×

IND vs ENG: आर अश्विन के बाहर होने के बाद कैसे होगा उनका रिप्लेसमेंट? जानें क्या है पूरा नियम?

IND vs ENG: भारतीय टीम के दिग्गज गेंदबाज आर अश्विन ने अपनी मां को अस्पताल में भर्ती कराने की वजह से राजकोट टेस्ट को छोड़ा। अब कैसे होगा उनका रिप्लेसमेंट?

Kalpesh Kalal
Published on: 17 Feb 2024 4:35 AM GMT
R Ashwin
X

IND vs ENG (Source_Social Media)

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का राजकोट टेस्ट खेला जा रहा है। इस सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया अपने एक बड़े खिलाड़ी के बिना मैदान में तीसरे दिन खेल रही है। भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज स्पिन गेंदबाज आर अश्विन राजकोट में खेले जा रहे इस तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन मैदान में मौजूद नहीं है। भारत के लिए अपने सबसे बड़े विकेट टेकर गेंदबाज के बिना खेलना एक बहुत बड़ा झटका है, जिसकी भरपायी करना आसान नहीं होगा।

फैमिली इमरजेंसी के चलते आर अश्विन ने छोड़ा राजकोट टेस्ट

टीम इंडिया के लिए पिछले काफी वक्त से सबसे बड़े विकेट टेकर रहे आर अश्विन अपनी मां के बीमार होने की वजह से राजकोट से चेन्नई के लिए निकल गए। जहां उनकी मां को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आर अश्विन फैमिली इमरजेंसी के चलते राजकोट टेस्ट मैच को छोड़ चुके हैं। अब सबसे बड़ा सवाल ये आता है कि 2 दिन के खेल के होने के बाद क्या आर अश्विन का रिप्लेसमेंट सकता है?

क्या आर अश्विन का अब बीच टेस्ट में मिल सकता है रिप्लेसमेंट?

आर अश्विन राजकोट टेस्ट मैच के तीसरे दिन उपलब्ध नहीं है और माना जा रहा है कि वो इस पूरी टेस्ट सीरीज से भी दूर रह सकते हैं। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यहां पर ये आता है कि भारत के लिए राजकोट टेस्ट मैच में पहले दो दिन खेलने के बाद राजकोट टेस्ट मैच को छोड़ने के बाद क्या अब उनका रिप्लेसमेंट हो सकता है? अगर रिप्लेसमेंट होगा तो उसका क्या नियम है? चलिए आपको बताते हैं क्रिकेट के नियम बनाने वाली सबसे बड़ी संस्था मेरिलबॉल क्रिकेट क्लब के तहत ये नियम....

एमसीसी के नियम के अनुसार ऐसे हो सकता है रिप्लेसमेंट

मेरिलबॉन क्रिकेट क्लब यानी एमसीसी के नियमों की तरफ देखे तो एमसीसी के नियम 1.2 के अनुसार विरोधी टीम के कप्तान के सहमति के बिना किसी भी खिलाड़ी को मैच के दौरान ही रिप्लेस नहीं किया जा सकता है। टीम में उसी खिलाड़ी को रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल किया जा सकता है, जो वर्तमान टीम के सदस्य हैं। स्क्वॉड से बाहर खिलाड़ी को किसी खिलाड़ी की जगह टीम में नहीं लाया जा सकता है। वहीं अगर इस मैच के लिए इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स अश्विन के रिप्लेसमेंट के लिए मान भी जाते हैं, फिर भी रिप्लेस खिलाड़ी अश्विन की जगह बॉलिंग नहीं कर सकेगा। वह खिलाड़ी सिर्फ फील्डर के तौर पर अभी शामिल होगा और इंग्लैंड की पहली पारी खत्म होने के बाद ही रिप्लेसमेंट खिलाड़ी गेंद या बल्ले से अपना योगदान दे सकता है।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story