×

Ind vs Eng 5th Test: मैनचेस्टर में भारत के पास इतिहास रचने का मौका, ओवल में मिली जीत से टीम में जबर्दस्त उत्साह

Ind vs Eng 5th Test: आज का टेस्ट मैच भारत और इंग्लैंड (Aaj Ka Test Match Bharat aur England) के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे चल रही हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 10 Sep 2021 5:19 AM GMT
IND VS ENG 5th Test
X

मैनचेस्टर टेस्ट मैच (फोटो- @BCCI Twitter)

Ind vs Eng 5th Test: टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों की कोविड रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद अब ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर में होने वाला पांचवा और अंतिम टेस्ट (Manchester Test Match) तय कार्यक्रम के मुताबिक शुक्रवार से शुरू होगा। इससे पहले टीम इंडिया (Team India) के असिस्टेंट फिजियो योगेश परमार की रिपोर्ट पॉजिटिव (Yogesh Parmar Corona Positive) आने के बाद इस टेस्ट मैच पर संकट के बादल मंडराने लगे थे ,क्योंकि कुछ खिलाड़ियों के भी संक्रमित होने की आशंका पैदा हो गई थी। हालांकि गुरुवार की रात भारतीय खिलाड़ियों की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद इस टेस्ट मैच पर छाए संकट के बादल छट गए हैं।

ओवल टेस्ट (Oval Test) में 157 रनों से जीत हासिल करने करने के बाद टीम इंडिया ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली है। ऐसे में शुक्रवार को ओल्ड ट्रैफर्ड मैनचेस्टर (Old Trafford Cricket Ground Manchester) के मैदान पर होने वाला शुरू होने वाला पांचवा और अंतिम टेस्ट मैच काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। भारतीय टीम के पास मैनचेस्टर में इतिहास रचने का मौका है क्योंकि आज तक टीम इंडिया को मैनचेस्टर में जीत नहीं हासिल हुई है।

दोनों टीमों में जोरदार मुकाबले की उम्मीद

ओवल में खेले गए चौथे टेस्ट में भारतीय टीम ने आखिरी दिन इंग्लैंड के 10 विकेट लेकर मुश्किल दिखने वाली जीत हासिल की थी। एक समय काफी मजबूत दिखने वाले इंग्लैंड ने मैच के अंतिम घंटों में पूरी तरह आत्मसमर्पण कर दिया था और भारतीय टीम यह मुकाबला 157 रनों से जीतने में कामयाब हुई थी। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने 2-1 की अहम बढ़त हासिल कर ली है। इस कारण इंग्लैंड की टीम भी मैनचेस्टर में जोरदार खेल दिखाकर सीरीज को 2-2 से बराबर करने की पूरी कोशिश करेगी। ऐसे में माना जा रहा है कि मैनचेस्टर टेस्ट में दोनों (Manchester Test India vs England) टीमों के बीच जोरदार मुकाबला होगा।

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज (फोटो- न्यूज ट्रैक)

मैनचेस्टर में भारत को आज तक नहीं मिली जीत

भारतीय टीम आज तक मैनचेस्टर में एक भी टेस्ट जीतने में कामयाब नहीं हुई है। इसलिए टीम इंडिया के पास मैनचेस्टर में इतिहास रचने का बड़ा मौका है। लॉर्ड्स और ओवल में जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों के हौसले काफी बुलंद हैं। वैसे मैनचेस्टर में टीम इंडिया का रिकॉर्ड काफी खराब रहा है। भारत ने इस मैदान पर 1936 में पहला टेस्ट खेला था। इस मैदान पर खेले गए नौ मैचों में टीम इंडिया को आज तक एक भी जीत हासिल नहीं हुई है। भारत को चार मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा है जबकि पांच टेस्ट मैच ड्रा हुए हैं।

दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम मैनचेस्टर में अभी तक 31 टेस्ट मैच जीतने में कामयाब रही है। इस मैदान पर खेले गए 81 मैचों में से सिर्फ 15 में इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा है जबकि 35 मुकाबले ड्रा हुए हैं। वैसे मैनचेस्टर में खेला जाने वाला टेस्ट अगर ड्रा भी होता है तो टीम इंडिया सीरीज जीतने में कामयाब हो जाएगी।

सात साल पहले मिली थी पारी की हार

टीम इंडिया सात साल बाद मैनचेस्टर में टेस्ट मैच खेलने के लिए उतरेगी। इससे पहले टीम इंडिया ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में आखिरी बार यहां 2014 में टेस्ट मैच खेला था। उस टेस्ट मैच में टीम इंडिया को बड़ी हार का मुंह देखना पड़ा था। इंग्लैंड की टीम ने भारत को पारी और 54 रनों से हराया था। भारत इस मैदान पर अभी तक जिन चार टेस्ट मैचों में हारा है उनमें दो टेस्ट मैचों में भारत को पारी की हार का सामना करना पड़ा है।

इंग्लैंड के लिए मैनचेस्टर का मैदान लकी

मैनचेस्टर के आंकड़े जरूर भारतीय टीम के खिलाफ हैं, लेकिन ओवल में मिली जीत के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों में काफी उत्साह है। माना जा रहा है कि भारतीय टीम जीत के साथ इस सीरीज का समापन करने में कामयाब हो सकती है।

वैसे इंग्लैंड की टीम के लिए मैनचेस्टर का मैदान काफी भाग्यशाली साबित हुआ है और यहां खेले गए पिछले 10 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड की टीम 8 टेस्ट मैच जीतने में कामयाब रही है। सिर्फ एक मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है जबकि एक टेस्ट मैच ड्रा समाप्त हुआ है।

टीम इंडिया के तीन प्रमुख खिलाड़ी पूरी तरह फिट

भारतीय टीम के लिए एक बड़ी खुशखबरी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का फिट हो जाना है। अनफिट होने के कारण शमी चौथे टेस्ट मैच में नहीं खेल सके थे मगर आखिरी टेस्ट मैच से पहले शमी पूरी तरह फिट हो गए हैं। माना जा रहा है कि मैनचेस्टर टेस्ट के दौरान शमी को मोहम्मद सिराज की जगह खेलने का मौका मिल सकता है

चौथे टेस्ट मैच के दौरान ओपनर रोहित शर्मा और पुजारा भी चोटिल हो गए थे इंग्लैंड की दूसरी पारी के दौरान दोनों खिलाड़ियों ने फील्डिंग नहीं की थी मगर टीम इंडिया के लिए एक अच्छी खबर यह भी है कि अब दोनों खिलाड़ी पूरी तरह फिट हो गए हैं। दूसरी ओर इंग्लैंड के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की चोट बनी हुई है। मौजूदा सीरीज में अभी तक शानदार प्रदर्शन करने वाले एंडरसन के घुटने में चोट है और मैनचेस्टर टेस्ट में उनका खेलना संदिग्ध माना जा रहा है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story