×

Women's U-19 World Cup Final: पूरी दुनिया में छा गईं भारतीय बेटियां, इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर जीत लिया विश्वकप

IND vs ENG U-19 Women's T-20 World Cup Final: आईसीसी अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में आज टीम इंडिया ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को सात विकेट से हरा दिया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 29 Jan 2023 2:23 PM GMT (Updated on: 29 Jan 2023 2:26 PM GMT)
Indian girls won the World Cup by defeating England by 7 wickets
X

भारतीय बेटियां, इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर जीत लिया विश्वकप: Photo- Social Media

IND vs ENG U-19 Women's T-20 World Cup Final: आईसीसी अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में आज टीम इंडिया ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को सात विकेट से हरा दिया। भारतीय बेटियों ने आज शानदार प्रदर्शन करते हुए पूरी दुनिया में जीत का परचम लहरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया अंडर-19 महिला टी-20 विश्वकप की चैंपियन बन गई है।

दक्षिण अफ्रीका के पोचफेस्ट्रूम के सेनवेस पार्क में खेले गए विश्वकप के खिताबी मुकाबले में भारतीय बेटियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सबका दिल जीत लिया। टीम इंडिया के गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के कारण इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 68 रन ही बना सकी।

इस लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। भारतीय टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर निर्धारित लक्ष्य हासिल करते हुए इंग्लैंड को 7 विकेट से हराने में कामयाबी हासिल की।

बल्लेबाजी में बेटियों ने दिखाया दम

भारत की बेटियों ने 36 गेंद बाकी रहते ही विश्व कप का फाइनल मुकाबला जीत लिया। भारत की ओर से सौम्या तिवारी 24 रन बनाकर नाबाद रहीं। जी.त्रिषा ने भी 24 रनों की पारी खेलकर भारत को जीत की दहलीज तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई। टीम इंडिया ने पावरप्ले के दौरान छह ओवर में पांच के औसत से 30 रन बनाए। भारत की कप्तान शेफाली वर्मा ने 11 गेंदों पर 15 रनों की पारी खेली। शेफाली तीसरे ओवर की पहली बॉल पर कैच आउट हुईं। दूसरे छोर पर उपकप्तान श्वेता सहरावत सिर्फ 5 रन ही बना सकीं। श्वेता चौथे ओवर की चौथी बाल पर आउट होकर पवेलियन लौटीं। पावरप्ले के दौरान इंग्लैंड की ओर से कप्तान ग्रेस और हनाह बेकर ने एक-एक विकेट हासिल किया।

इस जीत के साथ ही पूरे देश में जश्न मनाने की शुरुआत हो गई। भारतीय बेटियों के परिवार इस जीत से इतने ज्यादा खुश हुए कि सबकी आंखों में खुशी के आंसू आ गए। भारतीय बेटियों ने पहली बार क्रिकेट की दुनिया में इतनी बड़ी कामयाबी हासिल की है।

इंग्लैंड के लिए शुरुआती झटके पड़े भारी

टीम इंडिया की कप्तान शेफाली वर्मा ने टॉस जीतने के बाद इंग्लैंड की टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था। भारत की ओर से तेज गेंदबाज टिटास साधू और दाएं हाथ की स्पिन गेंदबाज अर्चना देवी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए कप्तान के फैसले को सही साबित किया। साधू ने मैच के पहले ही ओवर में इंग्लैंड की लिबर्टी हीप को आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई। मैच के चौथे ओवर में अर्चना देवी ने इंग्लैंड की नियाम फियोना हॉलैंड को अपनी खूबसूरत गेंद पर बोल्ड आउट कर दिया।

इसी ओवर में दो गेंद बाद अर्चना ने इंग्लैंड की टीम की कप्तान ग्रेस स्क्रीवेंस को तृषा के हाथों कैच आउट कराकर इंग्लैंड की टीम को बड़ा झटका दिया। बाद में साधू ने सेरेन स्मेल को आउट करके इंग्लैंड की टीम को एक और झटका दिया। इंग्लैंड की टीम ने 22 रनों पर 4 विकेट खो दिए थे जिसके कारण पूरी टीम दबाव में आ गई और बाद की बल्लेबाज भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके। इसी कारण इंग्लैंड की पूरी टीम 17.1 ओवर में सिर्फ 68 रनों पर सिमट गई।

रेयान ने बनाए सबसे ज्यादा 19 रन

इग्लैंड की ओर से रेयान मैक्डोनाल्ड गे ने सबसे ज्यादा 19 रन बनाए। वहीं सोफिया स्मेल और एलेक्स स्टेनहाउस ने 11-11 रनों का योगदान दिया। टीम इंडिया की ओर से टी. साधू, पार्श्वी चोपड़ा और अर्चना देवी ने दो-दो विकेट चटकाए। वहीं मन्नत कश्यप, सोनम यादव और शेफाली वर्मा ने भी एक-एक विकेट लेकर टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

टीम इंडिया को मिली सिर्फ एक हार

टीम इंडिया को इस टूर्नामेंट के दौरान सिर्फ एक बार हार का सामना करना पड़ा। सुपर सिक्स के मुकाबले के दौरान टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 7 विकेट से हरा दिया था। इस मैच के अलावा टीम इंडिया ने सभी मैचों में जीत हासिल की। ग्रुप मैच के पहले मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया था। यूएई के खिलाफ भारत को 122 रनों से जीत हासिल हुई थी। ग्रुप मैच के दौरान टीम इंडिया ने स्कॉटलैंड को 83 रनों से हराया था।

इसके बाद सुपरसिक्स के मुकाबले के दौरान भारतीय टीम को आस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। बाद में टीम इंडिया ने श्रीलंका की टीम को 7 विकेट से हराकर फिर वापसी की थी। सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान भारतीय बेटियों ने न्यूजीलैंड की टीम को 8 विकेट से रौंद दिया था। दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम ने टूर्नामेंट के दौरान एक भी मैच नहीं गंवाया था मगर आज विश्वकप के फाइनल मुकाबले के दौरान भारतीय बेटियों ने इंग्लैंड की टीम को हराकर उसका सपना चूर कर दिया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story