×

IND Vs ENG: ओवल टेस्ट रोमांचक मोड़ पर, आखिरी दिन बेहतर खेल दिखाने वाली टीम को मिलेगी जीत

IND Vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल (Oval Test) में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को जीत हासिल करने के लिए 291 रनों की जरूरत है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 6 Sep 2021 3:47 AM GMT
Ind vs Eng 4th Test Match
X

IND Vs ENG (फोटो- सोशल मीडिया)

IND Vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल (Oval Test) में खेला जा रहा चौथा टेस्ट मैच (India vs England 4th Test Match) रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। मैच के पांचवें और आखिरी दिन (Ind vs Eng 4th Test Match Day-5) इंग्लैंड को जीत हासिल करने के लिए 291 रनों की जरूरत है जबकि अभी उसके सारे विकेट सुरक्षित हैं। दूसरी ओर भारतीय टीम को जीत के लिए इंग्लैंड के 10 विकेटों की तलाश होगी। क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि चौथे टेस्ट में दोनों टीमों के लिए अब बराबर के मौके दिख रहे हैं और आखिरी दिन बेहतर खेल दिखाने वाली टीम जीत हासिल कर सकती है।

मैच के चौथे दिन भारतीय टीम की पारी 466 रनों पर समाप्त हुई। नवंबर 2019 के बाद यह पहला मौका है जब टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट में 400 से ज्यादा रन बनाने में कामयाब हुई है। पहली पारी में मिली 99 रनों की लीड के बाद इंग्लैंड को जीत के लिए 368 रनों का टारगेट मिला है। चौथे दिन का खेल समाप्त होने के समय इंग्लैंड ने बिना कोई विकेट खोए 77 रन बना लिए हैं।

दूसरी पारी में भी शार्दुल चमके

चौथे दिन के खेल के दौरान भारत के शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने पहली पारी की तरह ही दूसरी पारी में भी शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। उन्होंने 60 रनों की पारी खेलते हुए ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के साथ सातवें विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी की। टीम इंडिया के विकेटकीपर ऋषभ पंत ने भी अच्छी बल्लेबाजी की और 50 रनों की पारी खेली। भारत के निचले क्रम के बल्लेबाजों जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव ने भी स्कोर को बढ़ाने में मदद की। उमेश ने 25 और बुमराह ने 24 रनों का योगदान दिया।

चौथी पारी में 350 से ज्यादा रन बनाना आसान नहीं होता। इसलिए आखिरी दिन इंग्लैंड के बल्लेबाजों को चुनौती का सामना करना होगा। 350 से ज्यादा रनों के टारगेट को हासिल करने में इंग्लैंड की टीम 105 मैचों में सिर्फ एक बार कामयाब हो सकी है जबकि 82 बार उसे हार का सामना करना पड़ा है। शेष 22 मुकाबले ड्रा हुए हैं।

अर्धशतक पूरा नहीं कर सके कोहली

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) जमने के बाद एक बार फिर बड़ी पारी नहीं खेल सके। उन्हें इंग्लैंड के मोइन अली ने 44 के व्यक्तिगत स्कोर पर पहली स्लिप में कैच आउट कराया। मोइन ने छठी बार विराट का विकेट लेने में कामयाबी हासिल की है। कोहली ने इंग्लैंड में अपने एक हजार टेस्ट रन पूरे कर लिए हैं।

भारत की ओर से रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 17 रन बनाए और वे क्रिस वोक्स (Chris Woakes) की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। उन्होंने रिव्यू भी लिया मगर फिर भी फैसला उनके पक्ष में नहीं गया। अजिंक्य रहाणे का खराब फार्म एक बार फिर जारी रहा। डीआरएस से मिले जीवनदान का रहाणे कोई फायदा नहीं उठा सके और शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौट गए।

रोहित शर्मा ने जीता सबका दिल

टीम इंडिया की दूसरी पारी में सबसे शानदार बल्लेबाजी ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने की और उन्होंने 256 गेंदों पर 127 रनों की शानदार पारी खेलकर सबका दिल जीत लिया। उन्होंने टेस्ट करियर में आठवां और विदेश में पहला टेस्ट शतक जड़ा। इसके साथ ही रोहित ने टेस्ट फॉर्मेट में 3000 रन भी पूरे कर लिए हैं। रोहित के अलावा चेतेश्वर पुजारा ने भी अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 61 रनों की बेहतरीन पारी खेली। रोहित और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 153 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की जिसके कारण भारत 400 से ज्यादा रन बनाने में कामयाब रहा।

इंग्लैंड को मिली थी 99 रनों की लीड

इस टेस्ट मैच की पहली पारी में टीम इंडिया 191 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 290 रन बनाए थे। एक समय इंग्लैंड की टीम के 5 विकेट 62 रनों पर ही गिर गए थे मगर उसके बाद ओली पोप और क्रिस वोक्स ने क्रमशः 81 और 50 रनों की पारी खेलकर टीम को 290 तक पहुंचा दिया। इस तरह इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 99 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने में कामयाब हुई थी। पहली पारी में भारत के लिए उमेश यादव ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए थे।

टेस्ट मैच पर कोरोना का साया

कोरोना के खतरे के बावजूद ओवल में खेले जा रहे चौथे टेस्ट को जारी रखने का फैसला लिया गया है। टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद एहतियात के तौर पर शास्त्री समेत गेंदबाजी कोच भारत अरुण, फील्डिंग कोच आर श्रीधर और फिजियोथेरेपिस्ट नितिन पटेल को भी आइसोलेट कर दिया गया है। हालांकि किसी भी खिलाड़ी की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं मिली है और इसी कारण टेस्ट मैच को जारी रखने का फैसला किया गया है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story