×

IND vs NZ कानपुर टेस्ट: दूसरी पारी में न्यूजीलैंड का स्कोर 4/1, टीम इंडिया जीत से 9 विकेट दूर

भारत के लिए चौथे दिन की शुरुआत काफी बुरी रही। चेतेश्वर पुजारा से भारतीय टीम को बड़ी पारी की उम्मीद थी मगर वे पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी कोई कमाल नहीं दिखा सके।

Anshuman Tiwari
Updated on: 28 Nov 2021 12:04 PM GMT
ind vs nz wtc final green park
X

IND vs NZ कानपुर टेस्ट (फोटो- सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

IND vs NZ 1st Test Day 4 Highlights : भारत और न्यूजीलैंड के बीचकानपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट के चौथे दिन का खेल समाप्त होने के समय न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी में एक विकेट खोकर 4 रन बनाए थे। भारत ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 234 रनों पर घोषित कर दी।

पहली पारी में मिली 49 रनों की लीड के साथ भारत ने न्यूजीलैंड को 284 रन बनाने का लक्ष्य दिया है। टीम इंडिया ने पहली पारी में 345 रन बनाए थे जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 296 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। इस तरह भारत को पहली पारी में 49 रनों की बढ़त हासिल हुई थी।

रिद्धिमान साहा और श्रेयस अय्यर की शानदार बल्लेबाजी

दूसरी पारी में न्यूजीलैंड की टीम विल यंग का विकेट खो चुकी है। इस तरह भारत और मजबूत स्थिति में नजर आ रहा है। पांचवें दिन न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए भारतीय स्पिनर्स का मुकाबला करना आसान काम नहीं होगा। भारत की दूसरी पारी में रिद्धिमान साहा और श्रेयस अय्यर ने शानदार बल्लेबाजी की।

साहा 61 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि श्रेयस ने 65 रनों की पारी खेली। भारत की ओर से अक्षर पटेल ने 28 रनों की नाबाद पारी खेली जबकि अश्विन ने 32 रनों का योगदान किया। भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा दूसरी पारी में भी विफल साबित हुए।

दूसरी पारी में भी भी फेल हुए पुजारा

भारत के लिए चौथे दिन की शुरुआत काफी बुरी रही। चेतेश्वर पुजारा से भारतीय टीम को बड़ी पारी की उम्मीद थी मगर वे पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी कोई कमाल नहीं दिखा सके। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज जेमीसन ने उन्हें अपना शिकार बनाया। 22 रनों के निजी स्कोर पर वे जेमीसन की गेंद पर विकेटकीपर ब्लंडेल को कैच दे बैठे। लेकिन साइड के बाहर फेंकी गई इस गेंद को पुजारा फाइन लेग पर खेलना चाहते थे मगर गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए विकेटकीपर के पास पहुंच गई।

न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों की अपील पर अंपायर ने उन्हें नॉट आउट करार दिया। विकेटकीपर ब्लंडेल के कहने पर कप्तान केन विलियमसन ने रिव्यू लिया जिसमें इस बात की पुष्टि हुई कि गेंद बल्ले का किनारा लेते हुए विकेटकीपर के पास पहुंची थी। पुजारा के सस्ते में आउट होने के कारण भारतीय टीम को करारा झटका लगा। पुजारा ने अपना आखिरी शतक 2019 के जनवरी महीने में लगाया था और उसके बाद वे पिछली 40 पारियों के दौरान एक भी शतक नहीं लगा सके हैं।

रहाणे ने फिर किया निराश

चेतेश्वर पुजारा के अलावा कप्तान अजिंक्य रहाणे ने भी क्रिकेट फैंस को निराश किया। पुजारा की तरह रहाणे भी लंबे समय से विफल साबित हो रहे हैं। मौजूदा टेस्ट मैच में कप्तानी कर रहे रहाणे दूसरी पारी में सिर्फ 4 रन बना सके। उन्हें न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने एलबीडब्ल्यू आउट किया।

