×

IND vs ENG: राजकोट टेस्ट में इंग्लैंड की पहली पारी 0 रन से नहीं बल्कि होगी 5 रन से शुरू, जानें क्यों हुआ ऐसा

IND vs ENG: राजकोट में खेले जा रहे सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन पहले सेशन में टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने इंग्लैंड को तोहफे में दिए 5 रन

Kalpesh Kalal
Published on: 16 Feb 2024 7:06 AM GMT
IND vs ENG
X

IND vs ENG (Source_ Social Media)

IND vs ENG: क्रिकेट के खेल में किसी भी टीम की पारी की शुरुआत शून्य के साथ होती है। कोई भी बैटिंग टीम जब अपनी पारी की शुरुआत करने के लिए मैदान में उतरती है तो उनकी पारी के साथ 0/0 लिखा होता है, यानी जाहिर है, वो पारी की शुरुआत 0 के साथ करते हैं, लेकिन राजकोट टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम की पहली पारी की शुरूआत 0/0 के साथ नहीं बल्कि 5/0 से होगी। इसे जानकर चौंक गए ना आप?

इंग्लैंड की टीम पहली पारी में करेगी 5/0 के स्कोर के साथ शुरुआत

जी हां... भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट में सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। यहां पर टीम इंडिया की पहली पारी चल रही है, लेकिन जब मेहमान टीम इंग्लैंड अपनी पारी की शुरुआत करेगी, तो उनके स्कोर में पहले से ही 5 रन जुड़े होंगे। वैसे ऐसा अनोखा नजारा बहुत ही कम बार देखने को मिलता है। आखिर ऐसा क्या हुआ कि इंग्लैंड की टीम के स्कोर में पारी शुरू करते ही 5 रन जुड़ जाएंगे। तो चलिए जानते हैं इसके पीछे की वजह

आर अश्विन ने कर दी गलती, पिच के प्रोटेक्टेड एरिया में भागे, अंपायर्स ने इंग्लैंड को दिए 5 रन

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच राजकोट में खेला जा रहा है। सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया बल्लेबाजी कर रही है। इस दूसरे दिन के लंच से पहले के सेशन में भारतीय टीम के बल्लेबाजों आर अश्विन और ध्रुव जुरेल बल्लेबाजी कर रहे थे। इसी बीच आर अश्विन से एक बड़ी गलती हो गई जो पिच के प्रोटेक्टेड एरिया में भागने लगे। जिसे मैदानी अंपायर जोएल विल्सन ने नोटिस किया और तुरंत ही फील्डिंग टीम इंग्लैंड को 5 रन पेनल्टी के रूप में देकर टीम इंडिया पर 5 रन का फाइन लगाया।

5 रन की पेनल्टी लगाने पर अश्विन अंपायर्स के साथ उलझे, लेकिन नहीं बनी बात

ये पूरा मामला दूसरे दिन के खेल में टीम इंडिया की पारी के 102वें ओवर का है। इस दौरान भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी कर रहे आर अश्विन को पिच के प्रोटेक्टेड एरिया में भागते हुए देखा गया। आर अश्विन 2 से 3 कदम यहां पर भागे। अंपायर ने इस साफ तौर पर देख लिया। इसके बाद जब इंग्लैंड को 5 रन पेनल्टी के रूप में दिए गए तो आर अश्विन को काफी देर तक अंपायर्स के साथ उलझते हुए देखा गया। लेकिन ये नियम में है कि बल्लेबाज पिच पर डेंजर एरिया में नहीं भाग सकता है। इससे उनके जूतों के नीचे लगी नोंक से पिच खराब होने का डर रहता है।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story