IND vs ENG Test Series: इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी 3 टेस्ट मैचों केलिए चयनित कौन है आकाश दीप? यहां जानें सबकुछ...

IND vs ENG Test Series: आकाश दीप ने हाल ही में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ अनौपचारिक टेस्ट में भारत 'ए' टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन मैचों में 13 विकेट लिए, जिससे चयन समिति के नज़र में बने रहे।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 12 Feb 2024 6:32 AM GMT (Updated on: 12 Feb 2024 1:58 PM GMT)
Akash Deep
X

Akash Deep (Pic Credit-Social Media)

IND vs ENG Test Series: भारत ने शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट मैचों के लिए अपनी टीम की घोषणा की। इस चयनित टीम में एक नए खिलाड़ी को कॉल अप मिला। बेन स्टोक्स की टीम का सामना करने के लिए बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप को भारतीय टीम में शामिल किया गया है। अभी कुछ दिन पहले 27 वर्षीय खिलाड़ी ने हाल ही में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ अनौपचारिक टेस्ट मैच में भारत 'ए' के लिए प्रदर्शन किया था। उन प्रैक्टिस मैचों में आकाश ने 13 विकेट लिए, जिससे लोगों और चयन समिति पर उनका प्रभाव पड़ा जो मुख्य टीम में चुने जाने के लिए पर्याप्त रूप से महत्वपूर्ण रहा हैं।

पिता से नहीं मिला समर्थन

इस तेज गेंदबाज की जीवन यात्रा बहुत ही रोमांचक रही है। 15 दिसंबर 1996 को बिहार के रोटास जिले में स्थित डेहरी शहर में जन्मे आकाश दीप छोटी उम्र से ही क्रिकेट खेलना चाहते थे। लेकिन उन्हें अपने पिता से वह प्रोत्साहन नहीं मिल पा रहा था, जिसकी उन्हें जरूरत थी। वर्ष 2010 में, वह अपना गृहनगर बिहार छोड़कर बंगाल चले गए। जहां उनके चाचा ने युवा आकाश के क्रिकेटर बनने की उनकी महत्वाकांक्षाओं का समर्थन किया।

करियर के बीच में अपनों को खोने का गम

आकाश दीप ने खुद को एक स्थानीय अकादमी में नामांकित कराया। लेकिन बाद में उनके पिता और उनके बड़े भाई की कुछ महीनों के अंतराल में मृत्यु हो जाने के बाद उनके जीवन में त्रासदी मच गई।

दीप ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो मीडिया को साल 2020 में साक्षात्कार देते हुए बताया कि, "मेरे पिता को दिल का दौरा पड़ा और फिर तीन साल पहले यानी 2017 में मृत्यु से संघर्ष के बाद उनका निधन हो गया। उनकी मृत्यु के दो महीने बाद, मेरे बड़े भाई का निधन हो गया। उन्हें सामान्य सर्दी, बुखार था। यह कुछ दिनों से कम नहीं हो रहा था , और हम एक डॉक्टर के पास गए, जिसने उसकी समस्या का ठीक से निदान नहीं हो पाया। हमें इलाज के लिए बनारस (वाराणसी) जाना था और रास्ते में ही उनकी मृत्यु हो गई। मैं भावनात्मक और मानसिक रूप से बहुत निराश था। घर में पैसे नहीं थे, मेरी देखभाल करने के लिए मेरी मां थीं।"

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दिखाई प्रतिभा

आकाश दीप बंगाल के साथ क्रिकेट करियर की शुरुआत की हैं। साल 2019 में पदार्पण करने के बाद पिछले पांच वर्षों से वे रणजी ट्रॉफी टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं। आकाश ने अल 2019-20 और 2022 - 23 में रणजी ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड बहुत ही प्रभावशाली है, जिसके चलते उन्होंने केवल 29 मैचों में 103 विकेट लिए हैं।

प्रैक्टिस टेस्ट मैच में लायंस पर पड़े भारी

दक्षिण अफ्रीका-ए और इंग्लैंड लायंस दोनों के खिलाफ अनौपचारिक टेस्ट सीरीज के लिए भारत-ए टीम में बुलाए जाने के बाद आकाश पिछले कुछ महीनों से भारतीय चयनकर्ताओं की नजरों में थे। आकाश ने अहमदाबाद में हाल ही में समाप्त हुई इंडिया-ए बनाम इंग्लैंड लायंस सीरीज का वॉर्म- अप मैच के अलावा दो मैच खेले। दो दिवसीय मैच में दो विकेट लेने के बाद, उन्होंने दूसरे और तीसरे अनौपचारिक टेस्ट में 11 विकेट लिए, जिसमें दोनों खेलों की पहली पारी में उनके नाम चार विकेट शामिल थे।

आकाश दीप की आईपीएल जर्नी

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में, आकाश दीप वाशिंगटन सुंदर के चोट प्रतिस्थापन के रूप में 2021 सीज़न में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) में शामिल होने के बाद उनके साथ जुड़े हुए हैं। हालांकि, उन्होंने उस सीज़न में कोई खेल नहीं खेला था, फिर भी उन्हें बेंगलुरु स्थित फ्रैंचाइज़ी ने साल 2022 आईपीएल मेगा नीलामी में 20 लाख में खरीदा था। आकाश ने 2022 में आरसीबी के लिए पांच और 2023 में दो मैचों में भाग लिया। कुल मिलाकर, आईपीएल में आरसीबी के लिए 7 मैचों में, उनके नाम 6 विकेट हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Sports Content Writer

Before joining Newstrack I used to write for some other news webportal for more than 2 year. I have also work with newspaper. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story