×

गेंदबाजों ने लुटाई टीम इंडिया की लुटिया, बुमराह-जडेजा की भरपाई नहीं कर पाया कोई गेंदबाज़

Ind Vs Eng Semifinal: टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी। टीम इंडिया के खिलाफ इस धमाकेदार जीत के साथ इंग्लैंड ने टी-20 विश्वकप के फाइनल में प्रवेश किया। रविवार को इंग्लैंड की पाकिस्तान के साथ खिताबी भिड़ंत होगी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 10 Nov 2022 12:13 PM GMT
Ind Vs Eng Semifinal
X

Ind Vs Eng Semifinal

Ind Vs Eng Semifinal: टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी। टीम इंडिया के खिलाफ इस धमाकेदार जीत के साथ इंग्लैंड ने टी-20 विश्वकप के फाइनल में प्रवेश किया। रविवार को इंग्लैंड की पाकिस्तान के साथ खिताबी भिड़ंत होगी। टीम इंडिया का इस विश्वकप में प्रदर्शन मिला-जुला रहा हैं। सेमीफाइनल में भारतीय टीम के कुछ खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन किया तो कुछ ने बेहद निराश किया। अब इस मैच में मिली हार में खिलाड़ियों के प्रदर्शन का विश्लेषण किया जाए तो दो-तीन खिलाड़ियों के चलते इस मैच में टीम को हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया को इस विश्वकप में रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह की कमी काफी हद तक महसूस की जा सकती है।

टीम इंडिया की प्रभावहीन गेंदबाज़ी:

भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए इंग्लैंड के गेंदबाजों का डटकर सामना किया। धीमी शुरुआत और शुरूआती झटकों के बावजूद टीम इंडिया ने इंग्लैंड के सामने 169 रनों की चुनौती पेश की। इसमें विराट कोहली और हार्दिक पंड्या की दमदार बल्लेबाज़ी का बड़ा योगदान रहा। लेकिन जब टीम इंडिया की गेंदबाज़ी का समय आया तो ऐसा लगा जैसे इंग्लैंड के सामने कोई दोयम दर्जे की टीम बॉलिंग कर रही है। एलेक्स हेल्स और जोस बटलर ने पहली ही गेंद से भारतीय गेंदबाजों की धुनाई शुरू कर दी। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता गया वैसे-वैसे उनकी रन बनाने की गति बढ़ती गई। इतने बड़े मैच में इंग्लैंड ने बिना विकेट गंवाए 24 गेंद शेष रहते हुए यह मुकाबला अपने नाम कर लिया। शमी, भुवनेश्वर, अश्विन और पंड्या ने 11 से ऊपर की इकॉनमी से रन लुटाए। इन चारों के घटिया प्रदर्शन के कारण टीम इंडिया को हारकर विश्वकप से बाहर होना पड़ा।

बटलर-हेल्स के आगे गेंदबाजों ने टेके घुटने:

एडिलेड की पिच पर ऐसा नहीं था कि गेंदबाजों के लिए बिल्कुल मदद नहीं थी। इससे पहले भी यहां हर मैच में रोमांच देखने को मिला। लेकिन भारतीय टीम ने बिना लड़े ही मैच गंवा दिया। इंग्लैंड के खिलाफ इस सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों ने बेड़ा गरक करवा दिया। भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी से टीम को सबसे ज्यादा उम्मीद थी। लेकिन इन दोनों ने मिलकर 5 ओवर में बिना विकेट लिए करीब 13 कि रन रेट 64 रन खर्च किए। टीम इंडिया की हार में इन दोनों फ़ास्ट गेंदबाजों के साथ अनुभवी स्पिनर आर. अश्विन ने भी टीम की लुटिया डुबो दी। अश्विन जैसे अनुभवी स्पिनर ने दो ओवर में 27 रन खर्च करके इंग्लैंड को हावी होने का मौका दे दिया।

विराट कोहली की शानदार फॉर्म रही जारी:

टीम इंडिया इस हार के साथ वतन वापसी करेगी। इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा योगदान विराट कोहली ने ही दिया। कोहली की फॉर्म इस नॉकआउट मुकाबले में भी जारी रही। विराट ने इस मैच में अपने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 37वां अर्धशतक जमाया। इस पारी के दौरान ही वे इस फॉर्मेट में 4,000 रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज भी बने। लेकिन उनका अपनी टीम को खिताब दिलाने का सपना इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों ने तोड़ दिया। इस विश्वकप में उनके बल्ले से 4 अर्धशतक निकले।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story