×

IND vs ENG: भारत-इंग्लैंड मैच पर बारिश का साया, अगर रद्द हुआ तो किसे फायदा और नुकसान?

IND vs ENG T20 World Cup 2024 : क्रिकेट टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत और इंग्लैंड के बीच मुकाबला होना है, लेकिन मैच पर बारिश का साया है। ऐसे में यदि मौसम करवट लेता दिखाई देता है तो टॉस होने के बाद मैच शुरू हो सकता है।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 27 Jun 2024 2:24 PM GMT (Updated on: 27 Jun 2024 2:53 PM GMT)
IND vs ENG: भारत-इंग्लैंड मैच पर बारिश का साया, अगर रद्द हुआ तो किसे फायदा और नुकसान?
X

IND vs ENG T20 World Cup 2024 : क्रिकेट टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत और इंग्लैंड के बीच मुकाबला होना है, लेकिन मैच पर बारिश का साया है। ऐसे में यदि मौसम करवट लेता दिखाई देता है तो टॉस होने के बाद मैच शुरू हो सकता है। इसके लिए आईसीसी ने 250 मिनट का एक्स्ट्रा समय भी दिया है। हालांकि यहां देखने वाली बात यह है कि यदि दोनों टीमों के बीच होने वाला मुकाबला रद्द हो जाता है, तब क्या होगा। आइये जानते पूरा मैच का गणित -

क्रिकेट टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत और इंग्लैंड की टीम लगातार दूसरी बार भिड़ेगी। इससे पहले दोनों टीमों के ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में मैच हुआ था, जिससे भारत को हार का सामना करना पड़ा था। इस बार भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर टूर्नामेंट के सेमी फाइनल में जगह बनाई है, अब उसका मुकाबला इंग्लैंड से है। भारतीय टीम इस बार जीत हासिल करने के लिए काफी तैयारी के साथ मैदान में उतरेगी, हालांकि इस बीच मैच पर मौसम का साया है।

आईसीसी ने दिया एक्स्ट्रा समय

भारत और इंग्लैंड के बीच वेस्टइंडीज के गुयाना में सेमीफाइनल का मुकाबला होना है। यह मुकाबला भारतीय समयानुसार 8 बजे, जबकि स्थानीय समय के अनुसार 10.30 बजे मैच शुरू होगा। मौसम खराब होने के कारण अभी तक टॉस नहीं हो चुका है। हालांकि मौसम खराब होने यानी बारिश की स्थिति को देखते हुए आईसीसी ने पूरे मैच के लिए 250 मिनट का एक्स्ट्रा समय दे दिया है। हालांकि सुबह से शाम तक बारिश की संभावना जताई जा रही है।

मैच रद्द होने के बाद भी फाइनल में पहुंचेगा भारत

भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले मैच के समय यदि बारिश हो जाती है तो भारत को चिंता करने की कोई बात नहीं है। आईसीसी के नियमों के अनुसार मैच रद्द होने के बाद भी भारतीय टीम सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी। यदि बारिश के कारण दोनों टीमों के बीच होने वाला मुकाबला रद्द हो जाता है तो सुपर-8 के दौरान अपने ग्रुप में टॉप पर रही टीम फाइनल में जाएगी। भारतीय टीम सुपर-8 में 3 में से 3 मैच जीते हैं, ऐसे में वह टेबल में नंबर वन पर है। यदि बारिश भी होती है तो भी उसके फाइनल में जाने से कोई नहीं रोक सकता है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story