×

IND vs IRE T20: हार्दिक पांड्या ने टी 20 क्रिकेट में रचा इतिहास, कप्तान के तौर पर किया यह कारनामा

IND vs IRE T20 Hardik Pandya: भारत की आयरलैंड दौरे पर पहुंची टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या ने डेब्यू मैच में ही इतिहास रच दिया है। कल रात खेलें गए पहले मैच में भारत ने आयरलैंड को सात विकेट से हराकर के जीत हासिल की है।

Prashant Dixit
Published on: 27 Jun 2022 9:40 AM GMT
IND vs IRE T20 Match Hardik Pandya
X

IND vs IRE T20 Match Hardik Pandya (image credit social media)

IND vs IRE T20 Match Hardik Pandya: भारत की आयरलैंड दौरे पर पहुंची टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या ने डेब्यू मैच में ही इतिहास रच दिया है। कल रात खेलें गए पहले मैच में भारत ने आयरलैंड को सात विकेट से हराकर के जीत हासिल की है। इस मैच में हार्दिक पांड्या ने बहुत ही शानदार गेंदबाजी और बल्लेबाजी की और एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया है। इस मैच में हार्दिक पांड्या ने कप्तान के तौर पर बड़ा कारनामा किया है। जिस एमएस धोनी और विराट कोहली तक नहीं बना पाए।

हार्दिक पांड्या ने बनाया यह रिकॉर्ड

आयरलैंड के खिलाफ कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, मैच का दूसरा ओवर खुद करते हुए वह महंगे साबित हुए और उन्होंने 13 रन खर्च कर दिए, लेकिन इस ओवर की दूसरी गेंद पर ही आयरलैंड के खिलाड़ी पॉल स्टर्लिंग को आउट कर दिया, इसी के साथ वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की तरफ से विकेट लेने वाले भारतीय कप्तान बन गए है। उनसे पहले कोई भी भारतीय खिलाड़ी यह काम भी कर पाया है।

हार्दिक पांड्या की कप्तानी में पहला मैच

हार्दिक पांड्या कप्तान के तौर पर अपने पहले मैच में सफल साबित हुए, उनकी कप्तानी में ही गुजरात टाइटंस ने IPL 2022 का खिताब जीता था, हार्दिक गेंदबाजी में बदलाव बहुत ही अच्छे से करते नज़र आएं हैं, आयरलैंड के खिलाफ हार्दिक ने 12 गेंदों में 24 रन बनाए, जिसमें तीन गगनचुंबी लंबे छक्के शामिल रहे, वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 2 ओवर में 26 रन देकर 1 विकेट हासिल भी झटका।

हार्दिक पांड्या का अब तक क्रिकेट करियर

हार्दिक पांड्या ने भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट खेले हैं, उन्होंने भारत के लिए 60 टी20 मैचों में 44 विकेट और 670 रन बनाए हैं, वहीं 63 वनडे मैचों में भी हार्दिक ने 57 विकेट और 1286 रन बनाए हैं, उन्होंने 11 टेस्ट मैचों में 17 विकेट और 532 रन बनाए हैं, हार्दिक पांड्या ने महेंद्र सिंह धोनी कप्तानी में साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना टी20 डेब्यू किया था।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story