IND vs ENG Test Series: राजकोट टेस्ट में अश्विन की नजर अनिल कुंबले के विशाल रिकॉर्ड पर, एलिट लिस्ट में शामिल होने से 1 विकेट दूर

IND vs ENG Test Series: भारत के स्पिनर आर अश्विन राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ आगामी तीसरे टेस्ट में दो बड़े रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश करेंगे। जहां सभी की निगाहें अश्विन के 500 वें टेस्ट विकेट पर होंगी।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 13 Feb 2024 1:09 PM GMT
Ind vs eng test series Ravichandran Ashwin
X

Ravichandran Ashwin (Pic Credit-Social Media)

IND vs ENG Test Series: गुरुवार को राजकोट के एससीए स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड अपनी पांच मैचों की द्विपक्षीय श्रृंखला के तीसरे टेस्ट में आमने-सामने होंगे। विशाखापत्तनम में भारत के पलटवार से पहले हैदराबाद में इंग्लैंड की जीत के बाद सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है। भारत के शीर्ष स्पिनर आर अश्विन राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में एक बड़ा मील का पत्थर तोड़ने की कगार पर हैं।

500 वें विकेट से एक विकेट दूर

दोनों टीमों को नौ दिनों का ब्रेक मिला है। जिसके दौरान इंग्लैंड ने आराम करने और तरोताजा होने के लिए अबू धाबी में अपने टीम बेस पर वापस जाने का विकल्प चुना था। तीसरे मैच में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स अपना 100वां टेस्ट मैच खेलेंगे। जबकि भारत के ऑफ स्पिनर आर अश्विन भी एक महत्वपूर्ण उपलब्धि का पीछा करेंगे। आर अश्विन, जो 500 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों की विशिष्ट सूची में शामिल होने से केवल एक विकेट दूर हैं।

घरेलू टेस्ट में तोड़ेंगे अनिल कुंबले का रिकॉर्ड

पहले टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले ऑलराउंडर रवींद्र जड़ेजा की वापसी से भारत को मजबूती मिलेगी।उनको घरेलू मैदान पर किसी भारतीय गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने की सूची में अनिल कुंबले से आगे निकलने के लिए चार और विकेट की जरूरत है। वर्तमान में, अनिल कुंबले के पास घरेलू टेस्ट में सबसे अधिक 350 विकेट हैं। उनके बाद अश्विन हैं, जो 346 विकेट पर हैं। सूची में तीसरे सर्वश्रेष्ठ अनुभवी स्पिनर हरभजन सिंह हैं, जिन्होंने घरेलू टेस्ट में 265 विकेट लिए हैं। अश्विन अब तक टेस्ट सीरीज में अच्छी फॉर्म में हैं। उन्होंने चार पारियों में नौ विकेट हासिल किए हैं।

जीत की वापसी के बाद बदली टीम इंडिया

भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में शानदार वापसी की और विजाग टेस्ट में 106 रन से जीतकर सीरीज बराबर कर ली। भारत ने हाल ही में अंतिम तीन टेस्ट के लिए टीम की घोषणा की। जैसी कि उम्मीद किया जा रहा था, विराट कोहली का नाम गायब हो सकता है ऐसा ही हुआ। क्योंकि बल्लेबाज व्यक्तिगत कारणों से क्रिकेट से दूर चल रहे है। चोटिल केएल राहुल और रवींद्र जडेजा को टीम में शामिल किया गया था। हालांकि, राहुल को तीसरे टेस्ट के लिए अनफिट माना गया। खराब फॉर्म के कारण श्रेयस अय्यर को भी टीम से बाहर कर दिया गया है।

चेतेश्वर को टीम में शामिल करने की उठी मांग

सीरीज में भारत की बल्लेबाजी में स्थिरता की कमी है और चेतेश्वर पुजारा को टीम में शामिल करने की मांग उठ रही थी। खासकर कई प्रमुख खिलाड़ियों के गायब होने के कारण पुजारा को टीम में शामिल करने का प्रेसर बनाया जा रहा। पुजारा रणजी ट्रॉफी में भी शानदार फॉर्म में हैं और उन्होंने तीन शतक लगाए हैं। हालांकि चयनकर्ताओं ने उनके चयन पर विचार नहीं किया। केएल राहुल की अनुपस्थिति में, देवदत्त पडिक्कल को तीसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम में नामित किया गया था।

500 से ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 8 क्रिकेटर

  • 800 मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) 133 मैच में
  • 708 शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया) 145 मैच में
  • 690 जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) 183 मैच में
  • 619 अनिल कुंबले (भारत) 132 मैच में
  • 604 स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड) 167 मैच में
  • 563 ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया) 124 मैच में
  • 519 कर्टनी वॉल्श (वेस्ट इंडीज) 132 मैच में
  • 501 नाथन लियोन ( ऑस्ट्रेलिया ) 123 मैच में
Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Sports Content Writer

Before joining Newstrack I used to write for some other news webportal for more than 2 year. I have also work with newspaper. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story