×

IND vs ENG 3rd Test Match: भारत के युवा खिलाड़ियों ने रिकॉर्ड तोड़ पारी खेलकर भारत को दिलाई बड़ी जीत, 434 रन से इंग्लैंड की हार

IND vs ENG 3rd Test Match: भारत 5 मैच की टेस्ट सीरीज में 1-2 से आगे हो गया है।भारत ने इंग्लैंड को 434 रनों के अंतराल से बड़ी हार दी है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 18 Feb 2024 11:30 AM GMT (Updated on: 18 Feb 2024 11:41 AM GMT)
IND vs ENG Test Series
X

IND vs ENG 3rd Test Match (Pic Credit-Social Media)

IND vs ENG 3rd Test Match: भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच में तीसरे दिन के खेल में पहले बल्ले और फिर गेंद से दबदबा बनाने के बाद भारत चौथे दिन भी अपना सुपर शो बरकरार रखने में सफल रहा। चौथे दिन की पारी में इंग्लैंड के सामने 557 रन का बड़ा लक्ष्य रख कर भारत ने धमकेदार पारी खेली है। जिससे 434 रन से बड़ी जीत हासिल की। चौथे दिन के खेल के पहले सत्र की समाप्ति पर भारत ने अपनी बढ़त 440 रन की कर ली थी जिसे छह विकेट शेष रहते 557 तक अकेले यशस्वी ने पहुंचा दिया हैं। यशस्वी जयसवाल 236 गेंदों में 214 रन और डेब्यूटेंट सरफराज खान 72 गेंदों में 68 रन बनाकर नाबाद रहे हैं। क्योंकि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में 430 स्कोर होने के बाद अपनी दूसरी पारी घोषित करने का फैसला ले लिया। जिससे 6 बल्लेबाजों को खेलने की जरूरत नहीं पड़ी।


इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों को लगा तगड़ा झटका

भारत द्वारा दिए गए 557 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ब्रिटिश टीम के बल्लेबाजों का आत्मविश्वास लड़खड़ाते हुए दिखा। पहाड़ जैसे बड़े स्कोर को सामने देखकर किसी भी बल्लेबाज ने अच्छा प्रदर्शन नहीं दिया। शीर्ष बल्लेबाज भी 20 रन की पारी भी नहीं खेल पाए। इंग्लिश ओपनर बल्लेबाज जैक क्रॉली और बेन डकेट के बीच सिर्फ 15 रन की ही साझेदारी हो पाई। बेन डकेट केवल 4 रन की पारी खेलकर सिराज द्वारा रन आउट हो गए। ओली पॉप क्रीज पर आए, लेकिन फिर इंग्लैंड ने दो ओवर बाद 8 वें ओवर में दूसरा विकेट जैक क्रॉली के रूप में को दिया। जो 11 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। जैक क्रॉली का विकेट बुमराह के नाम रहा। अबतक इंग्लैंड टीम 18 रन ही बना पाई थी। बड़े लक्ष्य को भेदने के लिए ये बल्लेबाज का पतन टीम के लिए बड़ा झटका था।

रवींद्र जडेजा के पंजे से बिखरी ब्रिटिश टीम

दो विकेट गवाने के बाद क्रीज पर ओली पॉप और जो रूट थे। लेकिन टिक नहीं पाए, रवींद्र जडेजा ने ओली को 1 ओवर बाद 10 वें ओवर में चलता किया। 3 गेंद की पारी खेलकर ओली पॉप पवेलियन लौट गए। कप्तान रोहित शर्मा के कैच से पॉप ने अपना विकेट गवां दिया। जॉनी बेयरस्टो क्रीज पर जो रूट के साथ साझेदारी करने आए, लेकिन सिर्फ 8 रन जोड़कर जॉनी बेयरस्टो को जड्डू ने वापस भेज दिया। 12 वें ओवर में जड्डू को दूसरी सफलता मिली। 4 रन की पारी खेलकर बेयरस्टो वापस लौट गए। बेन स्टोक्स और जो रूट क्रीज पर बने रहे, लेकिन फिर 10 ओवर के बाद 22 वें ओवर में रविंद्र जडेजा ने जो रूट को चलता किया। इस विकेट के साथ जडेजा ने विकेट की हैट्रिक पूरी की। रूट 40 गेंदे खेलकर 7 रन ही बना पाए। गुजराती ऑलराउंडर ने रूट और बेयरस्टो को एलबीडब्ल्यू से आउट किया। फिर भारत को आठवें विकेट की सफलता दिलाने के लिए रवींद्र जडेजा ने भूमिका निभाई। बेन फोक्स को 16 रन पर आउट रवींद्र जडेजा ने चौथा विकेट लिया। इसके बाद आखिरी दसवां विकेट भी जड्डू के नाम रहा। मार्क वुड को 33 रन पर चलता करने में यशस्वी जायसवाल के कैच ने भी भूमिका निभाई। इस विकेट के साथ जडेजा ने अपना 5 विकेट का हॉल लेकर पंजा खोल दिया।रवींद्र जडेजा ने 12.4 ओवर में 4 ओवर मैडेन डाले, और 41 रन देकर 5 विकेट लिया।


मध्यक्रम के खिलाफ कुलदीप यादव ने खोला मोर्चा

रवींद्र जडेजा की विकेट हैट्रिक के बाद कुलदीप यादव का फॉर्म भी देखने को मिला। पहले बेन स्टोक्स फिर रेहान अहमद को ड्रेसिंग रूम का रास्ता दिखाने के बाद तीसरे विकेट की तलाश में रहें। कुलदीप यादव ने इंग्लैंड का छठवां विकेट लेकर मध्यक्रम पर कहर बरपा, बेन स्टोक्स 39 गेंद पर 15 रन की पारी खेलकर एलबीडब्ल्यू से आउट हो गए। 6 विकेट खोने के बाद इंग्लैंड टीम ने 50 रन का आंकड़ा पार किया था। इसके बाद भारत को सातवीं सफलता भी कुलदीप ने दिलाई। 2 ओवर बाद 25 वें ओवर में रेहान अहमद भी इंग्लैंड के 50 स्कोर पर रहते ही आउट हो गए। वे 5 गेंदे खेलकर शून्य पर आउट हो गए।

अश्विन की वापसी विकेट टेकिंग

रेहान अहमद के आउट होने के बाद, क्रीज पर बेन फोक्स और टॉम हार्टले थे। बेन फोक्स को जुड़े ने चलता किया, वहीं फिर अश्विन की वापसी भी विकेट टेकर रही। अश्विन ने 6 ओवर डाले, जिसमे 3 मैडम ओवर के साथ सिर्फ 19 रन दिया। और उसमे भी एक विकेट अपने नाम कर लिया। टॉम हार्टले को 36 गेंद पर 16 रन की पारी खेलकर चलता किया। गौरतलब है कि अश्विन मैच के तीसरे दिन फैमिली इमरजेंसी के चलते खुद को बाहर कर लिया था। मैच के चौथे दिन उनकी दोबारा वापसी हुई। टीम का साथ छोड़ने से पहले दूसरे दिन मैच में अश्विन ने अपना 500 वां विकेट जैक क्रॉली का लिया था।


Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story