड को 3-1 से हराया था। अगर आज रोहित की सेना जीत हासिल करने में कामयाब रही तो यह 8 साल बाद इंग्लैंड में वनडे मैचों की सीरीज में पहली जीत होगी।

रोहित ने जताई बेहतर प्रदर्शन की आशा

मैच से पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का कहना है कि सभी खिलाड़ियों को अपनी भूमिका के साथ न्याय करना होगा। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को यह जरूर देखना चाहिए कि वे अपने खेल में क्या कुछ अलग कर सकते हैं। अगर वे टीम को संकट से बाहर निकालने और मजबूत स्थिति में पहुंचाने में कामयाब रहे तो निश्चित रूप से उनका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। रोहित ने टीम के खिलाड़ियों से आज बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद जताई है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story