×

IND VS ENG Test Series: भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट आज, इन खिलाड़ियों को मिलेगी Playing 11 में जगह

IND VS ENG Test Series: भारत और इंग्लैंड के बीच इंग्लैंड में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 12 Aug 2021 6:37 AM GMT (Updated on: 12 Aug 2021 6:53 AM GMT)
IND VS ENG Test Series: भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट आज, इन खिलाड़ियों को मिलेगी Playing 11 में जगह
X

IND VS ENG Second Test: भारत और इंग्लैंड के बीच इंग्लैंड में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। सीरीज का पहला टेस्ट मैच ड्रा होने के बाद आज से 12 अगस्त गुरुवार से सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच क्रिकेट के मक्का कह जाने वाले लॉर्ड्स स्टेडियम में खेला जाएगा। दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर चोट की वजह से नहीं खेलेंगे।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि शार्दुल की जगह को टीम प्रबंधन बल्लेबाजी की क्षमता को नहीं देखकर ऐसे खिलाड़ी को प्लेइिंग इलेवन में शामिल करेगा जो टीम को 20 विकेट चटकाने में मदद करेगा।

कप्तान विराट कोहली के इस बयान के बाद उम्मीद की जा रही है कि ऑफ स्पिनर गेंदबाज रविंद्रचंद्र अश्विन को टीम में जगह मिल सकती है। पहले टेस्ट में आर अश्विन की जगह शार्दुल ठाकुर को टीम में खिलाया गया था।

कोहली को आर अश्विन की विकेट लेने की काबिलियत पर भरोसा

भारतीय कप्तान विराट कोहली के इस बयान पर कहा जा सकता है कि उन्हें और टीम को आर अश्विन को विकेट लेने की काबिलियत पर पूरा भरोसा है। और यह भी कहा जा सकता है कि इंशात शर्मा और उमेश यादव आर अश्विन स्पिन गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी के दौरान बनाए गए रनों से भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रामण को मदद देंगे।

गेंदबाजी करते भारत के स्पिन गेंदबाज आर अश्विन (फोटो:सोशल मीडिया)

दूसरे टेस्ट मैच में जडेजा अधिक आत्मविश्वास के साथ मैदान पर उतरेंगे

टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि भारतीय ऑलराउंडर रविद्र जडेजा भी पहले टेस्ट में शानदार बल्लेबाजी की है। और रन बनाए हैं। जिससे वो दूसरे मैच में अधिक आत्मविश्वास के साथ मैदान में उतरेंगे। उन्होंने आगे कहा कि हमारी बल्लेबाजी टीम में नीचे तक के बल्लेबाज अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं। नीचले क्रम के बल्लेबाज बल्लेबाजी में अच्छा कर रहे हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में बल्लेबाजी करते भारतीय ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल और ऑलराउंडर बल्लेबाज रविंद्र जडेजा (फोटो:सोशल मीडिया)


कोहली ने कहा शार्दुल के विकल्प का फैसला बल्लेबाजी के आधार पर नहीं

प्रेस कॉफ्रेंस के दौरान कहा कप्तान कोहली ने कहा कि शार्दुल अच्छी गेंदबाजी करने के साथ टीम को बल्लेबाजी क्रम को मजबूती देते हैं। लेकिन चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे और मैंने अच्छी पारी नहीं खेली है। कोहली ने कहा शार्दुल के विकल्प का फैसला बल्लेबाजी क्षमता के आधार पर नहीं करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि हर मैच में अन्य बल्लेबाजों के लिए मौका होता है। वो जिम्मेदारी संभाले।

कप्तान कोहली ने भारतीय ओपनर बल्लेबाजों की तारीफ की

कप्तान कोहली ने भारतीय ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा और के एल राहुल ने की तारीफ करते हुए कहा कि दोनों ने पहले टेस्ट मैच में अच्छी बल्लेबाजी की। एक बल्लेबाजी यूनिट के रूप में अपनी स्थिति को लेकर हम काफी सहज हैं। अगर शार्दुल ठाकुर नहीं खेलते है तो भी हमारे पास एक बल्लेबाज कम रहेगा।

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में बल्लेबाजी करते भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा (फोटो:सोशल मीडिया)

टीम का पूरा जोर विपक्षी टीम के 20 विकेट चटकाने पर है

टीम इंडिया के कप्तान कोहली को पूरा जोर टीम के 20 विकेट चटकाने को लेकर है। कोहली ने कहा कि हमारे लिए परफेक्ट संतुलन हासिल करना चाहिए, हालांकि शार्दुल ठाकुर जैसा कोई ऑलराउंर जो बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ओर से टीम को मजबूत करता है तो निश्चित तौर पर हमें सोचना होगा।

हम विपक्षी टीम के 20 विकेट को कैसे चटकाएंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी ऐसे खिलाड़ी को टीम में शामिल करने का प्रयास नहीं करना चाहिए जो बल्ले से कुछ रन बनाए । पहले मैच में जो हुआ उसको लेकर हमारी टीम और हम सजग है।

कोहली ने कहा खिलाड़ियों के व्यक्तिगत प्रदर्शन पर हमारा ध्यान नहीं

कोहली ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और मैं अभी तक बड़ी पारी नहीं खेल सके हैं। उन्होंने कहा मुझें नहीं लगता ये चिंता का विषय है। विराट ने कहा हमारा ध्यान मुख्य तौर पर इस पर नहीं है कि व्यक्तिगत खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं। बल्कि कि हमारा का ध्यान इस पर है की पूरी टीम मिलकर कितनी टीम को कितनी मजबूती देते हैं।

कोहली ने कहा पंत की बल्लेबाजी से मैच रुख बदलने की उम्मीद करते हैं

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज बल्लेबाज ऋषभ पंत ने इस सत्र में हुए दोनों टेस्ट मैचों में आक्रामक बल्लेबाजी की थी। पंत ने अपने आक्रामक रवैये से मिलीजुली सफलता हासिल भी की है। जिस पर कोहली ने कहा कि हम नहीं चाहते हैं कि युवा खिलाड़ी अपने रवैये में बदलाव करें। उन्होंने कहा कि ऋषभ पंत के लिए प्रबंधन का संदेश बिल्कुल साथ है। कोहली ने कहा पंत से हम ऐसी बल्लेबाजी की उम्मीद करते हैं जो लय और मैच का रूख बदल कर हमारी ओर मोड़ दे।

एक मैच के दौरान बल्लेबाजी करते भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (फोटो:सोशल मीडिया)


Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story