×

IND Vs ENG: बुमराह ने आसान किया भारत का काम, अब आखिरी दिन बल्लेबाजों को दिखाना होगा दम

IND Vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच पर भारत ने अपनी मजबूत पकड़ बना ली है। चौथे दिन का खेल समाप्त होने के समय भारत जीत से 157 रन दूर था।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 8 Aug 2021 6:27 AM GMT
India and England
X

जसप्रीत बुमराह (फोटो- सोशल मीडिया)

IND Vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच (India and England 1st Test Match) पर भारत ने अपनी मजबूत पकड़ बना ली है। चौथे दिन का खेल समाप्त होने के समय भारत जीत से 157 रन दूर था। भारत के अभी 9 विकेट शेष हैं और ऐसे में यह टेस्ट मैच अब काफी रोमांचक दौर में पहुंच गया है। टीम इंडिया (Team India) को मजबूत स्थिति में पहुंचाने में पेसरों का सबसे अहम योगदान रहा।

खासतौर पर तेज गेंदबाज बुमराह (Jasprit Bumrah) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड के पांच बल्लेबाजों को आउट किया। बुमराह ने पहली पारी में 28 रन बनाकर इंग्लैंड पर अहम लीड हासिल करने में भी टीम की काफी मदद की थी। बुमराह के अलावा सिराज (Mohammed Siraj) और ठाकुर ने दो-दो और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने एक विकेट लेकर इंग्लैंड के बल्लेबाजों को ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया।

भारत जीत से 157 रन दूर

इंग्लैंड की ओर से मिले 209 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने चौथे दिन का खेल समाप्त होने के समय एक विकेट पर 52 रन बना लिए थे। हालांकि भारत ने लोकेश राहुल का महत्वपूर्ण विकेट खो दिया है मगर अभी भारत के 9 विकेट शेष हैं और इस कारण माना जा रहा है कि भारत के लिए लक्ष्य को हासिल करना ज्यादा कठिन काम नहीं है।

पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी करने वाले राहुल (KL Rahul) ने दूसरी पारी में 26 रन बनाए। उन्हें स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने बटलर के हाथों कैच आउट कराया। चौथे दिन का खेल समाप्त होने के समय क्रीज पर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) मौजूद हैं और दोनों बल्लेबाजों ने 12-12 रन बनाए हैं। भारत की टीम अभी जीत से 157 रन दूर है। ऐसे में माना जा रहा है कि बारिश का खलल ही इंग्लैंड को हार से बचा सकता है। वैसे इस टेस्ट मैच के दौरान बारिश ने अभी तक काफी बाधा पहुंचाई है।

बुमराह की शानदार गेंदबाजी

चौथे दिन (IND Vs ENG 1st Test Match Day-4) के खेल के दौरान इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा। हालांकि उनके अलावा अन्य बल्लेबाज ज्यादा कमाल नहीं दिखा सके। इंग्लैंड की ओर से बेयरेस्टो ने 30, लॉरेंस ने 25 और बटलर ने 17 रन बनाए। इंग्लैंड के कप्तान रूट ने एक छोर को थामे रखा जबकि दूसरे छोर पर लगातार विकेटों का पतन होता रहा। इस दौरान रूट ने अपने करियर का 21वां शतक पूरा किया। रूच को 109 रनों के स्कोर पर बुमराह ने आउट किया।।

बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। बुमराह के साथ सिराज, शार्दुल और शमी ने भी अच्छी गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम को दूसरी पारी में 303 रनों पर ऑलआउट कर दिया। बुमराह ने अपने कॅरियर में छठवीं बाहर एक ही पारी में 5 विकेट हासिल किया है। बुमराह ने इससे पहले 2018 के इंग्लैंड दौरे के समय इसी मैदान पर इंग्लैंड के 5 विकेट चटकाए थे।

शीर्ष बल्लेबाजों को दिखाना होगा दम

क्रिकेट के जानकारों का कहना है कि यदि पांचवें दिन(IND Vs ENG 1st Test Match Day-5) के खेल के दौरान बारिश ने खलल नहीं डाला तो भारत के जीतने की पूरी उम्मीद है। वैसे इस जीत को हासिल करने के लिए भारतीय बल्लेबाजों को भी दम दिखाना होगा क्योंकि इंग्लैंड के पास भी तेज गेंदबाजी का अच्छा आक्रमण मौजूद है।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) पहली पारी में पहली ही गेंद पर एंडरसन का शिकार बने थे मगर अब दूसरी पारी के दौरान उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है। कोहली के अलावा पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे जैसे शीर्ष बल्लेबाज भी विफल साबित हुए थे। ऐसे में अगर भारत के शीर्ष बल्लेबाजों में दम दिखाया तो निश्चित रूप से इस सीरीज में भारत बढ़त लेने में कामयाब होगा।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story