×

Ind Vs Eng: सेमीफाइनल खेले बिना फाइनल में जा सकती है भारतीय टीम, जानिए क्या कह रहे हैं समीकरण

India Vs England Semifinal: भारत और इंग्लैंड के बीच 10 नवंबर को सेमीफाइनल खेला जाएगा. लेकिन उससे पहले हम आपको बता रहे हैं कि भारत सेमीफाइनल मैच खेले बिना भी फाइनल में जा सकता है. जानिए कैसे

Alok Srivastava
Written By Alok Srivastava
Published on: 8 Nov 2022 7:23 AM GMT (Updated on: 8 Nov 2022 8:00 AM GMT)
Team India
X

Team India (Credit: Social Media)

India Vs England Semi Final: टी-20 वर्ल्डकप 2022 का पहला सेमीफाइनल कल यानी 9 नवंबर को खेला जाएगा. पहला मुकाबला न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच होगा. वहीं दूसरा सेमीफाइनल मैच इंग्लैंड और भारत के बीच होगा. क्रिकेट फैंस बेसब्री से इस बात का इंतेजार कर रहे हैं कि पाकिस्तान न्यूजीलैंड को शिकस्त दे और भारत इंग्लैंड को हराये. ताकि एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल मैच देखने को मिले. खैर उससे पहले हम यह जरूरी है कि दोनों ही टीमें सेमीफाइनल में जीत दर्ज करें और फाइनल तक पहुंचें.

किस तरह होता है सेमीफाइनल

दरअसल भारतीय टीम का सेमीफाइनल मैच इंग्लैंड के साथ 10 नवंबर को खेला जाएगा. भारत ग्रुप-2 में टॉप करने वाली टीम है. वहीं इंग्लैंड ग्रुप-1 में दूसरे नंबर आई थी. हालांकि ग्रुप-1 में पहला नंबर हासिल करने वाले न्यूजीलैंड के प्वाइंट्स भी इंग्लैंड के बराबर हैं लेकिन नेट रन रेट में न्यूजीलैंड इंग्लैंड से काफी आगे है. अपने ग्रुप में टॉप करने वाली टीम दूसरे ग्रुप में निचली पोज़ीशन पर रहने वाली टीम के साथ मैच खेलती है. यही वजह है भारत का मैच इंग्लैंड के साथ होगा.

सीधे फाइनल में जा सकती है भारतीय टीम

इस बार वर्ल्डकप ऑस्ट्रेलिया में हो रहा है. जहां बारिश ने कई टीमों को बहुत नुकसान पहुंचाया है. कई टीमों को DLS की वजह से हार का सामना करना पड़ा या फिर मैच रद्द होने पर दोनों टीमों को 1-1 प्वाइंट मिल गया. अगर सेमीफाइनल में भी ऐसा ही होता है तो भारत की चांदी हो जाएगी. दरअसल सेमीफाइनल मैच रद्द होगा तो ग्रुप में टॉप करने वाली टीम को सीधे फाइनल में भेज दिया जाएगा. यानी भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाला मैच अगर बारिश की वजह से रद्द हो जाता है तो भारत फाइनल में पहुंच जाएगा. वहीं अगर न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच रद्द हो जाता है तो न्यूजीलैंड फाइनल में पहुंच जाएगा.

India Vs England Head to Head:

भारत और इंग्लैंड के पुराने मैचों की तरफ देखें तो भारत की पलड़ा भारी है. इंग्लैंड और भारत के बीच अब तक 22 टी-20 मैच हुए हैं. इनमें से 12 भारत ने जीते हैं और 10 मैच इंग्लैंड ने जीते हैं. भारत ने 12 में से 6 मैच अपने होम ग्राउंड पर जीते तो वहीं इंग्लैंड ने 10 में से 5 मैच अपने होम ग्राउंड पर जीते हैं. लेकिन ऑस्ट्रेलिया दोनों ही देशों के लिए न्यूट्रल जगह है. ऐसे में देखना होगा कि कौन सी टीम किस पर भारी पड़ती है.

Alok Srivastava

Alok Srivastava

Next Story