×

IND vs NZ 1st T20: टॉप ऑर्डर फेल, अर्शदीप का लास्ट ओवर और मिचेल का तूफान, पहले मैच में इस तरह हारी टीम इंडिया

IND vs NZ 1st T20: युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह का आखिरी ओवर भी टीम इंडिया के लिए काफी महंगा पड़ा। इस ओवर में अर्शदीप सिंह ने 27 रन लुटा दिए।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 28 Jan 2023 4:25 AM GMT (Updated on: 28 Jan 2023 4:36 AM GMT)
Arshdeep Singh
X

Arshdeep Singh (photo: social media )

IND vs NZ 1st T20: न्यूजीलैंड के खिलाफ रांची में खेले गए पहले टी-20 मुकाबले में भारत को 21 रनों से हार का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 176 रनों का स्कोर बनाया जबकि इसके जवाब में टीम इंडिया 9 विकेट पर 155 रन ही बना सकी। भारत की हार में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की विफलता को बड़ा कारण माना जा रहा है। इसके साथ ही युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह का आखिरी ओवर भी टीम इंडिया के लिए काफी महंगा पड़ा। इस ओवर में अर्शदीप सिंह ने 27 रन लुटा दिए।

न्यूजीलैंड की ओर से डेरिल मिचेल ने शानदार पारी खेलते हुए 30 गेंदों पर 59 रन बनाए। उनकी तूफानी पारी की वजह से न्यूजीलैंड 176 का इसको बनाने में कामयाब रहा। रांची में टी-20 मुकाबलों में भारत को पहली बार हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले खेले गए तीन टी-20 मुकाबलों में भारत ने जीत हासिल की थी।

अर्शदीप का महंगा लास्ट ओवर

न्यूजीलैंड की टीम 19 ओवर में 149 रन ही बना सकी थी मगर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने पारी के 20 ओवर में अर्शदीप सिंह की जमकर धुनाई की। अर्शदीप सिंह न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेरिल मिचेल के सामने असहाय नजर आए। अर्शदीप सिंह ने नो बॉल से ओवर की शुरुआत की जिस पर मिचेल ने छक्का जड़ दिया। मिचेल ने अर्शदीप की अगली दो गेंदों पर भी शानदार छक्के जड़े।

पारी के आखिरी ओवर में अर्शदीप कप्तान हार्दिक पंड्या की अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरे और उन्होंने 27 रन लुटा दिए। मिचेल ने उनकी गेंदों पर 3 छक्के और एक चौका जड़ा। बाद में हार्दिक पंड्या ने भी माना कि अर्शदीप का आखिरी ओवर टीम इंडिया की हार का बड़ा कारण बना।

भारत की शीर्ष बल्लेबाजी फेल

रांची में खेले गए पहले मुकाबले में टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर पूरी तरह फेल साबित हुआ। टीम इंडिया के ओपनर शुभमन गिल सिर्फ 7 रन बना सके जबकि दूसरे ओपनर ईशान किशन सिर्फ 4 रनों का ही योगदान दे सके। राहुल त्रिपाठी तो 6 गेंद खेलने के बावजूद अपना खाता तक नहीं खोल सके।

सिर्फ 15 रनों के स्कोर पर ही भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाज आउट हो चुके थे जिसके कारण टीम इंडिया पर दबाव काफी बढ़ गया। बाद में सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या ने टीम इंडिया के स्कोर को आगे बढ़ाया मगर इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद लक्ष्य टीम इंडिया की पहुंच से दूर हो गया।

मिचेल की तूफानी पारी

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेरिल मिचेल की तूफानी पारी न्यूजीलैंड की स्थिति मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण कारण बनी। न्यूजीलैंड के आखिरी 73 रनों में मिचेल ने 59 रनों का योगदान किया। इस दौरान उन्होंने 5 छक्के और 3 चौके जड़े। उन्होंने सिर्फ 30 गेंदों पर 59 रनों की शानदार पारी खेली। इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार भी मिला। मिचेल के अलावा न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज कॉनवे ने भी शानदार पारी खेली और 35 गेंदों पर 52 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 7 चौके और एक छक्का जड़ा।

सेंटनर की चालाक कप्तानी

न्यूजीलैंड के कप्तान मिचेल सेंटनर रांची की पिच को पढ़ने में कामयाब रहे और उन्होंने शुरुआत से ही स्पिनर्स को लगाकर भारतीय टीम को दबाव में ला दिया। रांची की पिच स्पिनर को मदद दे रही थी और न्यूजीलैंड के स्पिनर्स के सामने भारत का शीर्ष क्रम नाकाम साबित हुआ। दूसरी ओर पंड्या ने शुरुआती गेंदबाजी तेज गेंदबाजों से कराई। हालांकि बाद में उन्होंने स्पिनर्स को मोर्चे पर लगाया और भारतीय स्पिनर्स ने भी शानदार गेंदबाजी थी। सुंदर ने अपने 4 ओवर में सिर्फ 22 रन देकर दो विकेट लिए जबकि कुलदीप यादव ने 4 ओवर में 20 रन देकर एक विकेट लिया।

वाशिंगटन सुंदर का शानदार प्रदर्शन

टीम इंडिया की ओर से सूर्यकुमार यादव के अलावा वाशिंगटन सुंदर ने भी शानदार बल्लेबाजी की। सूर्यकुमार यादव 34 गेंदों पर 47 रनों की पारी खेली जबकि सुंदर ने 28 गेंदों पर 50 रन बनाए। इस दौरान सुंदर ने 5 चौके और 3 छक्के भी जड़े। सुंदर की शानदार पारी भी टीम इंडिया को जीत की दहलीज तक नहीं पहुंचा सकी। टीम इंडिया के कप्तान हार्दिक पंड्या ने 20 गेंदों पर 21 रनों की पारी खेली और इस दौरान उन्होंने एक चौका और एक छक्का जड़ा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story