×

रांची टेस्ट में आकाश दीप का डेब्यू तय! जानिए क्यों बुमराह की जगह लेने के मजबूत दावेदार हैं आकाश?

IND vs ENG Akash Deep: भारत के सीनियर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम दिया और टीम में उनके स्थान पर आकाश दीप तथा मुकेश कुमार को शामिल किया

Sachin Hari Legha
Published on: 21 Feb 2024 4:59 PM GMT
IND vs ENG Akash Deep
X

IND vs ENG Akash Deep (photo. Social Media)

IND vs ENG Akash Deep: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच आने वाली 23 फरवरी 2024 से शुरू होने वाले है। बीसीसीआई ने हाल ही में उस मैच से भारत के सीनियर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को आराम दिया और टीम में उनके स्थान पर आकाश दीप (Akash Deep) तथा मुकेश कुमार (Mukesh Kumar) को शामिल किया। वहीं अब एक रिपोर्ट के मुताबिक बताया जा रहा है कि आकाश दीप शुक्रवार को भारत के लिए लंबे प्रारूप में डेब्यू कर सकते हैं।

जानिए क्यों जसप्रीत बुमराह की जगह लेंगे आकाश दीप?

आपको बताते चलें कि ये अफवाहें बीती मंगलवार (20 फरवरी 2024) देर रात आधिकारिक हो गईं, जब बीसीसीआई ने घोषणा की कि इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह को भारतीय टीम से रिलीज कर दिया गया है। तीसरे टेस्ट से पहले ही भारत के अपरिहार्य कदम के बारे में अटकलें शुरू हो गई थीं। लेकिन जब बुमराह राजकोट में दिखे, तो उन्होंने भारतीय टीम के साथ रांची की यात्रा नहीं की।

इस मामले में बीसीसीआई ने बताया, “श्रृंखला की अवधि और हाल के दिनों में उनके द्वारा खेली गई क्रिकेट की मात्रा को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया।” इस कॉल के बाद भारत के पास मोहम्मद सिराज को दूसरे सीमर के रूप में चुनने के लिए दो विकल्प बचे – पहले आकाश दीप, जो पहले से ही टीम का हिस्सा थे और अभी तक अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय उपस्थिति नहीं बना पाए, और दूसरे मुकेश कुमार, जिन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

लेकिन, इनमें से आकाश को प्लेइंग 11 में शामिल करने का मजबूत दावेदार माना जा रहा है। एक साहसिक निर्णय के बावजूद, भारत, जो सीरीज में इस समय 2-1 से आगे है, धर्मशाला में इस टेस्ट सीरीज के आखरी मैच के लिए बुमराह के लौटने से पहले रांची में आकाश दीप की क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए बेहतर उपयुक्त है। मुकेश कुमार की तुलना में, जो अपनी सीधी सीम बॉलिंग के साथ शमी की तरह गेंदबाजी करते हैं, आकाश दीप तेज है और डेक पर अधिक जोर से प्रहार करता है।

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप (Akash Deep), जो भारत की एशियाई खेलों की टीम और दक्षिण अफ्रीका में एकदिवसीय सीरीज का भी हिस्सा थे। उन्होंने हाल ही में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ भारत ए के लिए प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद अपना पहला टेस्ट कॉल-अप अर्जित किया। जहां उन्होंने 02 मैचों में 16.95 के औसत से 11 विकेट लिए और इसमें 02 चार विकेट शामिल थे।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story