TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

IND vs NED ICC World Cup 2023: भारत के लीग राउंड में अजेय रहने के बाद कप्तान रोहित ने सफलता के राज से हटाया पर्दा, बताया कैसे जीते इतने मैच

IND vs NED ICC World Cup 2023: मेजबान भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने आखिरी लीग राउंड मैच में नीदरलैंड को हराकर लगातार 9वां मैच जीता।

Kalpesh Kalal
Published on: 13 Nov 2023 3:46 AM GMT
Rohit Sharma
X
IND vs NED (Source_Social Media)

IND vs NED ICC World Cup 2023: भारत की सरजमीं पर खेले जा रहे आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम ने दिवाली के दिन भी धूम धड़ाका दिखाया। देशवासियों को दिवाली का गिफ्ट देते हुए भारत ने रविवार को अपने आखिरी लीग राउंड मैच में नीदरलैंड को 160 रनों से पराजित किया। जिसके साथ ही टीम इंडिया ने अपने लीग राउंड में 9 मैच में से 9 जीतकर अजेय साबित हुई। रोहित शर्मा एंड कंपनी का सेमीफाइनल के पहले इस धमाकेदार प्रदर्शन को देखते हुए अब उनसे बाकी टीमें खौफ खा रही हैं।

कप्तान रोहित ने बताया, कैसे मिल रही है टीम इंडिया को जीत?

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने भारतीय टीम के इस जबरदस्त प्रदर्शन के बाद अपनी बात रखी। नीदरलैंड के खिलाफ मैच खत्म होने के बाद भारत के कप्तान ने अपनी टीम की रणनीति का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि कैसे टीम ने लीग राउंड के अपने सभी मैचों में जीत हासिल की है। उन्होंने इस फॉर्मुलें के राज से पर्दा हटाया है।

एक समय में एक मैच के बारे में बनाते हैं रणनीति

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने मैच के बाद कहा कि, “टूर्नामेंट की शुरुआत से हम एक समय पर एक मैच के बारे में सोच रहे थे और उसमें अच्छा कर रहे थे। हम कभी ज्यादा लंबा सोचना नहीं चाह रहे थे क्योंकि ये लंबा टूर्नामेंट है। हमारे लिए ये जरूरी था कि हम एक समय पर एक मैच पर ध्यान लगाएं और उसे अच्छे से खेलें। सभी ने यही किया। आप अलग वेन्यू और अलग कंडीशन में खेलते हैं, तो आपको उसी हिसाब से खेलना होता है और हमने वही किया। हमने जिस तरह से 9 मैचों में खेला, उससे बहुत खुश हूं।”

सभी खिलाड़ी ले रहे हैं अपनी जिम्मेदारी

इसके बाद टीम इंडिया के कैप्टन ने आगे कहा कि, “ऐसा इसलिए क्योंकि अलग-अलग लोगों ने अलग-अलग समय पर अपना काम किया। ये टीम के लिए अच्छे संकेत होते हैं जब सभी जिम्मेदारी लेना चाहते हैं और टीम के लिए काम करना चाहते हैं। हालांकि हमने भारत में बहुत क्रिकेट खेला है और कंडीशन जानते हैं, फिर भी जब अलग विरोधी टीम से अलग कंडीशन में खेलते हैं, तो ये अलग चैलेंज होता है। हमने कंडीशन को अच्छी तरह परखा। हमने चार मैचों में रन चेज के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत की और फिर हमें पहले बल्लेबाजी करके बोर्ड पर टोटल लगाना था। फिर तेज गेंदबाजों ने स्पिनर्स के साथ मिलकर अपना नाम काम किया।”

ड्रेसिंग रूम के माहौल ने बनाया टीम को खास

इसके बाद रोहित शर्मा ने टीम के ड्रेसिंग रूप के मौहाल पर बात की और कहा कि, “ड्रेसिंग रूम का माहौल अच्छा रखने के लिए रिजल्ट मैटर करता है। बहुत सारी उम्मीदें हैं, जिसे हम एक साइड में रखकर खेल पर ध्यान देंगे। एक बार टूर्नामेंट शुरू होने के बाद हमने एक दूसरे के साथ का आनंद लिया। हम मैदान पर उत्साह और मस्ती के साथ गेम खेलना चाहते थे और ये हमारे प्रदर्शन में झलका। जब आप ऐसी चीजे करते हैं, हम माहौल अच्छा रखते हैं और खिलाड़ी बिनी किसी बोझे के परफॉर्म करते हैं।”

गेंदबाजी में अब दिखने लगी है वैराइटी

इसके बाद हिटमैन ने टीम के नीदरलैंड के खिलाफ 9 गेंदबाजों को यूज करने को लेकर कहा कि, “गेंदबाजी पर बात करते हुए कहा कि, “जब आपके पास पांच गेंदबाज होते हैं, तो आप टीम के लिए विकल्प बनाना चाहते हैं। आज हमारे पास 9 गेंदबाज थे। ये ऐसा मैच था, जहां हम कुछ चीजें ट्राई कर सकते थे। तेज गेंदबाज उस समय वाइड यॉर्कस फेंक रहे थे, जब इसकी ज़रूरत नहीं थी। बॉलिंग यूनिट के तौर पर हम अलग करना चाहते थे और देखना चाहते थे कि हम क्या हासिल कर सकते हैं।“

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story