×

IND vs ENG ICC World Cup 2023: इंग्लैंड ने टॉस जीतकर क्यों किया गेंदबाजी का फैसला, समझे क्या हो सकती है वजह

IND vs ENG ICC World Cup 2023: भारत और इंग्लैंड के बीच लखनऊ के एकाना स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में इंग्लैंड की टीम करेगी स्कोर का पीछा। वो यहां पर लगातार हार के बाद जीत की तलाश में हैं।

Kalpesh Kalal
Published on: 29 Oct 2023 9:30 AM GMT
IND vs ENG Toss Time
X
IND vs ENG Toss Time

IND vs ENG ICC World Cup 2023: भारत की सरजमीं पर खेले जा रहे आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में रविवार को बड़ा मुकाबला खेला जा रहा है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित श्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच हाई वॉल्टेज मैच खेला जा रहा है। इस मैच में दोनों ही टीमें जीत के इरादें से मैदान में उतरी हैं, जहां भारतीय टीम टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी कर रही हैं।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर क्यों किया पहले गेंदबाजी का फैसला?

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे इस मैच में इंग्लिश कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जोस बटलर ने टॉस अपने पाले में गिरते ही फील्डिंग का निर्णय लेने में देर नहीं की। तो वहीं जब भारत के कप्तान रोहित शर्मा से पूछा गया तो उनका मानना था कि वो खुद भी टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी करना ही चाहते थे।



टॉस के बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि, "हम पहले बल्लेबाजी करना चाहते थे, हमने बाद में बल्लेबाजी करते हुए अच्छा समय बिताया। ये पिच अच्छी लग रही है। यह एक नया ट्रेक है जिसे यहां रिले किया गया है। यहां पर 100 ओवर तक अच्छा खेलना है।"

वहीं जोस बटलर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने के फैसले को लेकर कहा कि, "हम आज पहले गेंदबाजी करने जा रहे हैं। कोई खास वजह नहीं है, बस ऐसे ही ये फैसला लिया है। यह एक बड़ा मौका है और उम्मीद है कि आज हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। आज हम एक अच्छा खेल दिखाना चाहते हैं।"

क्या है टॉस फैक्टर?

अब एक बड़ा सवाल ये है कि इंग्लैंड के कप्तान ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का फैसला क्यों किया। इसकी क्या वजह हो सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं जोस बटलर का टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी का फैसला क्यों आया?

भारत की टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए साबित होती है खतरनाक

लखनऊ के एकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में इस वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा एंड कंपनी पहली बार पहले बल्लेबाजी कर रही है। अब तक टीम इंडिया ने अपने सभी 5 मैच लक्ष्य का पीछा करते हुए जीते हैं, लेकिन इस बार उनके सामने चुनौती स्कोर को डिफेंड करने की होगी। जोस बटलर का ये दांव सही भी जा सकता है। क्योंकि अब तक जिस टीम इंडिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए आसानी से जीत हासिल की है, उन्हें यहां पर लक्ष्य के बचाव करने में दिक्कतें भी आ सकती है। ऐसे में इंग्लैंड को इसका फायदा भी मिल सकता है।


लखनऊ में लक्ष्य का पीछा करना हो सकता है आसान

टॉस जीतने के बाद फील्डिंग करने का दूसरा बड़ा कारण यहां की पिच हो सकती है। इंग्लैंड ने यहां पर लखनऊ की एकाना की पिच पर लक्ष्य का पीछा करने के रिकॉर्ड के बेहतर होने के कारण भी ये फैसला लिया होगा। क्योंकि लखनऊ में अगर वो टीम इंडिया को 280 और 300 के बीच रोकने में कामयाब रहे तो वो यहां इस टारगेट को हासिल कर सकते हैं।

दोनों टीमों का प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा(कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवीन्द्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

इंग्लैंड: जॉनी बेयरेस्टो, डेविड मलान, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर(कप्तान, विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, डेविड विली, क्रिस वोक्स, आदिल रशीद, मार्क वुड

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story