×

Cricket Matches In Lucknow: लखनऊ में क्या है अंतरराष्ट्रीय मैचों का इतिहास, 1952 में पाकिस्तान से हुआ था पहला मुकाबला, लाला अमरनाथ की अगुवाई में उतरी थी टीम इंडिया

Cricket Matches In Lucknow: लखनऊ में पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच 1952 में भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच खेला गया था। दोनों टीमों के बीच खेले गए इस टेस्ट मैच के दौरान टीम इंडिया लाला अमरनाथ की अगुवाई में उतरी थी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 29 Oct 2023 6:51 AM GMT
Cricket Matches In Lucknow: लखनऊ में क्या है अंतरराष्ट्रीय मैचों का इतिहास, 1952 में पाकिस्तान से हुआ था पहला मुकाबला, लाला अमरनाथ की अगुवाई में उतरी थी टीम इंडिया
X

Cricket Matches In Lucknow: प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इकाना स्टेडियम में आज भारत और इंग्लैंड के टीमों के बीच भिड़ंत होने वाली है। वर्ल्ड कप की शुरुआती पांच मैचों में जीत हासिल करने के बाद आज टीम इंडिया रोहित शर्मा की अगुवाई में बुलंद हौसले के साथ मैदान में उतरेगी। दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम का मौजूदा वर्ल्ड कप में प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा है। ऐसे में इंग्लैंड की टीम भारत को चुनौती देने की पूरी कोशिश करेगी। इस कारण लखनऊ में आज रोमांचक मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है।

वैसे लखनऊ में हो रहे इस मैच के सिलसिले में यह जानना भी काफी दिलचस्प है कि लखनऊ में अंतरराष्ट्रीय मैचों का क्या इतिहास रहा है। बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि लखनऊ में पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच 1952 में भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच खेला गया था। दोनों टीमों के बीच खेले गए इस टेस्ट मैच के दौरान टीम इंडिया लाला अमरनाथ की अगुवाई में उतरी थी। हालांकि इस मैच के दौरान टीम इंडिया को पाकिस्तान के हाथों करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

1952 में खेला गया था पहला अंतरराष्ट्रीय मैच

भारत को 1947 में आजादी मिली थी मगर देश के बंटवारे के कारण पाकिस्तान अलग देश बन गया था। विभाजन के पांच साल बाद 1952 में पाकिस्तान को टेस्ट टीम का दर्जा हासिल हुआ था और पाकिस्तान की टीम पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए भारत पहुंची थी। उसे समय टीम इंडिया की कप्तानी लाला अमरनाथ कर रहे थे जबकि पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी अब्दुल करीम के हाथों में थी।


पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान में खेला गया था जिसमें टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी। टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच के दौरान लखनऊ में भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच भिड़ंत हुई थी। उस समय लखनऊ में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के लिए कोई बड़ा स्टेडियम नहीं था। इसलिए गोमती के किनारे यूनिवर्सिटी से सटे ग्राउंड में भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच यह मैच खेला गया था।

टीम इंडिया को करना पड़ा था हार का सामना

1952 में हुए इस मैच के दौरान लखनऊ के लोगों को पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच देखने का मौका मिला था। लखनऊ के क्रिकेट फैंस ने इस मैच का खूब लुत्फ उठाया था। हालांकि इस मैच के दौरान टीम इंडिया की हार से फैंस को निराशा भी हुई थी। दिल्ली में खेले गए पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया को मिली जीत के बाद क्रिकेट फैंस को इस मैच में भी भारतीय टीम की जीत की उम्मीद थी मगर पाकिस्तान की टीम ने लखनऊ में खेले गए इस मैच में बड़ी जीत हासिल की थी।

पाकिस्तान की टीम को टेस्ट मैचों में पहली जीत लखनऊ में ही हासिल हुई थी। इस टेस्ट मैच को पाकिस्तान की टीम ने एक पारी और 43 रनों के भारी अंतर से जीत लिया था। उस समय भारतीय टीम की कप्तानी लाला अमरनाथ के हाथों में थी और टीम में पाली उमरीगर, विजय हजारे और वीनू मांकड़ जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी शामिल थे मगर टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि भारत के लिए अच्छी बात यह रही कि भारतीय टीम यह टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब हुई थी। पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने 2-1 से जीत हासिल की थी जबकि सीरीज के दो टेस्ट मैच ड्रॉ हो गए थे।



दोनों टीमों में शामिल थे दिग्गज क्रिकेटर

इस टेस्ट सीरीज के दौरान भारत की ओर से पाली उमरीगर ने सर्वाधिक 258 रन बनाए थे जबकि विजय हजारे 223 रन बनाने में कामयाब हुए थे। वीनू मांकड़ ने इस सीरीज के दौरान 129 रन बनाए थे। दूसरी ओर पाकिस्तान की ओर से वकार हसन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 357 रन बनाए थे। पाकिस्तान की ओर से हनीफ मोहम्मद 287 और नजर मोहम्मद 277 रन बनाने में कामयाब रहे थे।

