×

Joe Root Century: मैच में जो रूट का तूफान, भारत के खिलाफ बना दिया कभी ना टूटने वाला रिकॉर्ड!

Joe Root Century: इस दौरान बैजबॉल व्यवहार को पीछे छोड़ा और धीरे-धीरे तथा संयम से बल्लेबाजी जारी रखी इसी शतक के साथ उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया

Sachin Hari Legha
Published on: 23 Feb 2024 2:23 PM GMT
Joe Root Century
X

Joe Root Century (photo. Social Media)

Joe Root Century: भारत बनाम इंग्लैंड, चौथा टेस्ट मैच में जो रूट ने बेतुकी बातें करने से परहेज किया और अपनी पारंपरिक खेल शैली पर भरोसा करने का फल उन्हें मिला और उन्होंने अपना 31वां टेस्ट शतक जड़ा। पूर्व कप्तान की मास्टरक्लास पारी ने रांची में शुक्रवार की सुबह आकाश दीप के सनसनीखेज स्पैल के बाद इंग्लैंड को उबरने में मदद की। उन्होंने इस दौरान बैजबॉल व्यवहार को पीछे छोड़ा और धीरे-धीरे तथा संयम से बल्लेबाजी जारी रखी। इसी शतक के साथ उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

जो रूट ने अपने नाम किया ये बड़ा रिकॉर्ड!

आपको बताते चलें कि इंग्लैंड के धाकड़ क्रिकेटर और पूर्व कप्तान जो रूट के शानदार शतक ने इंग्लैंड की टीम को इस मैच में बेहतरीन वापसी करवाई। उन्होंने इसी शतक के साथ एक शानदार रिकार्ड अपने नाम कर लिया। जी हां वे अब भारत के खिलाफ टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन चुके हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ 52 टेस्ट पारियों में कुल 10 शतक लगाए हैं, वहीं उनके बाद इस लिस्ट में स्टीव स्मिथ का नाम आता है। जिन्होंने 37 टेस्ट पारियों में भारत के खिलाफ जो टेस्ट शतक लगाए हैं।

यह इस श्रृंखला में जो रूट के लिए पहला शतक था, क्योंकि उपमहाद्वीप के सबसे बेहतरीन टूरिंग बल्लेबाजों में से एक माने जाने वाले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने रिवर्स-स्कूप और रिवर्स-स्वीप खेलने के अपने प्रलोभन का विरोध करते हुए, इस बार रूढ़िवादी तरीके से खेला। 2 वर्षों में यह पहली बार था कि पुराना जो रूट फिर से सामने आया। क्योंकि पूर्व कप्तान ने भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट के पहले दिन स्टंप्स तक टीम को 5 विकेट पर 112 रन से 90 ओवर में 7 विकेट पर 302 रनों तक पहुंचाया।

पहले दिन का खेल समाप्त होने तक जो रूट नाबाद 106 रन बनाकर वापस गए, उन्हें अपनी अविश्वसनीय पारी पर गर्व है। क्योंकि उन्होंने दिखाया कि रूढ़िवादी क्रिकेट खेलकर भी रन बनाए जा सकते हैं। अपनी इस शतकीय पारी में उन्होंने 226 गेंदों का सामना किया, वह मिडल ऑर्डर में दृढ़ थे, और अनुशासित भारतीय आक्रमण का विरोध करते रहे। जिसका नेतृत्व प्रभावशाली डेब्यू कर रहे आकाश दीप ने किया था।

गौरतलब है कि मैच के पहले दिन जो रूट और बेन फॉक्स ने इंग्लैंड के लिए सीरीज का पहला विकेट रहित सत्र खेला और दूसरे सेशन में छठे विकेट के लिए 113 रन जोड़े। विकेटकीपर फोक्स, रूट की तरह शांत थे, क्योंकि दोनों अनुभवी बल्लेबाजों को स्कोरबोर्ड को चालू रखने की कोई जल्दी नहीं थी। उन्होंने इंग्लैंड के गेंदबाजों को अपनी सफलता के लिए कड़ी मेहनत कराई थी।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story