×

IND vs IRE T20: भारत-आयरलैंड के बीच दो मैच की सीरीज 26 जून से, इतिहास में दूसरी बार एक ही साल में पांचवां कप्तान

IND vs IRE T20: भारत और आयरलैंड की टीम टी 20 क्रिकेट के इतिहास में दूसरी सीरीज खेलेंगी । इस साल 2022 में जनवरी से अब तक 4 खिलाड़ी भारतीय टीम की कप्तानी का हिस्सा बन चुके हैं।

Prashant Dixit
Published on: 20 Jun 2022 1:28 PM GMT
IND vs IRE T20 match Series captain Hardik Pandya
X

IND vs IRE T20 match Series captain Hardik Pandya (image credit social media)

IND vs IRE T20 Series: भारत और आयरलैंड की टीम टी 20 क्रिकेट के इतिहास में दूसरी सीरीज में भेड़ेगे। इस से पहले दोनों टीम के बीच तीन टी20 मैच खेलें गए है, जिसमें से भारत ने ही जीत दर्ज की है। और अब एक बार फिर से टीम के नए कप्तान हार्दिक पांड्या की कप्तानी में टीम सीरीज जितना चाहेंगी। 1959 ई के बाद भारत में दूसरी बार पांच कप्तान एक ही साल कप्तानी करेंगे। साथ ही खिलाडियों को दौरे पर जानें के पहले तीन दिन की छुट्टी मिलेंगी।

दोनों टीम ने खेलें मैच का हाल

भारत और आयरलैंड के बीच अबतक मात्र तीन टी20 मैच खेलें गए है, जिन में भारतीय टीम ने ही जीत हासिल की है। दोनों टीम के बीच इस सीरीज से पहले 2018 में दो टी20 की सीरीज खेली गई थी, जिसमें भारत ने पहले मैच में आयरलैंड को 76 रन से हराया था, तो दूसरे मैच में भी भारत ने बड़ी जीत दर्ज करते हुए 143 रन से हराया था। जबकि 2009 में खेलें मैच में भी भारत ने आयरलैंड को 8 विकेट से हराया था।

इस साल पांच खिलाड़ी बनें कप्तान

इस साल 2022 में जनवरी से अब तक 4 खिलाड़ी भारतीय टीम की कप्तानी का हिस्सा बन चुके हैं। उनमें विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल और ऋषभ पंत अब हार्दिक पंड्या आयरलैंड दौरे पर टीम इंडिया के 5वें कप्तान होंगे, ठीक इसी तरह 63 साल पहले यानी 1959 में भी भारत के लिए 5 खिलाड़ियों ने नेतृत्व किया था, उस दौरान हेमू अधिकारी, दत्ता गायकवाड़, वीनू मांकड, गुलाबराय रामचंद और पंकज रॉय तो कप्तान बनाया गया था।

आयरलैंड दौरे पर जानें के पहले छुट्टी

बीसीसीआई से मिली जानकारी के अनुसार, 'आयरलैंड के विरूद्ध दो टी20 मैच की सीरीज के लिए चुने गए सभी खिलाड़ी तीन दिन के ब्रेक पर स्वदेश में रहेंगे, इस सीरीज के लिए कोई जैविक रूप से सुरक्षित माहौल यानी बायो बबल नहीं बनाया जाएगा, लेकिन खिलाड़ियों के साथ उनके परिवार नहीं जा सकते हैं। कुछ खिलाड़ी आईपीएल से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं, और यह उनके लिए अच्छा है, वह कुछ समय घर पर बिताएं'।

आयरलैंड बनाम भारत, पहला टी20 मैच रविवार 26 जून।

आयरलैंड बनाम भारत, दूसरा टी20 - मैच मंगलवार 28 जून।

भारतीय टीम - हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, इशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक, दीपक हुड्डा, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, रवि बिश्नोई, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story