×

IND vs ENG Test: एजबेस्टन टेस्ट मैच में इन चार भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर होगी सभी की निगाहें

IND vs ENG Test: भारत और इंग्लैंड के बीच पिछ्ले साल 2021 में खेली गई पांच टेस्ट मैच की सीरीज में कोरोना के कारण चार की मैच खेले जा सके थें। इस सीरीज में भारत अच्छी स्थिती 2-1 से आगे है।

Prashant Dixit
Published on: 30 Jun 2022 10:30 AM GMT
IND vs ENG 5th Test Match Virat Kohli and Ravindra Jadeja
X

IND vs ENG 5th Test Match Virat Kohli and Ravindra Jadeja (image credit social media)

IND vs ENG Test Match: भारत और इंग्लैंड के बीच पिछ्ले साल 2021 में खेली गई पांच टेस्ट मैच की सीरीज में कोरोना के कारण चार की मैच खेले जा सके थें। अब भारत जब इंग्लैंड दौरे पर 3 वनडे और 3 टी20 मैच की सीरीज खेलने पहुंचा है, तो बचा हुआ टेस्ट मैच खेला जाएगा। सीरीज में भारत अच्छी स्थिती 2-1 से आगे है। और सीरीज जीत का प्रमुख दावेदार भी है। अब इस मैच में कुछ खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भी सभी की निगाहें टिकी है।

विराट कोहली - भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली पर भी इस टेस्ट मैच में सभी की नजरें रहने वाली हैं। साल 2019 के बाद से अभी तक उनके बल्ले से एक भी शतक नहीं आया है। वे आईपीएल 2022 में भी कोई बहुत बड़ी पारी नहीं खेल पाए थे। विराट कोहली अब तक टेस्ट मैच में 27 शतक लगा चुके हैं। भारतीय फैंस को उम्मीद है, कि इस बार वे अपना 28 शतक पूरा करेंगे और फार्म में वापसी के भी संकेत दे रहे हैं। विराट कोहली का बल्ला अगर चला तो वे बड़ी पारी खेलकर मैच को टीम इंडिया के पक्ष में लाकर अकेले खड़ा कर देगे।

जसप्रीत बुमराह - टीम इंडिया की ओर से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को कप्तानी दी गई है। टेस्ट क्रिकेट में भारत को और से कोई तेज गेंदबाज 36 साल बाद कप्तानी करेंगे। तो बुमराह पर गेंदबाजी में अच्छा करने के साथ ही गेंदबाज़ी में भी बेहतर करने का दबाव रहने वाला है। सीरीज के जो चार मैच खेले गए हैं, उसमें जसप्रीत बुमराह सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। जसप्रीत बुमराह के नाम 18 विकेट हैं। भारतीय टीम का प्रर्दशन बुमराह की गेंदबाजी पर भी निर्भर करेगा।

रविन्द्र जडेजा - भारत के हरफनमौला खिलाड़ी रविन्द्र जडेजा का प्रर्दशन कुछ समय से अच्छा नहीं है। वह आईपीएल में तो पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए है। पर उससे पहले श्री लंका के विरूद्ध सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर चुके है। जिसके चलते प्लेइंग इलेवन में उनकी जगह पक्की है, वह गेंद और बैट दोनों से अपने शानदार प्रदर्शन से टीम को जीत के मुकाम तक पहुंचा सकते है। इंग्लैंड की पिच तेज गेंदबाजो के लिए अच्छी साबित होती है। अगर जडेजा की गेंद को जरा टर्न मिला तो मैच का रुख मोड़ने की काबिलियत रखते हैं।

ऋषभ पंत - विकेटकीपर और बल्लेबाज ऋषभ पंत ने पिछ्ले कुछ सीमित ओवर के मैच में अच्छा प्रदर्शन नही किया है। पर उन्होंने टेस्ट मैच में हमेशा अपने आपको साबित करके दिखाया है, अभी सीमित ओवर की सीरीज में फ्लाप रहने के बाद अभ्यास मैच में अर्धशतक जड़ा था, और जोरदार वापसी के सकेत दिए है। उनका प्रर्दशन मैच में भारत की जीत और हार भी निर्भर करेगा। अगर वह शानदार प्रदर्शन करते हैं, तो भारत मैच को अपने पक्ष में करने में जरूर सही साबित होगा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story