×

IND vs ENG: टीम इंडिया ने भले ही जीत लिया दूसरा टेस्ट, लेकिन अभी भी हैं सुधार की गुंजाइश, जानें कहां पर कमजोर दिख रही है टीम

IND vs ENG: विशाखापट्टनम में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को हरा दिया, लेकिन अभी भी टीम में काफी कमियां नजर आ रही है, जिसमें सुधार की जरूरत

Kalpesh Kalal
Published on: 6 Feb 2024 9:55 AM GMT
Team India
X

IND vs ENG (Source_Social Media)

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के मध्य 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस टेस्ट सीरीज में मेजबान टीम इंडिया ने शानदार वापसी करते हुए दूसरे टेस्ट मैच को जीत लिया। हैदराबाद में भारत को 28 रन से हार मिली थी, लेकिन टीम ने विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे टेस्ट को 106 रन से जीता। टीम इंडिया ने उस जीत के साथ ही सीरीज को 1-1 से बराबर करवा दिया।

टीम इंडिया को करना होगा सुधार, रह गई है कमियां

वाइजेग में मिली जीत से रोहित शर्मा एंड कंपनी काफी खुश है। दूसरा टेस्ट जीतकर सीरीज को बराबर कराना भी बड़ा सुकून है, लेकिन फिर भी टीम इंडिया को ये मैच जीतकर ज्यादा खुश नहीं होना चाहिए। क्योंकि टीम ने पहले दो मैचों में ऐसी कईं गलतियां की है, जिसमें सुधार की जरूरत होगी, नहीं तो बाकी बचे मैचों में इंग्लैंड की टीम को वापसी की मौका मिल सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं टीम को कहां पर करना होगा सुधार

1. कप्तान रोहित शर्मा का फ्लॉप शो

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा से इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में काफी उम्मीदें हैं। हिटमैन ने हाल ही में अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में जबरदस्त शतक लगाया था, तो उससे पहले वर्ल्ड कप 2023 में भी शानदार फॉर्म में रहे। लेकिन यहां पर रोहित शर्मा की फॉर्म नहीं दिख रही है। वो अब तक खेले गए दोनों ही टेस्ट मैचों में पूरी तरह से नाकाम रहे हैं, जहां उन्होंने 4 पारियों में केवल 90 रन बनाए हैं। हिटमैन इस दौरान 39 रन का बेस्ट स्कोर कर सके हैं। उन्हें टीम के लिए फॉर्म में आना होगा।

2. केएस भरत और अय्यर नहीं खेल पा रहे बड़ी पारियां

टीम इंडिया की बल्लेबाजी इस सीरीज में वो दम नहीं दिखा पा रही है, जिसके लिए जाना जाता है। भारतीय टीम के बल्लेबाजों में श्रेयस अय्यर और विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत ने मिडिल ऑर्डर में काफी निराश किया है। इन दोनों ही बल्लेबाजों के बड़े स्कोर ना कर पाने का टीम इंडिया को खामियाजा भुगतना पड़ा है। जिसमें अय्यर अब तक खेले 2 टेस्ट मैचों की 4 पारियों में 26 की औसत से केवल 104 रन बना सके हैं, तो वहीं भरत के बल्ले से 4 पारी में 92 रन निकले हैं। कहीं ना कहीं ये चिंतन का विषय है।

3. जसप्रीत बुमराह को नहीं मिल रहा साथ

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस टेस्ट सीरीज में बहुत जबरदस्त गेंदबाजी कर रहे हैं। उन्होंने हैदराबाद और विशाखापट्टनम में खेले गए दोनों टेस्ट मैचों में 15 विकेट झटके हैं, और दूसरे मैच में तो हीरो रहे। बुमराह अपना नाम बखूबी कर रहे हैं, लेकिन उन्हें दूसरे छोर से साथ नहीं मिल रहा है। तेज गेंदबाजी में अब तक मोहम्मद सिराज और मुकेश कुमार दोनों ही नाकाम रहे। जहां इन दोनों ने बुमराह का साथ नहीं दिया है। अब अगले मैचों में भारत के इस स्टार गेंदबाज को साथ ही जरूरत होगी।

4. फील्डिंग बनी टीम की कमजोर कड़ी

भारतीय क्रिकेट टीम ने पहले दोनों ही टेस्ट मैचों में फील्डिंग से निराश किया है। पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड की जीत के हीरो रहे ओली पोप को जीवनदान देना काफी भारी पड़ा था। इस बल्लेबाज ने भारत को मैच से पूरी तरह से बाहर कर दिया था। अगर पोप को केएस भरत और रोहित शर्मा दोनों जीवनदान ना देते तो शायद भारत 2-0 से आगे रहता। अब आगे फील्डिंग में सुधार की जरूरत होगी।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story