×

IND vs ENG 4th Test 2nd Day: इंग्लैंड के खिलाफ रांची टेस्ट में दूसरे दिन गिल, सरफराज और यशस्वी करेंगे कमाल!

IND vs ENG 4th Test 2nd Day: झारखंड की राजधानी रांची में इस समय भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला खेला जा रहा है

Sachin Hari Legha
Published on: 23 Feb 2024 11:44 AM GMT
IND vs ENG 4th Test 2nd Day
X

IND vs ENG 4th Test 2nd Day (photo. Social Media)

IND vs ENG 4th Test 2nd Day: झारखंड की राजधानी रांची में इस समय भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) की टीमों के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला खेला जा रहा है। मैच का आगाज शुक्रवार (23 फरवरी 2024) से हुआ, जहां इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। कुछ हद तक टीम का यह फैसला सही साबित होता हुआ भी दिखा। लेकिन पहले दिन का खेल समाप्त होने के बाद ऐसा नहीं लग रहा कि दूसरे दिन इंग्लैंड की मुश्किलें कम हो जाएगी।

मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड की बढ़ेगी मुश्किलें!

आपको बताते चलें कि पहले दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड का स्कोर 302/7 रहा। यहां से यदि दूरदर्शी विश्लेषण करें तो दूसरे दिन का खेल शुरू होते ही, पहले सेशन में ही इंग्लैंड की टीम ऑल आउट हो सकती है। क्योंकि सीरीज में अब तक इसी तरह के आंकड़े सामने आए हैं। सीरीज के हर मैच के प्रत्येक दिन पहले सेशन में कम से कम 02 विकेट गिरे हैं। इंग्लैंड की मौजूदा स्थिति को देखते हुए इंग्लैंड दूसरे दिन की शुरुआत में ही ऑल आउट हो जाएगी। अभी भी इंग्लैंड के हाथ में 3 विकेट बाकी हैं।

शुभमन गिल

इसके बाद भारतीय टीम की बैटिंग शुरू होगी, जिसमें यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा, शुभमन गिल और सरफराज खान जैसे धाकड़ बल्लेबाज बैठे हैं। जो केवल मौके की तलाश में रहते हैं और इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में इन चारों खिलाड़ियों के आंकड़े भी काफी शानदार रहे हैं। इनमें से सरफराज खान ने राजकोट टेस्ट में डेब्यू किया था। जहां उन्होंने कमाल की बैटिंग स्किल दिखाई और पहली पारी में 62 तथा दूसरी पारी में नाबाद 68 रन भी अपनी टीम के लिए बनाए।

सरफराज खान

सरफराज खान के अलावा शुभमन गिल की बात करें, तो गिल इस सीरीज के पहले मैच में हैदराबाद की हैदराबाद की पिच पर काफी साधारण रहे। लेकिन, उन्होंने विशाखापट्टनम में वापसी कर ली और मैच की दूसरी पारी में शानदार शतक जड़ा। उस दौरान उनके बल्ले से 104 रन आए। जबकि राजकोट टेस्ट की दूसरी पारी में गिल एक बार फिर से लय में दिखाई दिए और 91 रनों की अहम पारी भी खेली। हालांकि वे दुर्भाग्य से रन आउट हो गए, अन्यथा उनके शतक की संभावना भी काफी अधिक थी। उन्होंने सीरीज में अब तक 252 रन भी बनाए हैं।

यशस्वी जायसवाल

गौरतलब है कि टीम इंडिया के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल भी किसी से कम नहीं हैं। इस सीरीज में उनका प्रदर्शन काफी लाजवाब रहा है। सीरीज के पहले मुकाबले की पहली पारी में उन्होंने 80 रन बनाए। हालांकि, दूसरी पारी में वह ज्यादा सक्रिय नहीं रह सके। वहीं दूसरे टेस्ट मैच में विशाखापट्टनम के पिच पर उन्होंने एक दोहरा शतक जड़ा। इसके बाद तीसरे टेस्ट मैच में राजकोट में यशस्वी जायसवाल ने एक और दोहरा शतक लगाकर अपनी मौजूदगी को जाहिर किया। इस दौरान उनके बल्ले से नाबाद 214 रन आए। अब तक इस सीरीज में उन्होंने 545 रन बनाए हैं। सीरीज में दोनों टीमों की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ही हैं।

रांची में दूसरे दिन भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा भी एक बार फिर से बल्ले से करिश्मा कर सकते हैं। इन्हीं सब प्रमुख कारणों के चलते इंग्लैंड की टीम को इस मुकाबले के दूसरे दिन काफी ज्यादा मुश्किलें होंगी। क्योंकि सीरीज में इन तमाम खिलाड़ियों को प्रदर्शन काफी शानदार रहा है और जब यह बैटिंग करते हैं, तब ऐसा लगता है मानो रनों के भूखे हों। इनको आउट करने के लिए अंग्रेजों को भी एक अलग ही प्लान तैयार करना पड़ेगा। इसके बाद ही यह खिलाड़ी आउट हो पाएंगे।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story