×

IND vs NZ 2nd T20 Match: लखनऊ में आज भारत के लिए करो या मरो का मुकाबला, आज हार के साथ सीरीज से भी हाथ धो बैठेगी टीम इंडिया

IND vs NZ 2nd T20 Match: टीम इंडिया आज न्यूज़ीलैंड के खिलाफ सीरीज का दूसरा मुकाबला खेलने मैदान पर उतरेगी। दोनों टीमें लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में आमने-सामने होगी। टीम इंडिया के लिए यह मुकाबला 'करो या मरो' का रहेगा।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 29 Jan 2023 1:33 AM GMT (Updated on: 29 Jan 2023 4:34 AM GMT)
IND vs NZ 2nd T20
X

IND vs NZ 2nd T20

IND vs NZ 2nd T20: टीम इंडिया आज न्यूज़ीलैंड के खिलाफ सीरीज का दूसरा मुकाबला खेलने मैदान पर उतरेगी। दोनों टीमें लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में आमने-सामने होगी। टीम इंडिया के लिए यह मुकाबला 'करो या मरो' का रहेगा। वहीं दूसरी तरफ मेहमान कीवी टीम इस मैच में जीत के साथ सीरीज पर कब्जा करने के लिए पूरा दमखम लगा देगी। इस साल भारतीय टीम अभी तक एक भी सीरीज नहीं हारी है, लेकिन इस मैच में हार के साथ टीम इंडिया सीरीज से भी हाथ धो बैठेगी। टीम इंडिया के कप्तान हार्दिक पंड्या के सामने चुनौती बड़ी रहेगी।

शनिवार को लखनऊ पहुंची दोनों टीमें:

नवाबों के शहर में होने वाले इस महत्वपूर्ण मुकाबले के लिए दोनों टीमें शनिवार को लखनऊ पहुंच चुकी है। टीम इंडिया का इस मैदान पर रिकॉर्ड बेहद शानदार है। लखनऊवासी इस मैच को लेकर काफी उत्साहित नज़र आ रहे हैं। टिकट खरीदने के लिए भी लंबी-लंबी कतारें नज़र आ रही थी। टीम इंडिया ने अपना पहला टी20 मैच साल 2018 में लखनऊ के एकाना मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था, जिसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम ने 20 ओवर में 195 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था। जिसके बाद टीम ने 71 रन से बड़ी जीत दर्ज की।

इकाना स्टेडियम लखनऊ पिच रिपोर्ट:

अटल बिहारी वाजपेई इकाना क्रिकेट स्टेडियम लखनऊ की पिच सपाट होने के कारण यहां बल्लेबाजों को जमकर मदद मिलती है। ओस होने के कारण टीमें पहले गेंदबाजी करना ज्यादा पसंद करती हैं। इस मैदान पर एक पारी में सबसे ज्यादा रन भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ़ 111 बनाए है। एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी अफगानिस्तान के करीम जनत 11 रन देकर के 5 विकेट लिए है। तो वहीं इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 विकेट पर 20 ओवर में 195 रन बनाए हैं। इस मैदान पर पहली पारी का औसत स्कोर 151 तो दूसरी पारी का औसत स्कोर 128 रन है।

आखिरी बार श्रीलंका को हराया:

बता दें भारत ने इस मैदान पर अब तक दो टी-20 मैच खेले हैं। दोनों में ही टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज की। ऐसे में इकाना पर होने वाले भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच टी-20 मुकाबले में भारत को अपने खिलाड़ियों से ज्यादा उम्मीद होगी। आखिरी बार इस मैदान पर भारत ने करीब एक साल पहले श्रीलंका के खिलाफ टी-20 मैच खेला था। उस मैच में श्रीलंकाई गेंदबाज़ों की ईशान किशन ने जमकर धज्जियां उड़ाई थी। ईशान किशन ने श्रीलंका के खिलाफ सिर्फ 56 गेंदों पर 89 रन बनाए थे। हालांकि किशन इस मैच में शतक बनाने से चूक गए। लेकिन उन्होंने 10 चौके और तीन छक्के लगाकर फैंस का दिल जीता था। एक बार फिर न्यूज़ीलैंड के खिलाफ ईशान किशन से टीम को बड़ी उम्मीद होगी। कीवी टीम के खिलाफ पहले मैच में ईशान किशन का बल्ला नहीं चला। जिसकी बदौलत टीम को हार का सामना करना पड़ा।

टीम इंडिया में होंगे ये दो बड़े बदलाव!

रांची में खेले गए पहले मैच में टीम इंडिया को करारी हार झेलनी पड़ी। अब टीम इंडिया को सीरीज अपने नाम करने के लिए बाकी दोनों मैच जीतने होंगे। ऐसे में टीम इंडिया के लिए लखनऊ में होने वाला मुकाबला बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस मैच में टीम इंडिया दो बड़े बदलाव के साथ उतर सकती है। एक तो शुभमन गिल को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। जबकि उनके अलावा तेज़ गेंदबाज़ अर्शदीप सिंह का भी बाहर होना तय माना जा रहा है। गिल की जगह टीम में पृथ्वी शॉ को मौका दिया जा सकता है। जबकि अर्शदीप सिंह की जगह युजवेंद्र चहल को जगह मिल सकती है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story