अगर गेंदबाजी की बात की जाए तो भारत की ओर से वीनू मांकड़ ने सर्वाधिक 25 विकेट लिए थे जबकि गुलाम अहमद ने 12 और लाला अमरनाथ ने 9 विकेट हासिल किए थे। दूसरी ओर पाकिस्तान की ओर से फजल महमूद ने 20, महमूद हुसैन ने 12 और आमिर इलाही ने सात विकेट झटके थे।

37 साल बाद हुआ दूसरा अंतरराष्ट्रीय मैच

लखनऊ में दूसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच 37 साल बाद 1989 में खेला गया था। यह मुकाबला केडी सिंह बाबू स्टेडियम में पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमों के बीच खेला गया था। केडी सिंह बाबू में खेले गए इस अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान पाकिस्तान की टीम ने श्रीलंका को पर 6 रनों से जीत हासिल की थी। पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 219 रनों का स्कोर खड़ा किया था जिसके जवाब में श्रीलंका की टीम 213 रन ही बना सकी थी और उसे हार का सामना करना पड़ा था।

केडी सिंह बाबू स्टेडियम: Photo- Social Media

इमरान खान और जावेद मियांदाद भी पहुंचे थे लखनऊ

इस मैच के दौरान पाकिस्तान की टीम दिग्गज क्रिकेटर इमरान खान की अगुवाई में खेलने के लिए लखनऊ पहुंची थी। बाद में इमरान खान सियासी मैदान में सक्रिय हो गए और उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का पद भी संभाला। इस मैच के दौरान इमरान खान ने पाकिस्तान के लिए शानदार प्रदर्शन करते हुए 84 रनों की पारी खेली थी।

इमरान खानऔर पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर जावेद मियांदाद: Photo- Social Media

पाकिस्तान की टीम की जीत के बाद इमरान खान को इस शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था। भारतीय टीम का मैच न होने के बावजूद इस मैच में दोनों टीमों का उत्साह बढ़ाने के लिए काफी संख्या में क्रिकेट फैंस स्टेडियम पहुंचे थे। इस मैच के दौरान इमरान खान के अलावा पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर जावेद मियांदाद भी लखनऊ पहुंचे थे।

1994 में सचिन और सिद्धू का शानदार प्रदर्शन

इसके बाद लखनऊ के केडी सिंह बाबू स्टेडियम में भारत और श्रीलंका की टीमों के बीच 1994 में टेस्ट मैच खेला गया था। श्रीलंका की टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए भारत पहुंची थी और इस सीरीज का एक मैच लखनऊ में खेला गया था। इस टेस्ट मैच के दौरान सचिन तेंदुलकर ने 142 रनों की शानदार पारी खेली थी। लखनऊ में टेस्ट मैच के दौरान किसी खिलाड़ी की ओर से खेली गई यह अभी तक की सबसे बड़ी पारी है।

सचिन और सिद्धू :Photo- Social Media

इस मैच के दौरान टीम इंडिया में नवजोत सिंह सिद्धू भी शामिल थे जो अब कांग्रेस की ओर से सियासी मैदान में उतर चुके हैं। सिद्धू ने इस मैच के दौरान एक पारी में 8 छक्के लगाकर लखनऊ के क्रिकेट प्रेमियों का भरपूर मनोरंजन किया था। सिद्धू ने इस मैच के दौरान 124 रनों की पारी खेली थी। इस मैच में टीम इंडिया ने श्रीलंका को एक पारी और 119 रनों से हराया था। मैच में 11 विकेट हासिल करने वाले अनिल कुंबले को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया था।

लखनऊ में पहली बार वर्ल्ड कप मैचों का आयोजन

इस मैच के बाद 2018 में लखनऊ के इकाना स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच T20 मुकाबला खेला गया था। इस मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज पर 71 रनों से जीत हासिल की थी और टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार शतक भी जड़ दिया था।

लखनऊ का इकाना स्टेडियम: Photo- Social Media

वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार लखनऊ के इकाना स्टेडियम में मैच खेले जा रहे हैं। आज इस स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच मुकाबला हो रहा है जिसे लेकर क्रिकेट प्रेमियों में काफी उत्साह दिख रहा है। इस मैच के दौरान भारी संख्या में क्रिकेट टीम प्रेमी भारतीय टीम की हौसला अफजाई के लिए स्टेडियम में मौजूद रहेंगे। इकाना स्टेडियम में आज मौजूद वर्ल्ड कप का चौथा मुकाबला खेला जाएगा जबकि इसी स्टेडियम में पांचवा और अंतिम मुकाबला पाकिस्तान और नीदरलैंड की टीमों के बीच खेला जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story