×

भारत की लगातार दूसरे विश्वकप में 10 विकेट से शर्मनाक हार, पाकिस्तान से मिली पराजय के जख्म हो गए हरे...

IND Vs ENG Semifinal: टी-20 विश्व कप 2022 के दूसरे सेमीफाइनल मैच भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। टी-20 विश्व कप 2022 के खिताब जीतने की सबसे प्रमुख दावेदार टीम इंडिया शर्मनाक हार के साथ इस टूर्नामेंट से विदा हुई। क्रिकेट फैन्स को आज एक बड़े रोमांचक मुकाबले की उम्मीद थी, लेकिन बटलर-हेल्स की जोड़ी के आगे भारतीय गेंदबाजों ने बिना लड़े ही घुटने टेक दिए।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 11 Nov 2022 1:48 AM GMT (Updated on: 11 Nov 2022 1:48 AM GMT)
IND Vs ENG Semifinal
X

IND Vs ENG Semifinal: टी-20 विश्व कप 2022 के दूसरे सेमीफाइनल मैच भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। टी-20 विश्व कप 2022 के खिताब जीतने की सबसे प्रमुख दावेदार टीम इंडिया शर्मनाक हार के साथ इस टूर्नामेंट से विदा हुई। क्रिकेट फैन्स को आज एक बड़े रोमांचक मुकाबले की उम्मीद थी, लेकिन बटलर-हेल्स की जोड़ी के आगे भारतीय गेंदबाजों ने बिना लड़े ही घुटने टेक दिए। इंग्लैंड के खिलाफ इस हार के बाद एक बार फिर 2021 में पाकिस्तान से मिली पराजय के जख्म हरे हो गए। लगातार दूसरे टी-20 विश्वकप में टीम इंडिया में टीम इंडिया की यह दूसरी 10 विकेट से शर्मनाक हार हुई। टीम इंडिया जैसी मजबूत टीम के सेमीफाइनल जैसे अहम मुकाबले में इस तरह बिना लड़े हार जाने से क्रिकेट फैन्स को गहरा सदमा लगा है।

राहुल, रोहित और सूर्या ने किया बहुत निराश:

इंग्लैंड के खिलाफ इस अहम मैच में टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर के तीन प्रमुख बल्लेबाज़ इस मैच में कुछ बड़ा कमाल नहीं कर पाए। इस महत्वपूर्ण मैच में केएल राहुल सिर्फ पांच रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद टीम के कप्तान रोहित शर्मा रन बनाने के लिए काफी परेशान दिखाई दिए। रोहित शर्मा ने 28 गेंदों पर सिर्फ 27 रन बनाए। रोहित के बाद टीम के स्टार खिलाड़ी और दुनिया के एक नंबर टी-20 बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव भी सिर्फ 14 रन बनाकर जल्दी पवेलियन लौट गए। इससे टीम पर बड़ा संकट आ गया। लेकिन उसके बाद विराट कोहली और हार्दिक पंड्या ने आतिशी बल्लेबाज़ी करते हुए टीम को 168 रनों पहुंचाया। टीम इंडिया की पारी में क्रिस जॉर्डन के आखिरी ओवर से हार्दिक पंड्या ने 12 रन बटोरे। आखिरी गेंद पर वह हिट विकेट होकर आउट हुए। भारत ने इंग्लैंड के सामने रखा 169 रनों का लक्ष्य रखा था।

पिछले विश्वकप में पाकिस्तान ने दिया था बड़ा जख्म:

पिछले साल (2021) टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया था। यह किसी भी वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ मिली पहली हार थी। उस मैच में टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों ने भी अपने नाम के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया था। हेल्स और बटलर की तरह ही पाकिस्तान की तरफ से बाबर आज़म और मोहम्मद रिज़वान ने टीम इंडिया के गेंदबाजों की पिछले टी-20 विश्वकप में ऐसे ही धुनाई करते हुए 10 विकेट से पराजय किया था। लेकिन इस बार भारतीय टीम के पास सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर पाकिस्तान से उस हार का बदला लेने का पूरा चांस था। लेकिन टीम इंडिया के गेंदबाजों ने टीम की लुटिया पहले ही डुबो दी।

एक बार फिर गेंदबाजों ने किया बेडा गरक:

इंग्लैंड के खिलाफ इस सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों ने बेड़ा गरक करवा दिया। एलेक्स हेल्स और जोस बटलर ने पहली ही गेंद से ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करना शुरू कर दिया था। उसके बाद तो मानों ये टीम इंडिया के बजाय कोई दोयम दर्जे की टीम बॉलिंग कर रही हो। इतने बड़े मैच में इंग्लैंड ने बिना विकेट गंवाए 24 गेंद शेष रहते हुए यह मुकाबला अपने नाम कर लिया। शमी, भुवनेश्वर, अश्विन और पंड्या ने 11 से ऊपर की इकॉनमी से रन लुटाए। एडिलेड की पिच पर ऐसा नहीं था कि गेंदबाजों के लिए बिल्कुल मदद नहीं हो, यहां हुए पहले कई मुकाबलों में गेंदबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई। आज के मैच में कहीं भी नहीं लगा कि टीम इंडिया का कोई गेंदबाज जीत के लिए गेंदबाज़ी कर रहा हो।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story