पहले रहाणे डीआरएस लेना चाहते थे मगर बाद में वे बिना डीआरएस लिए पवेलियन लौट गए। इस साल यह आठवां मौका है जब रहाणे सिंगल डिजिट में आउट हुए हैं। वे अपनी पिछली 22 पारियों में शतक नहीं लगा सके हैं। इस बार उनसे भारतीय पारी को मजबूत करने की उम्मीद थी मगर इस बार भी उन्होंने निराश किया।

फोटो- सोशल मीडिया

साउदी ने एक ओवर में लिए दो विकेट

भारतीय पारी के 20वें ओवर में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी ने टीम इंडिया को करारा झटका दिया। इस ओवर में साउदी ने बिना कोई रन दिए दो विकेट झटके। पहले उन्होंने मयंक अग्रवाल को शिकार बनाया और उसके बाद और रवींद्र जडेजा को आउट करके भारत को करारा झटका दिया। साउदी ने ओवर की दूसरी गेंद पर मयंक अग्रवाल को 17 के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट किया जबकि चौथी गेंद पर जडेजा को बिना कोई रन बनाए पवेलियन का रास्ता दिखाया।

जडेजा अंपायर के फैसले से संतुष्ट नहीं थे और उन्होंने डीआरएस भी लिया। डीआरएस लेने के बावजूद वे आउट होने से नहीं बच सके और एलबीडब्ल्यू आउट होकर पवेलियन लौटे। पहली पारी में अर्धशतक लगाने वाले जडेजा दूसरी पारी में अपना खाता भी नहीं खोल सके। टेस्ट क्रिकेट में यह पांचवां मौका था जब जडेजा बिना खाता खोले आउट हो गए।

दूसरी पारी में भी श्रेयस का शानदार प्रदर्शन

भारत की ओर से पहली पारी में शानदार प्रदर्शन करने वाले श्रेयस अय्यर ने दूसरी पारी में भी शानदार खेल दिखाया। उन्होंने डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में 105 रन बनाए थे जिसकी बदौलत भारत 345 रन बनाने में कामयाब हुआ था। श्रेयस ने दूसरी पारी में भी शानदार अर्धशतक जड़ा। श्रेयस ने 109 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया।

उन्होंने आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 65 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही श्रेयस अय्यर टेस्ट डेब्यू की दोनों पारियों में अर्धशतक जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। तेज गेंदबाज टिम साउदी ने श्रेयस को 65 रनों पर आउट किया। 2010 के बाद टेस्ट डेब्यू पर शतक और अर्धशतक जड़ने वाले श्रेयस दूसरे खिलाड़ी हैं।

श्रेयस ने छठे विकेट के लिए रविचंद्रन अश्विन के साथ 52 रनों की अहम साझेदारी की। दोनों खिलाड़ियों में भारतीय पारी को संभालते हुए 118 गेंदों पर यह साझेदारी निभाई। अश्विन को 32 रनों के स्कोर पर तेज गेंदबाज जी मिशन ने बोल्ड आउट किया।

साहा और अक्षर की उम्दा बल्लेबाजी

भारतीय टीम के विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने गर्दन में खिंचाव के बावजूद शानदार बैटिंग का प्रदर्शन किया। उन्होंने 115 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 126 गेंदों पर नाबाद 61 रनों की पारी खेली। मैच के तीसरे दिन गर्दन में खिंचाव के कारण वे विकेटकीपिंग करने नहीं उतरे थे। चौथे दिन गर्दन में खिंचाव के कारण वह परेशान दिखे मगर इसके बावजूद उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की।

दूसरे छोर पर अक्षर पटेल ने उनका काफी अच्छा साथ दिया और दोनों बल्लेबाजों ने आठवें विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी की। अक्षर पटेल 67 गेंदों पर 28 रन बनाकर नाबाद रहे। तभी टीम इंडिया के कप्तान रहाणे ने सात विकेट पर 234 रनों पर भारत की पारी घोषित कर दी।

भारत बाकी बचे खेल में न्यूजीलैंड के विकेट झटक कर फायदा उठाना चाहता था और टीम इंडिया अपनी इस मुहिम में कामयाब भी रही। खेल खत्म होने के समय न्यूजीलैंड ने 1 विकेट के नुकसान पर 4 रन बनाए थे। मैच के आखिरी दिन दोनों टीमों के बीच काफी रोमांचक मुकाबला होने की उम्मीद है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story